फोटो गैलरी

Hindi Newsहेल्थ टिप्सः गर्मी और लू से बचना है तो बरतें ये 6 सावधानियां

हेल्थ टिप्सः गर्मी और लू से बचना है तो बरतें ये 6 सावधानियां

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 03 Apr 2017 09:33 AM

अप्रैल की शुरुआत में गर्मी के तेवर देखकर तो यही लग रहा है कि इस बार मौसम के तेवर सख्त रहेंगे। भारतीय मौसम विभाग ने लू और भयंकर गर्मी की आशंका वाले 50 जिलों से संबद्ध राज्य सरकारों को पहले ही इस बाबत चेतावनी जारी कर दी है। 

बाहर का तापमान तो नियंत्रित नहीं किया जा सकता और न ही रोज ऑफिस, स्कूल जाने से भी बचा जा सकता है। इसलिए स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए खुद ही कमर कसनी होगी। ज्यादा तापमान से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे मौसम के लिए खुद को तैयार रखना बेहतर होगा।

1- ठंडे पानी से नहाएं
तेज गर्मी में ठंडा पानी न सिर्फ पीने में राहत देता है, बल्कि नहाने और समय-समय पर हाथ, मुंह धोने में आराम मिलता है। तेज गर्मी में शरीर का तापमान नियंत्रित करने के लिए गले के आसपास आइसपैक रखना अच्छा है। इससे तापमान तुरंत काबू में आ जाएगा।

2- तेज धूप में बाहर निकलने से बचें
तापमान संबंधी जानकारियों पर नजर रखें और दिन के समय बाहर निकलने का काम तभी रखें जब तापमान थोड़ा कम हो। तेज धूप में ऑफिस या घर से बाहर निकलने से बचें। अगर आपको टहलना पसंद है तो सुबह-सुबह या सूरज डूबने के बाद जाएं।

यह भी पढे़ं

अगर आप अधिक पसीने से हैं परेशान तो खाएं कच्चे आम की चटनी 

गर्मी की जलन और डिहाइड्रेशन से बचाता है जलजीरा

हेल्थ टिप्सः गर्मी और लू से बचना है तो बरतें ये 6 सावधानियां1 / 3

हेल्थ टिप्सः गर्मी और लू से बचना है तो बरतें ये 6 सावधानियां

3- ढीले कपड़े पहनें
गर्मियों के मौसम में तंग और गहरे रंग के कपड़ों की बजाए हल्के और ढीले कपड़े पहनें। इससे गर्मी और पसीने में शरीर के भीतर हवा का संतुलन बना रहेगा। जहां तक हो सके सिंथेटिक कपड़ों के बजाय सूती कपड़ों का ही चुनाव करें। इससे शरीर का तापमान नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

4- पानी की कमी न होने दें
गर्मी को मात देने का यह सबसे पहला उसूल है कि शरीर में पानी की कमी न होने दी जाए। अत्यधिक तापमान में बहुत पसीना होता है, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर घटता है। ऐसे में पानीदार फलों, तरबूज, नीबू, खरबूज, का सेवन फायदेमंद होगा।

हेल्थ टिप्सः गर्मी और लू से बचना है तो बरतें ये 6 सावधानियां2 / 3

हेल्थ टिप्सः गर्मी और लू से बचना है तो बरतें ये 6 सावधानियां

5- हरी सब्जियां और सलाद खाएं
गर्मियों में अक्सर लोगों की भूख खत्म हो जाती है। मगर शरीर को जरूरी पोषण मिलते रहें इसके लिए जरूरी है कि नियम से खाएं। इस मौसम में हल्की सब्जियां खाना बेहतर होगा। सलाद के तौर पर खीरा, ककड़ी, टमाटर को नियमित आहार में शामिल करना चाहिए।

6- घर में बहुत ज्यादा बल्ब न जलाएं
सूरज की रोशनी अगर सीधे कमरों के अंदर आ रही है, तो परदे लगाकर रखना बेहतर होगा। रात के समय घर के अंदर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए कम लाइट जलाएं। जरूरत से ज्यादा बल्ब और लाइटें घर के भीतर का तापमान बढ़ाती हैं।

हेल्थ टिप्सः गर्मी और लू से बचना है तो बरतें ये 6 सावधानियां3 / 3

हेल्थ टिप्सः गर्मी और लू से बचना है तो बरतें ये 6 सावधानियां