फोटो गैलरी

Hindi Newsचुटकियों में इन 5 समस्याओं को दूर करता है काला नमक

चुटकियों में इन 5 समस्याओं को दूर करता है काला नमक

काला नमक का प्रयोग अक्सर लोग स्वाद को दुगुना करने के लिए खाद्य पदार्थों में करते हैं। इस नमक को रोजाना सेवन करने वाले कई बीमारियों से दूर भी रहते हैं। हालांकि काला नमक का नाम सुनते ही यह जरूर लोग समझ...

चुटकियों में इन 5 समस्याओं को दूर करता है काला नमक
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Sep 2016 11:52 AM
ऐप पर पढ़ें

काला नमक का प्रयोग अक्सर लोग स्वाद को दुगुना करने के लिए खाद्य पदार्थों में करते हैं। इस नमक को रोजाना सेवन करने वाले कई बीमारियों से दूर भी रहते हैं। हालांकि काला नमक का नाम सुनते ही यह जरूर लोग समझ जाते हैं कि पेट की समस्या दूर करने में बेहद कारगर है। यदि आप इसको अपने भोजन में शामिल करते हैं तो पेट की तमाम बीमारियों सहित कई अन्य समस्या से भी दूर रहते हैं, जैसे कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, डिप्रेशन आदि। आज हम आपको बता रहे हैं कि पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए काला नमक कितना फायदेमंद है।  

1. पाचन दुरुस्त रखने में सहायक
यदि आपको पेट की समस्या अक्सर बनी रहती है या पेटदर्द से परेशान हैं तो काला नमक आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। काला नमक को पानी में मिलाकर पीने से मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में तो मदद करता ही है साथ ही अपच होने पर जल्द आराम पहुंचाता है। पेट के भीतर यह काला नमक हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एन्जाइम को उत्तेजित करने में सहायक होता है। काला नमक का घोल बनाकर नींबू के साथ पीने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी बेहद कारगर है।

2. सलाद के साथ जरूर ले ये नमक
खाना खाते वक्त सलाद खाना पसंद करते हैं तो सलाद में काला नमक का सेवन करना चाहिए। यदि आप सलाद में खीरा, गाजर, चुकंदर, कच्चा प्याज या फिर टमाटर खाते हैं तो काला नमक आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है। सलाद तो आपको हेल्दी बनाता है लेकिन काला नमक आपके पाचन तंत्र को सक्रिय भी रखता है। इसके अलावा ऐसा करने से मोटापा को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। 

3. जोड़ों का दर्द 
यदि आपके शरीर की मासपेशियों में अक्सर दर्द या फिर जोड़ों में दर्द बना रहता है तो काला नमक आपको जल्द आराम दिला सकता है। जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कपड़े में एक कप काला नमक डाल कर उसे बांध कर पोटली बनानी है। इसके बाद उसे किसी पैन में गरम करें और उससे जोड़ों की सिकाई करें। इसे दिन में 2 से 3 बार गरम करके सिकाई करना चाहिए।

4. गैस से छुटकारा
अगर गैस से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बर्तन को गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर थोड़ी देर चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्‍मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्‍स कर के पिए। इससे आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

5. वजन करता है कम 
काला नमक स्वाद को बढ़ाने के अलावा मोटापा कम करने में भी सहायक होता है। काला नमक को एक कप या गिलास में पानी का घोल बनाएं, फिर एक चम्मच नींबू के रस को मिलाएं। प्यास लगने पर दिन में कई बार इसका घोल पिएं, ऐसा करने से आपके पेट में वसा एकत्रित नहीं होने देगा और न सिर्फ मोटापा रोकता है बल्कि वजन भी कम करता है। इतना ही नहीं, बल्कि पाचन को दुरुस्त कर शरीर की कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाता है। यदि आप साधारण नमक यूज करते है तो साथ ही इस नमक का भी यूज करना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें