फोटो गैलरी

Hindi Newsरात को मोजे में नींबू डालकर सोएंगे तो ये 5 शानदार फायदे

रात को मोजे में नींबू डालकर सोएंगे तो ये 5 शानदार फायदे

अक्सर लोगों के घरों में ऐसे कई सदस्य होंगे, जिनके पैरों से बदबू आते हैं और न सिर्फ घर में बल्कि बाहर आस-पास के लोगों के बीच शर्मसार होना पड़ता है। इतना ही यदि आपके पैरों की एड़ियां फटी हो तो रात को...

रात को मोजे में नींबू डालकर सोएंगे तो ये 5 शानदार फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Sep 2016 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर लोगों के घरों में ऐसे कई सदस्य होंगे, जिनके पैरों से बदबू आते हैं और न सिर्फ घर में बल्कि बाहर आस-पास के लोगों के बीच शर्मसार होना पड़ता है। इतना ही यदि आपके पैरों की एड़ियां फटी हो तो रात को सोने से पहले मोजे में नींबू डालकर लेटे, तब यह बेहद कारगर साबित हो सकता है। नींबू न सिर्फ गर्मियों में बल्कि पैरों की देखभाल करने में असरदार होता है। नींबू न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही लाभदायक है, बल्कि इससे पैरों से जुड़ी समस्याएं भी खत्म की जा सकती है। इसके अलावा ऐसा करने से 5 शानदार फायदे मिल सकते हैं, जिन्हें आप जरूर जानना चाहेंगे।

नींबू को मोजे में रखने के 5 शानदार फायदे

1. पैरों के तलवे 
रात में सोने से पहले मोजे में नींबू डालकर सोएं, इससे न सिर्फ आपके पैर की त्वचा मुलायम रहते हैं बल्कि फटी हुई एड़ियां भी ठीक हो जाती हैं।

2. नहीं होगी बदबू
पैरों से आने वाली बदबू लोगों के लिए बड़ी समस्या है। जूता-चप्पल पहनने के बाद बाद पसीना आना और इसके बाद जबरदस्त बदबू हर किसी के लिए परेशानी का विषय होता है। यदि आप इससे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना आपको सोते वक्त मोजे में नींबू डालकर सोना चाहिए।

3. पैरों का रंग साफ और गोरापन
यदि आपके पैर में दाद या फिर रंग दबा हुआ हो तो इसका रंग साफ करने और गोरापन पाने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। पैरों में यदि दाने होते हैं तो भी यह फायदेमंद हो सकता है।

4. पैरों का रूखापन 
पैरों से जुड़ी समस्याओं में सबसे ज्यादा परेशानी रूखापन होता है। इसके लिए लोग कई प्रकार के लोशन आदि का प्रयोग करते हैं। पैरों के रूखेपन को दूर करने के लिए यह तरीका आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है।

5. पैरों में नमी और दाद से सुरक्षा
रात में सोते वक्त नींबू को मोजे में डालकर सोने से नमी तो आती ही है, साथ ही दाद जैसी कोई समस्या दूर रहती है। इतना ही नहीं नींबू के पोषक तत्व आपके पैरों के दुर्गंध को दूर भी कर देता है।

क्या है नींबू का प्रयोग करने का तरीका?

  • नींबू को दो टुकड़ों में काट लें और फिर इसे पूरे पैरों के तलवों पर अच्छे से घिस लीजिए। अब आप बचे हुए टुकड़े को एड़ियों के उपर रखकर इसे ढ़क लें। नींबू का आकर इतना हो कि इससे आपकी पूरी एड़ी ढ़क जाए। इसके बाद आप जुराबे पहनें।
  • नींबू से पैर की एड़ियों को मोजों के अंदर कम से कम दो घंटे तक ही रखें। आपको कुछ दिनों तक थोड़ा अटपटा या अजीब सा लग सकता है लेकिन आपको इसके बेहतर परिणाम दिखने लगेगें।

नींबू कैसे करता है असर
नींबू के रस में कई तरह के तत्व होते हैं जो पैरों और एड़ियों की समस्या को अच्छी तरह से ठीक कर देते हैं। रूखी और फटी एड़ियां फिर से मुलायम और सुंदर बन जाती हैं। नींबू के इस घरेलू उपाय को आप नियमित कुछ दिनों तक करते रहें। आपको बेहतर और स्वस्थ लाभ दिखने लगेगें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें