फोटो गैलरी

Hindi Newsअब दिल की धड़कन होगी हेल्थ रिकॉर्ड का पासवर्ड

अब दिल की धड़कन होगी हेल्थ रिकॉर्ड का पासवर्ड

हेल्थ रिकार्ड की मोटी-मोटी फाइलों को संभाल कर रखना अपने आप में कोई कम सिरदर्दी का काम नहीं है। मगर, आपकी सेहत के इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड जिस पासवर्ड से बंद होंगे उसे आपको याद करने की जरूरत नहीं होगी। अब...

अब दिल की धड़कन होगी हेल्थ रिकॉर्ड का पासवर्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 19 Jan 2017 07:32 PM
ऐप पर पढ़ें

हेल्थ रिकार्ड की मोटी-मोटी फाइलों को संभाल कर रखना अपने आप में कोई कम सिरदर्दी का काम नहीं है। मगर, आपकी सेहत के इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड जिस पासवर्ड से बंद होंगे उसे आपको याद करने की जरूरत नहीं होगी। अब मरीज के दिल की धड़कन ही उसके इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड का पासवर्ड होगी। 

अमेरिका में बिंगहैंप्टन यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर झेनपेंग जिन कहते हैं, अब वैज्ञानिकों ने किसी व्यक्ति के दिल की धड़कनों को चाबी के रूप में इस्तेमाल करने का तरीका ढूंढ़ निकाला है। उसका विशिष्ट इलैक्ट्रोकार्डियोग्राफ (ईसीजी) डाटा का पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल कर मरीज की हेल्थ फाइल को लॉक या अनलॉक किया जा सकता है। 
जिन कहते हैं पारंपरिक रूप से पासवर्ड याद रखना मरीजों के लिए काफी पेचीदा और खर्चीला होता है। इससे वे सीधे तौर पर टेलीमेडिसिन या मोबाइल हेल्थ केयर सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पाते। उन्होंने बताया,  पुरानी व्यवस्थाओं के स्थान पर धीरे-धीरे नई व्यवस्था आ रही है। हम चाहते थे कि बीमार व्यक्ति के स्वास्थ्य रिकॉर्ड को सुरक्षित रखने के लिए कोई अनूठा समाधान मिल सके जो सरल, सहज उपलब्ध और सस्ता हो। 

जिन बताते हैं, यह शोध अगली पीढ़ी को सुरक्षित स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने में काफी मददगार साबित होगा। शोधकर्ता ईसीजी में होने वाले बदलावों को भी इस प्रक्रिया में शामिल करने की दिशा में काम कर रहे हैं। 

नेटवर्क के जरिये भेजे जाते हैं ईसीजी संकेत
ईसीजी संकेतों को क्लिनिकल डायगनोसिस के लिए एकत्र करते हुए इन्हें इलैक्ट्रोनिक हेल्थ रिकार्ड तक एक नेटवर्क के जरिये भेजा जाता है। हमने सूझबूझ से ईसीजी संकेतों को डाटा लेखन के लिए इस्तेमाल किया है । इस रणनीति के जरिए मरीज की सुरक्षा और निजता अधिक मजबूत होगी तथा यह प्रक्रिया सस्ती भी होगी। इस प्रक्रिया में मरीज के हेल्थ रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए उसके दिल की धड़कन ही पासवर्ड होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें