फोटो गैलरी

Hindi Newsहर हाल में करें जन्म-मृत्यु का पंजीकरण: डीएम

हर हाल में करें जन्म-मृत्यु का पंजीकरण: डीएम

जिलाधिकारी ने सीएमओ को अस्पतालों के साथ अन्य प्रतिष्ठानों में हो रहे बच्चों के जन्म और बीमारियों के कारण हो रही मृत्यु का पंजीकरण अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए हैं। जिला कार्यालय सभागार में...

हर हाल में करें जन्म-मृत्यु का पंजीकरण: डीएम
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 23 Jan 2017 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जिलाधिकारी ने सीएमओ को अस्पतालों के साथ अन्य प्रतिष्ठानों में हो रहे बच्चों के जन्म और बीमारियों के कारण हो रही मृत्यु का पंजीकरण अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए हैं। जिला कार्यालय सभागार में जन्म मृत्यु पंजीकरण समिति की बैठक में उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पतालों में हो रहे जन्म और मृत्यु का भी लेखा जोखा रखा जाना चाहिए।

रविवार देर शाम आयोजित बैठक में जिलाधिकारी डॉ. अहमद इकबाल ने कहा कि जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण अनिवार्य है, इससे देश की जनसंख्या का आंकलन होने के साथ वित्तीय रूप से योजनाओं का खाका खींचा जाता है। जन्म-मृत्यु पंजीकरण में किसी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। डीएम ने आशा, एएनएम के माध्यम से हुए पंजीकरण का ब्यौरा अलग रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के जन्म एवं मृत्यु का ब्यौरा आशा और एएनएम से प्राप्त करने के साथ ग्रामीण क्षेत्र में पंजीकरण के लिए जन्म मृत्यु रजिस्ट्रार ग्राम पंचायत विकास अधिकारी से भी ब्यौरा लेकर पंजिका में दर्ज करें। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं शहरी क्षेत्र में नगर पालिका, नगर परिषद में जन्म मृत्यु का पंजीकरण अवश्यक कराएं।

बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रश्मि पंत ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में जुलाई से दिसम्बर तक 820 महिला तथा 1,323 पुरुषों का जन्म पंजीकरण करने के साथ 335 महिला एवं 526 पुरुषों का मृत्यु पंजीकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में जनवरी से दिसम्बर तक 1,013 महिला एवं 1,090 पुरुषों का जन्म पंजीकरण और शहरी क्षेत्र में ही जनवरी से दिसम्बर माह तक 53 महिला एवं 134 पुरुषों का मृत्यु पंजीकरण किया गया है।बैठक में सीडीओ एचजी भट्ट, सीएमओ डॉ. डीएल शाह, अधिशासी अभियंता विद्युत राजेश कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. केसी ठाकुर, डॉ. एचएस ह्यांकी, डॉ. आरके जोशी, डॉ. मंजीत सिंह, डॉ. आभाष सहित अन्य विभागीय अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें