फोटो गैलरी

Hindi Newsचम्पावत में भूकम्प के बाद प्रशासन चौकस

चम्पावत में भूकम्प के बाद प्रशासन चौकस

गुरुवार की रात आए भूकम्प को देखते हुए प्रशासन मुस्तैद हो गया है। डीएम ने शुक्रवार को भूकम्प से निपटने की तैयारियों की समीक्षा बैठक लेते हुए आपदा प्रबंधन विभाग समेत सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के...

चम्पावत में भूकम्प के बाद प्रशासन चौकस
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Dec 2016 09:20 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुवार की रात आए भूकम्प को देखते हुए प्रशासन मुस्तैद हो गया है। डीएम ने शुक्रवार को भूकम्प से निपटने की तैयारियों की समीक्षा बैठक लेते हुए आपदा प्रबंधन विभाग समेत सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

डीएम डॉ. अहमद इकबाल ने शुक्रवार को जिला कार्यालय सभागार में बैठक लेते हुए आपदा प्रबंधन अधिकारी को गांवों के अंतिम तोकों की सूचना, वहां के गणमान्य नागरिकों, ग्राम प्रधान, ग्राम प्रहरी, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकत्री के साथ भूतपूर्व सैनिकों के मोबाइल नंबर, गांव तक पहुंच के संसाधन, मार्गों की स्थिति, चिकित्सा व्यवस्था आदि की सूचनाएं आपदा कन्ट्रोल रूम में संकलित करने के निर्देश दिए। साथ ही इंसिडेन्ट रिस्पोन्स सिस्टम (आईआरएस ) को और अधिक मजबूत करने के लिए सभी संसाधनों पर विचार करने को कहा।

जिलाधिकारी ने कहा कि दैवी आपदा में दूरस्त क्षेत्र में सूचना पहुंचाना और वहां की सूचना प्राप्त करना कठिन होता है। जब तक घटनास्थल तक सहायता पहुंचती है तब बहुत देर हो चुकी होती है। गांवों के तोकों की सूचना संकलित रहेगी तो आपदा के समय राहत पहुंचाने में तकलीफ नहीं होगी।

जिलाधिकारी ने सड़क बंद होने, विद्युत और पेयजल व्यवस्था छिन्न-भिन्न होने की स्थिति में संसाधनों के री-स्टोर के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों, अभियंताओं और कर्मचारियों को तैयार रहने, विभागीय टीम को 24 घंटे तैयार रखने को कहा। उन्होंने बताया कि गुरुवार रात आए भूकम्प से अभी तक जनपद में जानमाल के नुकसान की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। उन्होंने अधिकारियों को सचेत रहने और भूकम्प के साथ-साथ अन्य किसी दैवी आपदा से निपटने की पूर्ण तैयारी रखने को कहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें