फोटो गैलरी

Hindi News1809 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी, सात निष्काषित, दो गिरफ्तार

1809 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी, सात निष्काषित, दो गिरफ्तार

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुए बिहार बोर्ड मट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन सामाजिक विज्ञान की परीक्षा हुई। कदाचार पर पूर्णत: लगी रोक और प्रशासन की व्यवस्था को देखते हुए न परीक्षार्थी नकल करने की...

1809 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी, सात निष्काषित, दो गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 04 Mar 2017 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुए बिहार बोर्ड मट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन सामाजिक विज्ञान की परीक्षा हुई। कदाचार पर पूर्णत: लगी रोक और प्रशासन की व्यवस्था को देखते हुए न परीक्षार्थी नकल करने की कोशिश कर रहे हैं और न ही अभिभावक नकल कराने की हिम्मत जुटा रहे।

परीक्षार्थी या तो परीक्षा छोड़ दे रहे हैं या फिर शांतिपूर्वक परीक्षा देने में ही अपनी भलाई समझ रहे हैं मैट्रिक परीक्षा के तीसरे दिन शुक्रवार को जिले भर से 913 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी जबकि कदाचार के आरोप में सात परीक्षार्थी को निष्कासित कर दिया गया। एक मुन्ना भाई को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। परीक्षा की प्रथम पाली में रायवीरेन्द्र सिंह कॉलेज केन्द्र से एक एवं दूसरी पाली में विभिन्न केन्द्रों से छह परीक्षार्थी को नकल करते पकड़ा गया। मुन्ना भाई देसरी के कमलदेव कुमार को शत्रुध्न राय रॉल कोड-53017 रॉल नंबर-1700200 के बदले परीक्षा देते पकड़ा गया, जिसे बाद में जेल भेज दिया गया। कई केन्द्रों पर वीक्षक रहे अनुपस्थितपरीक्षा के तीसरे दिन कई केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त विक्षकों के अनुपस्थित रहने की सूचना जिला कंट्रोल रूम को दी गई। अनुपस्थित वीक्षकों की जानकारी जिला प्रशासन को जैसे-जैसे मिलती गई, रिजर्व में रखे गए वीक्षकों को वहां भेजा गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी सत्यनारायण प्रसाद का कहना है कि परीक्षा ड्यूटी पर बिना सूचना के नहीं जाने वाले वीक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा की ड्यूटी पहली प्राथमिकता है। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।डीएम, एसपी ने लिया परीक्षा केन्द्रों का जायजापरीक्षा केन्द्रों पर चौकसी का जयजा लेने के लिए डीएम रचना पाटिल, एसपी राकेश कुमार, डीटीओ वरुण मिश्रा, डीईओ सत्यनारायण प्रसाद, एसडीओ रवीन्द्र कुमार आदि प्रशासनिक पदाधिकारियों ने जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए। परीक्षा केन्द्रों पर छात्रों को सघन तलाशी के बीच से गुजरना पड़ा।

धक्का-मुक्की व अफरा-तफरी से बचने के लिए लाइन लगाकर परीक्षार्थियों को केन्द्रों पर प्रवेश कराया गया। इस दौरान कई परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा शुरू होने तक कैंपस में अभिभावकों की भीड़ जमी रही जिन्हें बाद में हटाया गया। स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी पूरी तरह से मुस्तैद दिखे। प्रथम पाली में इतने परीक्षार्थी हुए शामिलहाजीपुर में 18441 परीक्षार्थियों में 18236 परीक्षार्थी महुआ में 13466 में 13346 परीक्षार्थी शामिल हुएमहनार में 7002 में 6847 परीक्षार्थी शामिल हुएद्वितीय पाली में इतने परीक्षार्थी हुए शामिल हाजीपुर में 19334 में 19092 परीक्षार्थी शामिल हुएमहुआ में 13129 में 12987 परीक्षार्थी शामिल हुएमहनार में 6951 में 6904 परीक्षार्थी शामिल हुएफोटो-हाजीपुर 09-जीए इंटर स्कूल पर परीक्षा देकर केन्द्र से निकलतीं छात्राएंफोटो-हाजीपुर 11-आरएन कॉलेज में परीक्षा देतीं छात्राएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें