फोटो गैलरी

Hindi Newsआईटीआई में योग को लेकर तैयारियां शुरू

आईटीआई में योग को लेकर तैयारियां शुरू

21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर जिले के आईटीआई संस्थान में योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में छात्रों को विभिन्न योग क्रियाएं करवाई गई व उन्हें...

आईटीआई में योग को लेकर तैयारियां शुरू
Wed, 07 Jun 2017 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

21 जून को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को लेकर जिले के आईटीआई संस्थान में योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में छात्रों को विभिन्न योग क्रियाएं करवाई गईं और उन्हें उससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी गई।

शिविर पतंजलि योग समिति के सहयोग से आयोजित किया गया था। शिविर में छात्रों ने विभिन्न योग क्रियाओं को पूरी रुचि लेते हुए किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में छात्रों को शरीर को स्वस्थ और निरोग बनाने संबंधी उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

शिविर में योग प्रशिक्षक भूदेव ने बताया कि मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भारत ने ही पूरी दुनिया को योग सिखाया। हमारे जीवन में योग की बहुत उपयोगिता है। प्राचीन समय से कहा जाता है कि ‘करो योग रहो निरोग लेकिन हमारी इस संस्कृति को हम पिछले कुछ वर्षों में भूल गए थे। योग ऋषि मुनियों द्वारा खोजी गई ऐसी संयमित व सचेत जीवन पद्धति है जो सभी के सुखमय होने की कामना करती है।

झाड़सा बंद पर पौधरोपण किया

विश्व पर्यावरण दिवस पर शुरू हुआ पौधरोपण का सिलसिला अभी भी जारी है। इसी क्रम में गुरुग्राम के बुधवार को प्रख्यात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. बलराज सिंह यादव, उनकी पत्नी स्त्री रोग विशेषज्ञा डॉ. विनीता यादव तथा सेवानिवृत्त वन अधिकारी देवेन्द्र राव ने झाड़सा बंद पर पौधरोपण किया।

इस मौके पर डॉ. बलराज सिंह यादव ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए पौधे ज्यादा से ज्यादा लगाए जाने चाहिए। उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों तथा मित्रों सहित झाड़सा बंद पर पौधरोपण किया है। सिंह ने कहा कि जिस प्रकार उनका डॉक्टरी का पेशा दूसरों का जीवन खुशहाल बनाने का है, उसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने पौधारोपण किया है। इससे झाड़सा बंद का क्षेत्र लोगों के सैर करने व घूमने के लिए अच्छा वातावरण दे सके। सेक्टर-15 पार्ट-2 की आरडब्ल्यूए के सहयोग से इस बंद पर सफाई की गई थी और कचरा यहां से उठवाया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें