फोटो गैलरी

Hindi Newsबाल व्यक्तित्व शिविर में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

बाल व्यक्तित्व शिविर में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

ओम शांति रिट्रीट सेंटर में चल रहे बाल व्यक्तित्व शिविर में बुधवार को बच्चों को नैतिक एवं एवं चारित्रिक मूल्यों की शिक्षा दी गई। बच्चों ने योग और विभिन्न आसनों का भी प्रशिक्षण लिया। साथ ही, कई...

बाल व्यक्तित्व शिविर में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा
Wed, 07 Jun 2017 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

ओम शांति रिट्रीट सेंटर में चल रहे बाल व्यक्तित्व शिविर में बुधवार को बच्चों को नैतिक एवं एवं चारित्रिक मूल्यों की शिक्षा दी गई। बच्चों ने योग और विभिन्न आसनों का भी प्रशिक्षण लिया। साथ ही बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर अपनी प्रतिभा का भी परिचय दिया।

ओआरसी की निदेशिका आशा ने कहा कि आध्यात्मिकता हमें निर्भय बनाती है। योग से एकाग्रता बढ़ती है, जिससे पढ़ाई में भी लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि बच्चों का मन पवित्र होता है, लेकिन वर्तमान समय में टीवी और इंटरनेट के माध्यम से बच्चों में भी नकारात्मकता बढ़ती जा रही है। ऐसे में बच्चों के लिए आध्यात्मिक एवं नैतिक शिक्षा जरूरी है।

अलवर सेवा केन्द्र की संचालिका ममता ने कहा कि योग से हमारी आंतरिक क्षमताओं का विकास होता है। हम जो कुछ भी देखते और सुनते हैं, हम वैसे ही बन जाते हैं। हमें सदैव सकारात्मक नजरिया अपनाने की आवश्यकता है। वरिष्ठ राजयोग प्रशिक्षक योगप्पा ने कहा कि कोई भी परिवर्तन छोटी आयु में बहुत जल्दी होता है। बचपन की अच्छी शिक्षाएं सारी उम्र याद रहती है। आज के बच्चे ही कल देश के निर्माणकर्ता बनेंगे। बच्चों को नैतिक शिक्षा देनी चाहिए ताकि वे बुराइयों से दूर रहें।

कार्यक्रम में 300 से अधिक बच्चों ने शिरकत की। कार्यक्रम का संचालन भावना ने किया। प्रतियोगिताओं में प्रथम और द्वितीय स्थान पर रहे बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें