फोटो गैलरी

Hindi Newsअक्षय तृतीया पर उम्मीद से कम रहा कारोबार

अक्षय तृतीया पर उम्मीद से कम रहा कारोबार

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाताअक्षय तृतीया के मौके पर शुक्रवार को बाजारों में भीड़ तो दिखी, लेकिन उम्मीद के अनुरूप कारोबार नहीं हो पाया। ज्यादातर लोगों ने केवल शगुन के लिए छोटी-मोटी खरीदारी की।...

अक्षय तृतीया पर उम्मीद से कम रहा कारोबार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता

अक्षय तृतीया के मौके पर शुक्रवार को बाजारों में भीड़ तो दिखी, लेकिन उम्मीद के अनुरूप कारोबार नहीं हो पाया। ज्यादातर लोगों ने केवल शगुन के लिए छोटी-मोटी खरीदारी की। जानकारों की मानें तो पिछले साल की तुलना में इस साल 20 से 30 फीसदी कम कारोबार रहा। हालांकि दो जुलाई तक शादी-विवाह के लिए शुभ मुहूर्त आते रहेंगे। ऐसे में सर्राफा बाजार के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक, कपड़ा, बर्तन से जुड़े कारोबारी निराश नहीं हैं।

अक्षय तृतीया पर व्यापारियों को 200 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद थी, लेकिन आंकड़ा 100 करोड़ भी नहीं छू सका। बड़े सर्राफा व्यापारियों के यहां भीड़ दिखी, तो वहीं कई सर्राफा व्यापारी खाली भी दिखाई दिए। गोल्ड सूक ज्यूलर्स एसोसिएशन के सदस्य लोकेश शर्मा ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस साल सोने और चांदी की कीमतों में कमी थी, लेकिन उम्मीद के अनुरूप खरीदार नहीं पहुंचे। शाम को भीड़ बढ़ती है तो भी 120 करोड़ से अधिक का आंकड़ा छू पाना मुश्किल होगा।

अलंकार ज्यूलर्स के संचालक अमित माहेश्वरी ने बताया कि सोने के दामों में पहले निरंतर बढ़ोतरी होती थी। अब सोने के दाम ज्यादा तो कभी कम होते हैं। इसके चलते सोने में निवेश करने में लोग जोखिम महसूस कर रहे हैं। पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी कारोबार कम है। 60 फीसदी लोग केवल शगून के लिए ही थोड़ी-बहुत खरीदारी कर रहे हैं।

200 से अधिक शादियां

अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त होता है। इसमें विवाह करने पर वर और वधु की राशि में किसी प्रकार का दोष हो, तो उसका असर उनके वैवाहिक जीवन पर नहीं पड़ता। शुक्रवार को 200 से अधिक शादियां हुईं। दिल्ली रोड स्थित बैंक्वेट हॉल के प्रबंधक राजकुमार ने बताया कि कई बैंक्वेट हॉल में शुक्रवार को दोपहर और रात की दो बुकिंग है। सेक्टर-17 स्थित सनातन धर्म मंदिर के पुरुषोत्तम माधवाचार्य ने बताया कि अक्षय तृतीया पर संपत्ति और वाहन खरीदना भी शुभ माना गया है। शुभ मुहूर्त शनिवार सुबह 07:00 बजे तक चलेगा। मंदिरों में भी मां लक्ष्मी और गणेश जी का विशेष पूजन किया गया। जैकमपुरा स्थित श्रीकृष्ण मंदिर के पंडित वेद शास्त्री ने बताया कि दो जुलाई तक शादी विवाह के शुभ मुहूर्त आते रहेंगे।

मालाओं में दिखे नोट, एटीएम खाली

शादी-विवाह में दुल्हे को नोटों की मालाएं पहनाने का प्रचलन है। नोटबंदी के बाद नोटों की किल्लत हुई तो नोटों की मालाएं भी नजर आनी बंद हो गई थी। इस अक्षय तृतीया पर नोटों की मालाएं तो बाजार में दिखीं, लेकिन एटीएम में नगदी की किल्लत रही। सेक्टर-15 पार्ट -दो स्थित एचडीएफसी और एक्सिस बैंक का एटीएम नगदी रहित मिला। झाड़सा रोड स्थित आंध्रा बैंक के एटीएम का शटर ही बंद मिला। ज्वैलर दिनेश ने बताया कि लोग आज भी चेक लेकर आ रहे हैं। ऐसे मामलों में वे आभूषणों की बुकिंग कर रहे हैं। दो से तीन दिन में जब भी चेक क्लीयर होगा। उसके बाद ही आभूषणों की डिलीवरी देंगे। एक बैंक अधिकारी ने कहा कि लोग नगदी निकाल तो रहे हैं, लेकिन जमा नहीं करवा रहे। इस कारण ही सभी एटीएम अभी तक संचालित नहीं हो पाए हैं।

कहीं मंदी तो कहीं तेजी

रेडीमेड कपड़ा कारोबारी मनीष गर्ग ने बताया कि पिछले साल की तुलना में मंदा महसूस हो रहा है। शाम को ही असल तस्वीर पता चल पाएगी। बर्तन कारोबारी श्याम मित्तल ने कहा कि शादी-विवाह के शुभ मुहूर्त चलने से ही थोड़ी-बहुत बिक्री हो रही है। ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादातर शादियां गेहूं की बिक्री के बाद ही होती हैं। जुलाई तक शुभ मुहूर्त रहेगा, इस कारण आगे बेहतर बिक्री होने की उम्मीद है। भजन इलेक्ट्रॉनिक्स के संचालक लखबीर सिंह ने बताया कि गर्मी होने पर एसी, कूलर, फ्रिज इत्यादि की बिक्री बढ़ने से अच्छा कारोबार हो रहा है। पिछले साल की तुलना में इस बार 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी है। आगे गर्मी और बढ़ेगी, लिहाजा बिक्री में उछाल ही रहने की उम्मीद है। रोहन मोटर्स के महाप्रबंधक चेतन अरोड़ा ने बताया कि अक्षय तृतीया पर सामान्य दिनों के मुकाबले 30 फीसदी का उछाल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें