फोटो गैलरी

Hindi Newsशिक्षा योग्यता सर्वेक्षण में 42 स्कूलों ने दी परीक्षा

शिक्षा योग्यता सर्वेक्षण में 42 स्कूलों ने दी परीक्षा

शिक्षा की गुणवत्ता जांचने के लिए बनाई गई योजना के तहत बुधवार को सर्वेक्षण परीक्षाओं की शुरुआत हुई। पहले दिन जिले के 42 स्कूलों में सर्वेक्षण परीक्षा का आयोजन हुआ। तय शड्यूल के मुताबिक सुबह आठ बजे से...

शिक्षा योग्यता सर्वेक्षण में 42 स्कूलों ने दी परीक्षा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 17 May 2017 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा की गुणवत्ता जांचने के लिए बनाई गई योजना के तहत बुधवार को सर्वेक्षण परीक्षाओं की शुरुआत हुई। पहले दिन जिले के 42 स्कूलों में सर्वेक्षण परीक्षा का आयोजन हुआ। तय शड्यूल के मुताबिक सुबह आठ बजे से हुई इस परीक्षा में चौथी कक्षा के छात्रों ने गणित विषय की परीक्षा दी। वहीं अब इसी कक्षा के छात्र 18 मई को अंग्रेजी और 19 मई को हिंदी विषय की परीक्षा देंगे। इसके बाद छठी और नवीं कक्षा के लिए परीक्षा शुरू होगी।

गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने को हरियाणा शिक्षा विभाग ने छात्र शिक्षा योग्यता सर्वेक्षण कराने की योजना बनाई है। इसके तहत स्कूल में पिछली कक्षा में हुए अध्ययन के आधार पर छात्रों की योग्यता आंकी जाएगी। साथ ही लिखित और मौखिल परीक्षा के जरिए छात्रों के अधिगम स्तर का अंदाजा लगाया जाएगा। इसके लिए फरीदाबाद के 25 और बल्लभगढ़ के 17 स्कूलों को चुना गया है।

चौथी, छठी और नवीं के छात्र होंगे शामिल

सर्वेक्षण में हिंदी, अंग्रेजी और गणित विषय का अधिगम आंका जाएगा। स्कूलों में कक्षा चौथी, छठी और नवीं के विद्यार्थियों का पिछली कक्षा का अधिगम स्तर जांचा जाएगा। इसके तहत कक्षा चौथी के छात्र तीसरी, छठी के छात्र पांचवी और नवीं के छात्र आठवीं कक्षा के आधार पर सर्वेक्षण में शामिल होंगे।

सर्वेक्षण के जरिए जानेंगे छात्रों का अधिगम

योजना के मुताबिक चयनित स्कूलों में ये सर्वेक्षण कराया जाएगा। इसमें चयनित स्कूलों में तय शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा कराई जाएगी। विभाग की ओर से मिले निर्देशों के मुताबिक सर्वेक्षण से छात्रों की सफलता और असफलता को मापने के बजाय उनके परिणामों के आधार पर भविष्य की दिशा तय की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें