फोटो गैलरी

Hindi Newsयहां-वहां, जहां-तहां, हर जगह किम जोंग उन

यहां-वहां, जहां-तहां, हर जगह किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने बैठक के दौरान सोने पर अपने सेनाध्यक्ष को एंटी एयरक्राफ्ट गन से उड़ा दिया। वह चाहते, तो उन्हें पिस्तौल से गोली मार देते, बम से उड़ा देते, मिसाइल दाग देते, जमीन से...

यहां-वहां, जहां-तहां, हर जगह किम जोंग उन
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 20 May 2015 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने बैठक के दौरान सोने पर अपने सेनाध्यक्ष को एंटी एयरक्राफ्ट गन से उड़ा दिया। वह चाहते, तो उन्हें पिस्तौल से गोली मार देते, बम से उड़ा देते, मिसाइल दाग देते, जमीन से जमीन पर मार करने वाली तोप से उड़ा देते, पानी से पानी में मार करने वाली तोप से मार देते, हवा से हवा में मार करने वाली या हवा से पानी में मार करने वाली तोप से। उनके पास चुनने की स्वतंत्रता थी, वे यह चुन सकते थे कि सेनाध्यक्ष को मारा जाए या बख्श दिया जाए और मारा जाए, तो कैसे मारा जाए?

तानाशाहों के पास इतने विकल्प होते हैं, जितने लोकतांत्रिक देश में नहीं होते। अब दिल्ली में एक डीटीसी बस से एक मोटर साइकिल को हल्की-सी टक्कर लग गई, तो मोटर साइकिल वाले ने हेलमेट व बस में मौजूद अग्निशामक यंत्र से पीट-पीटकर ड्राइवर को मार डाला। हमारे देश में ऐसे वाकए अक्सर होते हैं, सड़क पर हल्की-फुल्की टक्कर होने पर, ढाबे में खाना परोसने में देर होने पर, उधार सिगरेट न देने पर, किसी लड़की को छेड़ने पर, ऐसे मौकों पर कुछ लोग जान तक ले सकते हैं। यहां सड़कों पर वाहन इस तरह चलाते हैं कि दुर्घटना न होना दुर्घटना मालूम देती है। अगर सचमुच दुर्घटना हो जाए, तो कुछ लोग जान लेने में संकोच नहीं करते। यह उनकी किस्मत है कि उनके पास हथियारों के विकल्प नहीं होते।

कहीं-कहीं जान लेने का भी विकल्प नहीं होता। दिल्ली सरकार में एक अफसर को इसलिए पद से हटा दिया गया, क्योंकि वह तंबाकू खाते थे और सिगार पीते थे। अच्छा था, उन्हें निकालने वाले तब नहीं थे, जब सिगरेट पीने वाले नेहरू जी प्रधानमंत्री थे। यहां तो दो नौजवान अफसरों को इसलिए नाराजगी की चिट्ठी मिल गई, क्योंकि उन्होंने 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में धूप में खड़े होते समय बंद गले का कोट नहीं पहना था और एक ने तो काला चश्मा भी पहन रखा था। अगर ये अफसर उत्तर कोरिया में होते, तो क्या होता?
किम जोंग उन न जाने कितने लोगों के अंदर हैं, बस, उनके पास एंटी-एयरक्राफ्ट गन नहीं है।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें