फोटो गैलरी

Hindi Newsजो मांगोगे वही मिलेगा का चमत्कार

जो मांगोगे वही मिलेगा का चमत्कार

जब हम बच्चे थे, तो पत्रिकाओं में चमत्कारी अंगूठी के विज्ञापन छपते थे, जिसे धारण करने से तुरंत सारे काम बन जाएंगे। नौकरी, धंधा, वशीकरण, लव मैरिज, पति का प्यार, सौत से मुक्ति, संतान, सब कुछ सिर्फ 9.99...

जो मांगोगे वही मिलेगा का चमत्कार
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 Jul 2016 09:28 PM
ऐप पर पढ़ें

जब हम बच्चे थे, तो पत्रिकाओं में चमत्कारी अंगूठी के विज्ञापन छपते थे, जिसे धारण करने से तुरंत सारे काम बन जाएंगे। नौकरी, धंधा, वशीकरण, लव मैरिज, पति का प्यार, सौत से मुक्ति, संतान, सब कुछ सिर्फ 9.99 रुपये वाली चमत्कारी अंगूठी से हो सकता था। ये विज्ञापन कई दशकों तक चले। ये अगर बंद हुए तो इसकी वजह यह नहीं थी कि लोगों को चमत्कारी अंगूठी की असलियत का पता चल गया। ये इतने साल चले, जिसका मतलब ही यह था कि असलियत पता चलने से कुछ नहीं होता।

लोग यह समझते हैं कि झूठ का धंधा तभी तक चलता है, जब तक कि उसकी असलियत नहीं खुल जाती। जो लोग यह धंधा चलाते हैं, वे समझते हैं कि झूठ और धोखाधड़ी के धंधे पर असलियत खुलने से कोई आंच नहीं आती। बल्कि कभी-कभी असलियत खुलने के बाद उसका आकर्षण और बढ़ जाता है। झूठ और धोखाधड़ी का कोई धंधा बंद होता है, तो उसकी वजह या तो यह होती है कि धंधेबाज को कोई और ज्यादा मुनाफे वाला तरीका मिल जाता है। या वह धंधा बंद करके रिटायर हो जाता है, ताकि चैन से मेहनत की कमाई का उपयोग कर सके।

चमत्कारी अंगूठी के विज्ञापन तो नहीं दिखते, लेकिन यह नुस्खा काफी इस्तेमाल होता है। मसलन, गोरेपन की क्रीम जो आपका रंग एक हफ्ते में पांच या 50 शेड्स गोरा कर दे। फिर रंग गोरा हुआ और आपको नौकरी मिल गई या  नौकरी हो, तो तरक्की हो गई। बच्चों के लिए पेय हैं, जिन्हें पीकर आपका बच्चा लंबा या जीनियस या दोनों हो जाए। डीओडरेंट और परफ्यूम हैं, जिन्हें लगाने पर प्रेम में इतनी सफलता मिलनी तय है कि आप उसके नीचे दब जाएं। बनियान हैं, जिन्हें पहनकर किस्मत चमक जाएगी। वजन घटाने के जादुई नुस्खे हैं, जिनके साथ अगर आप हेयरडाई और लगा लें, तो यह असली बड़े वशीकरण का काम करेगा। आगे बात राजनीति की भी हो सकती है, लेकिन छोड़िए। फिर भी मुझे लगता है कि चमत्कारी अंगूठी या बंगाली बाबा इन सबसे अब भी बेहतर हैं, क्योंकि वहां सारी बातें एक ही जगह मिल सकती हैं।
राजेन्द्र धोड़पकर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें