फोटो गैलरी

Hindi Newsसफलता के कुछ अलग सूत्र

सफलता के कुछ अलग सूत्र

खास पलों में जब आप चुपचाप चाय पी रहे हों, खुले आसमान को निहार रहे हों या बालकनी में खडे़ होकर आस-पास नजर दौड़ा रहे हों, तो इस खाली समय में भी आपका दिमाग खाली नहीं होता। वह हर वक्त कुछ-न-कुछ सोचता रहता...

सफलता के कुछ अलग सूत्र
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 09 Feb 2016 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

खास पलों में जब आप चुपचाप चाय पी रहे हों, खुले आसमान को निहार रहे हों या बालकनी में खडे़ होकर आस-पास नजर दौड़ा रहे हों, तो इस खाली समय में भी आपका दिमाग खाली नहीं होता। वह हर वक्त कुछ-न-कुछ सोचता रहता है। यही वक्त होता है दिमाग को खुराक देने का। चेंज योर थिंकिंग, चेंज योर लाइफ  के लेखक क्लाइव सिंपकिन्स मानते हैं कि जिंदगी में हम कुछ चीजें सहजता से स्वीकार करने लगते हैं, तो हमारी सोच सकारात्मक बनने लगती है। हमें प्रकृति ने जो जीवन दिया है, वह काफी कुछ समस्या रहित है। पर हम स्थिति-परिस्थिति को अपने अनुकूल-प्रतिकूल समझकर खुद को समस्याओं से घिरा पाते हैं। जिंदगी हर किसी को काम करने के भरपूर अवसर देती है। लेकिन, इसका उपयोग इस पर निर्भर है कि हमारी सोच क्या है और हम उसके लिए कितने तैयार हैं?
सिंपकिन्स के अनुसार, कुछ विचार ऐसे होते हैं, जो हमारे जीवन पर असर डालते हैं और बदलाव लाते हैं।

अपने आप में वे यथार्थ, निर्विकार और तटस्थ होते हैं। निराशावादी सोच से बचने के लिए जरूरी है कि हम किसी इंसान, रिश्ते या संबंध से कोई बड़ी अपेक्षा न रखें। साथ ही, अपने संबंधों में सच्चाई, पारदर्शिता, संवेदनशीलता, ईमानदारी व समर्पण के भावों को अहमियत दें, ताकि आप अपनी निजी जिंदगी में जैसा बदलाव चाहते हैं, उसे उसी तरह बदल व ढाल सकें और तभी आप अपनी जिंदगी को अपने हिसाब से प्रासंगिक बना पाएंगे। मशहूर फ्रांसीसी चिंतक ब्लेज पास्कल का कहना था कि एक बेहतर इंसान बनो, आपका दिमाग खुद इंटेलिजेंट बन जाएगा। यूं भी कहा जाता है कि हर आदमी किसी-न-किसी समय उत्साहित होता है, कोई 30 मिनट के लिए, तो कोई 30 दिन के लिए। लेकिन वही सफल होता है, जो 30 साल तक उत्साहित रह सके। लेकिन इस उत्साह के साथ यह भी जरूरी है कि आपके जीवन का कोई-न-कोई उद्देश्य हो।
 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें