फोटो गैलरी

Hindi Newsमत जाग मुसाफिर भोर भई आदि

मत जाग मुसाफिर भोर भई आदि

जैसे जुए में पाई-पाई हारने वाला रात भर सो नहीं पाता, वैसे ही चोर-बटमार आदि रात-रात भर नहीं सोते। सोने का काम उनके एवज में चौकीदार करते हैं। पति की गैर-हाजिरी में जैसे पत्नी को नींद नहीं आती, वही हाल...

मत जाग मुसाफिर भोर भई आदि
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Jul 2015 08:31 PM
ऐप पर पढ़ें

जैसे जुए में पाई-पाई हारने वाला रात भर सो नहीं पाता, वैसे ही चोर-बटमार आदि रात-रात भर नहीं सोते। सोने का काम उनके एवज में चौकीदार करते हैं। पति की गैर-हाजिरी में जैसे पत्नी को नींद नहीं आती, वही हाल अदालत में फैसला देने वाले जज का होता है। पियक्कड़ तो खैर सुबह होने पर ही सो पाते हैं। सरकार भी सोती हुई अच्छी लगती है। जागने पर वह कर्कशा पत्नी जैसी हो जाती है। सोती हुई पत्नी पति को सुरक्षा का एहसास कराती है। सोना-जागना परिस्थितियों पर निर्भर होता है। संसद में दूसरे के भाषणों के समय कौन सांसद नहीं सोता? जब नींद टूटती है, तो वे चीखने-चिल्लाने लगते हैं। उन्हें याद ही नहीं रहता कि वे पक्ष में हैं या विपक्ष में। सोया हुआ बच्चा ईश्वरीय सौंदर्य लगता है, जगे हुए बच्चे से ईश्वर ही बचाता है। कुंभकर्ण भी अगर सोता रहता, तो सब ठीक-ठाक था। जागा, तो अपने भाई-बंधु और लंका समेत हमेशा के लिए सो गया। यह भी सच है कि जब कभी सरकार जागती है, तो जनता की तकदीर सो जाती है। सोना और जागना एक साथ सध नहीं पाता।

जनता भी तो हमेशा औंघाई रहती है। वह चुनावों में ऐसे दूल्हे को चुनती है, जो आधी नींद में हो और भांवरे डालते ही उसे भूल जाए। वर्तमान सरकार को भी सोए हुए मतदाताओं ने बहुमत दिया था। जब वे जागे, तो अच्छे दिन जा चुके थे। कच्ची नींद में भक्त लोग देवता की मूर्ति न मिलने पर सिलबट्टे को ही पूजने लगते हैं। सोए हुए आदमी के मुख से उसका कैरेक्टर नहीं झलकता। किसी का सौंदर्य सोया हुआ हो, तो पछाड़ें मारने लगता है। उल्लू रात भर जागता ही इसलिए है कि उसे पता ही नहीं होता कि वह उल्लू है। दिन में देखे सपने ब्लैक ऐंड व्हाइट होते हैं, जबकि रात के सपने टेक्नीकलर। नींद के लिए तो दो नेत्र ही काफी होते हैं। तीसरा नेत्र खुल जाए, तो पूरा मीटर उखाड़ फेंकता है। वैसे तो संत-संन्यासी भी ज्यादातर आंखें मूंदे रहते हैं, जो चूडि़यों की खनक से ही खुलती हैं। सदन में सोया हुआ सांसद ऐसे लगता है, जैसे वह राष्ट्रचिंता कर रहा हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें