फोटो गैलरी

Hindi Newsतरह-तरह के अलर्ट में अविश्वसनीय होने की होड़

तरह-तरह के अलर्ट में अविश्वसनीय होने की होड़

सुरक्षा एजेंसियों द्वारा दिए जाने वाले आतंकवादी वारदात के अलर्ट की हालत मोबाइल पर आने वाले तमाम अलर्ट जैसी हो गई है, जो आते तो दिन में सैकड़ों हैं, पर ठोस काम का उनमें से एकाध भी नहीं निकलता। साड़ी...

तरह-तरह के अलर्ट में अविश्वसनीय होने की होड़
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Aug 2015 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें

सुरक्षा एजेंसियों द्वारा दिए जाने वाले आतंकवादी वारदात के अलर्ट की हालत मोबाइल पर आने वाले तमाम अलर्ट जैसी हो गई है, जो आते तो दिन में सैकड़ों हैं, पर ठोस काम का उनमें से एकाध भी नहीं निकलता। साड़ी से लेकर मकानों की सेल तक और पिज्जा पर डिस्काउंट से लेकर शादी बनाओ डाट कॉम के साथ ही पांच मिनट में तलाक करवाओ तक के अलर्ट आते रहते हैं, पर काम का एक भी नहीं। मुझे डर है कि कहीं तमाम मोबाइल अलर्ट भेजने वाले दावा न करने लग जाएं कि हमारे अलर्ट उतने ही रिजल्ट ओरिएंटेड और सटीक होते हैं, जितने सुरक्षा एजेंसियों द्वारा दिए जाने वाले अलर्ट या मानसून विभाग के ढेर सारे अलर्ट। जब मौसम विभाग के अलर्ट के बाद पब्लिक सूखे से निपटने की तैयारी करने में बिजी थी, तब भीषण बाढ़-बरसात आ गई।
ऐसे अलर्ट को खुद ही अलर्ट होने की जरूरत है, इनसे दूसरा कोई क्या अलर्ट होगा? नेताओं द्वारा किए गए वादों व उनके तमाम बयानों को भी मैं ऐसे ही फर्जी अलर्ट में गिनता हूं। पर नेताओं के बयानी-अलर्ट या वादाई-अलर्ट आतंकी वारदात के अलर्ट के मुकाबले एक मामले में बेहतर हैं। नेताओं के बयानी अलर्ट कभी सच्चाई में तब्दील नहीं होते, पर आतंकी वारदात के अलर्ट कई बार सच साबित हो जाते हैं।

ऐसे अलर्ट कई बार बिल्कुल ज्योतिषियों की भविष्यवाणी सरीखे लगते हैं, जैसे-परेशानी का योग है, सतर्क सावधान रहें। बॉस तनाव दे सकता है, सावधान रहें। अरे बॉस है, तो तनाव ही देगा, सावधान रहकर भी क्या हो जाएगा? ऐसे ही, आतंकी वारदात के अलर्ट आते रहते हैं कि यहां आतंकी वारदात हो सकती है, वहां आतंकी वारदात हो सकती है। ऐसे अलर्ट के लिए सुरक्षा एजेंसियों की कोई जरूरत नहीं है, निर्मल बाबा तक ऐसे अलर्ट दे सकते हैं कि हरी चटनी न खाई, तो आतंकी वारदात हो सकती है। सटीक अलर्ट न देने पर न निर्मल बाबा को जिम्मेदार ठहराया जा सकता, न सुरक्षा एजेंसियों को। हे सुरक्षा एजेसियो, प्लीज  सुधरो, ऐसा न हो कि निर्मल बाबा भी तुम्हारे मुकाबले ज्यादा विश्वसनीय लगने लगें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें