फोटो गैलरी

Hindi Newsजीवन और शिक्षा में डिग्री की महत्ता

जीवन और शिक्षा में डिग्री की महत्ता

शिक्षा महत्वपूर्ण है, क्योंकि आज देश में उसका फलता-फूलता बाजार है। उपयोगी हो न हो, नाम के पीछे डिग्री की दुम लगाना हर छोटे-बड़े का अरमान है। दिल्ली सरकार यह धंधा बढ़ाने को कृत-संकल्प है, तो इसमें...

जीवन और शिक्षा में डिग्री की महत्ता
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Jul 2015 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा महत्वपूर्ण है, क्योंकि आज देश में उसका फलता-फूलता बाजार है। उपयोगी हो न हो, नाम के पीछे डिग्री की दुम लगाना हर छोटे-बड़े का अरमान है। दिल्ली सरकार यह धंधा बढ़ाने को कृत-संकल्प है, तो इसमें आश्चर्य क्या? सभी दुमधारी होंगे, तो असल-नकल की पहचान मुश्किल हो जाएगी। वर्तमान में अधिसंख्य डिग्री-याफ्ता बेरोजगार हैं। वैसे व्यक्तित्व की शोभा में डिग्री की दुम अनिवार्य है, भले फर्जी ही सही। इस से चरित्र गिरे तो गिरे, पर कद शर्तिया बढ़ जाता है। यों डिग्री न साक्षरता की गारंटी है, और न ही जीवन में सफलता की।

दिल्ली के कॉलेज में बेटे के दाखिले के लिए हम कट-ऑफ की आकाशीय ऊंचाई से चिंतित-चकराए घूम रहे थे, तो एक टैक्सी चालक ने हमें गुरु-ज्ञान दिया, 'आप बेकार परेशान हैं। हमारी अपनी गड्डी है और लाख टके महीने की आमदनी। हम तो पुत्तर को अच्छा ड्राइवर बनाएंगे।' हमें टैक्सी चालक समझदार लगा। यहां तो डिग्री पाने के प्रवेश में ही हर तरह की छीछालेदर है, भविष्य भी अनिश्चित। पढ़े-लिखों का रोजगार भाग्य पर निर्भर है। टैक्सी की खरीद में ऐसे झंझट तो नहीं हैं।

हमारी सामाजिक विरासत ऐसी है कि हमने इंसानों की बराबरी तक को जातियों की ऊंच-नीच में बांट दिया है, तो धंधों में छोटे-बड़े का भेद क्यों न करें? तभी तो सरकारी सचिवालय के पिद्दी बाबू के सामने स्कूल-कॉलेज के मुदर्रिस की गुलाम जैसी हैसियत है। गुजरे वक्त में ज्ञान की द्योतक डिग्री का सम्मान था, और गुरुओं का भी। आज अनपढ़ मालिकों द्वारा गुरु घंटालों की सहायता से संचालित शिक्षा संस्थान सिर्फ मुनाफे का धंधा है। कुछ के शिक्षा के चमचमाते मॉल हैं, तो कुछ के बहुमंजिले बाजार। तकनीकी डिग्री से लेकर पीएचडी तक सब बिकाऊ है। खरीदने वाले की सामाजिक प्रतिष्ठा इस भौतिक तथ्य पर आधारित है कि उसने कितनी अंटी ढीली करके कौन-सा माल खरीदा है? अब जिसमें घर बैठे रकम खर्च करके दुम खरीदने की कुव्वत है, वह इज्जतदार नहीं होगा, तो क्या अपनी मेहनत से रोजी-रोटी कमाने वाला टैक्सी ड्राइवर होगा?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें