class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गीडा में छत पर हेलीपैड, पिलर पर दौड़ती मैट्रो

गीडा में छत पर हेलीपैड, पिलर पर दौड़ती मैट्रो

दृश्य एक

गीडा में हाईटेक फैक्ट्रियां, अधिकांश की छतों पर हेलीपैड। दिल्ली महानगर की तर्ज पर गोरखपुर शहर के पूरे इलाके को छूने वाली पिलर पर बनी रेल लाइन के सहारे गोल-गोल घूमती मैट्रो रेल। सीसी कैमरे की नजर में हाईटेक स्टेशन से लेकर सभी औद्योगिक इकाइयां। सड़क, हवाई और रेल से ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा।

दृश्य दो

गुमटियों से लेकर शॉपिंग माल तक में प्लास्टिम मनी (एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड) से ही लेन-देन। ऑनलाइन भुगतान के साथ ऑनलाइन टैक्स का भुगतान करने वाले लोग। जीएसटी के भुगातन के लिए न तो व्यापारियों को ट्रैड टैक्स या अन्य विभागों में जाने की जरूरत है और न ही किसी अफसर को व्यापारी से वसूली की छूट। पूरी व्यवस्था ऑनलाइन व पारदर्शी।

डीडीयू के व्यवसाय प्रशासन विभाग (एमबीए) के विद्यार्थियों ने इसी तरह के दर्जनों मॉडलों से भविष्य का व्यवसाय व बाजार का माहौल दिखाने की कोशिश की। देश में हो रहे आर्थिक सुधारों के बाद व्यवसाय में होने वाले परिवर्तनों को यहां के विद्यार्थियों ने दृश्यम नाम से विभाग में सोमवार को आयोजित प्रदर्शनी में दिखाने की कोशिश की थी। मार्केट एवेयरनेस की प्रदर्शनी में बताया गया था कि कैसे नए माहौल का बाजार होगा और लोग हाईटेक तरीके से कैसे उत्पादों का चयन करेंगे।

मैस्लो सिद्धांत के मॉडल में बताया गया कि बाजार में मोटीवेशन के प्रमुख पांच तत्व कौन होते हैं और कैसे इनका परीक्षण व्यवसायी और कंपनियां करती हैं। मैनेजमेंट प्रोसेस, इंडियन बैंक, संचार प्रक्रिया, जीएसटी, भविष्य का गीडा, शेयर बाजार के भविष्य के क्रिया कलाप, कैशलेस मार्केट का असर, भारतीय मुद्रा का विकास, वित्तीय साक्षरता, ई-कामर्स और मानवीय संसाधनों का प्रयोग आदि संबंधी कई मॉडलों की प्रदर्शनी के जरिए विद्यार्थियों ने भविष्य का बाजार दिखाने की नायाब कोशिश की थी। विद्यार्थियों की रंगोली भी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की थीम पर आधारित थी। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रो. एसके दीक्षित ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। संक्षिप्त उद् बोधन में उन्होंने विद्यार्थियों को बाजार की आने वाली चुनौतियों व निरंतर आगे बढ़ने का मंत्र दिया। आगंतुकों का स्वागत वाणिज्य संकाय के अध्यक्ष प्रो. पीसी शुक्ल ने किया। कार्यक्रम समन्वयक प्रो. वीके पांडेय ने आभार ज्ञापन किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:helipad on roof and metro train on pilar