class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिलावट खोरी के खिलाफ छापामारी, 11 नमूने लिए गए

होली पर खाने-पीने की चीजों में मिलावटखोरी की आशंका के मद्देनज़र खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने मंगलवार को भी छापामारी का सिलसिला जारी रखा। अलग-अलग स्थानों से कुल 11 नमूने लिए गए जिनमें खोया, पनीर, बूंदी के लड्डू सहित खाने-पीने की कई चीजों के नमूने शामिल हैं।

जिलाधिकारी संध्या तिवारी के निर्देश पर सुबह अभियान पर निकली खाद्य सुरक्षा की टीम ने सबसे पहले बरगदवा के हितेश चावला की दुकान से नमकीन का नमूना लिया। इसके बाद खोया मंडी स्थित संतोष गुप्त की दुकान से चिप्स का नमूना लिया गया। हाल्सीगंज बसंतपुर स्थित रामनाथ की दुकान से पनीर का नमूना लिया गया। धर्मशाला बाजार स्थित संतोष कुमार गुप्त की दुकान से मैदा का नमूना लिया गया।

इसी तरह राप्तीनगर स्थित शिवनाथ गुप्त की दुकान से किशमिश का नमूना, डारेखास से बूंदी के लड्डू का नमूना, गजपुर के रितेश की दुकान से छेने की मिठाई का नमूना, शिवपुर चौराहा स्थित राजकुमार की दुकान से नमकीन का नमूना, सिक्टौर स्थित गंगा प्रसाद की दुकान से खाजा, गगहा स्थित इन्देश्वर मिश्र की दुकान से रिफायन पामोलीन ऑयल का नमूना, रानीडीहा स्थित श्याम मिष्ठान भंडार से पेड़ा का नमूना लिया गया।

ये छापामारी अविहित अधिकारी अजीत कुमार के मार्गदर्शन और मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल राय की अगुवाई में खाद्य अधिकारियों की टीम ने की। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल राय ने बताया कि ये नमूने जांच के लिए खाद्य विश्लेषक के पास भेजे गए हैं। मिलावट पाए जाने पर दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

इन नंबरों पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत

9450725235

9454468595

दूध की मिलावट पर हो चुकी है सजा

पिछले साल दूध में मिलावट की जांच के लिए डेढ़ सौ से अधिक नमूने लिए गए थे। इनमें से एक मामले में दोषी को छह महीने की सजा हो चुकी है। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल राय ने बताया कि इनमें से किसी नमूने में मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तत्व नहीं मिले। ज्यादातर फेल हुए नमूनों में पानी की मिलावट या क्रीम निकाल लिए जाने की बात पाई गई। उन्होंने बताया कि पिछले साल एक अप्रैल से इस साल फरवरी तक कुल 546 नमूने लिए गए। इनमें से 394 नमूनों की रिपोर्ट आई जिनमें से 169 नमूने फेल हो गए। मिलावट के मामलों में 210 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया। 67 मामलों में करीब 6.67 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Raiding against milavatkhori, 11 samples taken