फोटो गैलरी

Hindi Newsअब बहुमंजिली इमारतों में लगी आग पर काबू पाना होगा आसान

अब बहुमंजिली इमारतों में लगी आग पर काबू पाना होगा आसान

गोरखपुर फायर ब्रिगेड अब हाइड्रोलिक प्लेटफार्म से लैस हो गया है। इससे जहां बहुमंजिली इमारतों में आग लगने की स्थिति में उस पर काबू पाने में सहायक होगा। वहीं यह हाइड्रोलिक प्लेटफार्म तेल डिपो या केमिकल...

अब बहुमंजिली इमारतों में लगी आग पर काबू पाना होगा आसान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 16 Apr 2017 01:10 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर फायर ब्रिगेड अब हाइड्रोलिक प्लेटफार्म से लैस हो गया है। इससे जहां बहुमंजिली इमारतों में आग लगने की स्थिति में उस पर काबू पाने में सहायक होगा। वहीं यह हाइड्रोलिक प्लेटफार्म तेल डिपो या केमिकल से लगी आग पर भी काबू करने में कारगर साबित होगा। क्योंकि इस हाइड्रोलिक प्लेटफार्म के माध्यम से फोम का भी छिड़काव किया जा सकेगा।

खेत-खलिहान या मैदानी इलाकों में आग लगने पर अग्निशमन दल के लिए आग बुझाना आसान होता है लेकिन बहुमंजिली इमारतों और तेल डिपो या केमिकल से आग लगने पर विभाग के अधिकारी-कर्मचारी असहाय हो जाते थे। विभाग इसकी मांग पिछले कई सात से करता आ रहा था। इसको लेकर शासन स्तर पर कई पत्र लिखा गया लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनते ही फायर विभाग के अधिकारियों ने इसे गंभीरता से लिया। आनन-फानन में तीन करोड़ की लागत से हाइड्रोलिक प्लेटफार्म की खरीदारी कर उसे गोरखपुर भेज दिया गया। अग्निशमन अधिकारी सत्येन्द्र पाण्डेय ने बताया कि इसके संचालन के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।

हाइड्रोलिक प्लेटफार्म की यह है खासियत

इस हाइड्रोलिक प्लेटफार्म की क्षमता 35 मीटर यानी 106 फीट है। यह करीब 15 से 18 मंजिल ऊंची इमारत में आग लगने पर उसे बुझाने में कारगर साबित होगा। इसके अलावा इस हाइड्रोलिक प्लेटफार्म में पानी के साथ फोम का छिड़काव किया जा सकता है। जो तेल डिपो, पेट्रोल पम्प या केमिकल से लगी आग को बुझाने में सहायक होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें