फोटो गैलरी

Hindi Newsमंदिर के पुजारी की हत्या कर मूर्ति चोरी

मंदिर के पुजारी की हत्या कर मूर्ति चोरी

स्थानीय थाना क्षेत्र के इंदौर ग्राम सभा के घरिया-गोपालपुर गांव में सोमवार की रात स्थित वैष्णो पंथ की कुटी के पुजारी की गला घोंटकर हत्या करने के बाद बदमाशों ने मंदिर में करीब तीन सौ वर्ष पूर्व की...

मंदिर के पुजारी की हत्या कर मूर्ति चोरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Apr 2017 01:20 PM
ऐप पर पढ़ें

स्थानीय थाना क्षेत्र के इंदौर ग्राम सभा के घरिया-गोपालपुर गांव में सोमवार की रात स्थित वैष्णो पंथ की कुटी के पुजारी की गला घोंटकर हत्या करने के बाद बदमाशों ने मंदिर में करीब तीन सौ वर्ष पूर्व की मौजूद राम-जानकी व लक्ष्मण की अष्टधातु से निर्मित मूर्ति को चुराकर फरार हो गए। इसकी जानकारी काफी देर बाद मंदिर के ही एक अन्य पुजारी को हुई। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने सुबह करीब पांच बजे शव को सड़क पर रखकर चक्काजाम कर दिया। सूचना मिलने के बाद सोमवार की सुबह करीब साढ़े सात बजे डीएम व एसपी मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों को समझाकर जाम समाप्त कराया गया। इसके बाद पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

मरदह थाना क्षेत्र के सिंगेरा गांव निवासी 26 वर्षीय गौतम दास महाराज कुटी के पुजारी थे। रोजाना की तरह रविवार की रात वह पूजा पाठ करने के बाद मंदिर के बाहर हवन कुंड के पास चारपाई बिछाकर सो गये। रात में करीब तीन बजे मंदिर के ही एक अन्य पुजारी रमेश दास की नींद खुली और वह लघुशंका के लिए मंदिर से बाहर जा रहे थे। इस दौरान उन्होंने पुजारी गौतम दास को मृत अवस्था में देखा। यह खबर पूरे गांव में फैल गई। सूचना मिलने के बाद काफी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गये। भोर में ही ग्रामीणों ने पुजारी के शव को सड़क पर रखकर चक्कजाम कर दिया। सूचना मिलने के बाद सुबह करीब साढ़े सात बजे डीएम संजय खत्री समेत एसपी डा. सुभाष चंद्र दूबे मौके पर पहुंचे। पुलिस अधिकारियों ने घटनास्थल की जांच करने के बाद ग्रामीणों को समझाकर जाम समाप्त कराया। पुलिस के अनुसार पुजारी की गला घोंटकर हत्या की गई है। जांच के दौरान पाया गया कि मंदिर के अंदर मौजूद राम-जानकी समेत लक्ष्मण की करीब तीन सौ वर्ष पुरानी मूर्तियां चोरी हो गई है। यह तीन मूर्तियां अष्टधातु से निर्मित बताई जा रही है। चूंकि मामला काफी गम्भीर था। इसलिए पुलिस अधिकारियों ने मंदिर में घटना की रात मौजूद लोगों से पूछताछ की, लेकिन कोई सुराग नहीं मिला। पुलिस को घटनास्थल से कुछ सबूत मिले है। जिसके आधार पर पुलिस घटना को अंजाम देने वाले बदमाशों के करीब तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। इस सम्बंध में एसपी ने बताया कि जल्द ही घटना का खुलासा हो जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें