फोटो गैलरी

Hindi Newsगाजीपुर: बिना लाइसेंस के कंपनियां बेच रही धान के बीज

गाजीपुर: बिना लाइसेंस के कंपनियां बेच रही धान के बीज

बिना लाइसेंस व कृषि विभाग की अनुमति लिए कुछ बीच कंपनियां जिले में धान के बीज किसानों को बेच रही है। किसानों को धान का अधिक उत्पादन का लालच देकर यह कंपनियां महंगे दामों पर किसानों को बीज दे रही है।...

गाजीपुर: बिना लाइसेंस के कंपनियां बेच रही धान के बीज
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

बिना लाइसेंस व कृषि विभाग की अनुमति लिए कुछ बीच कंपनियां जिले में धान के बीज किसानों को बेच रही है। किसानों को धान का अधिक उत्पादन का लालच देकर यह कंपनियां महंगे दामों पर किसानों को बीज दे रही है। जिला कृषि विभाग इसकी जानकारी मिलते ही पूरी तरह से सक्रिय हो गया है।

जिले के सैदपुर, खानपुर, बहरियाबाद, देवकली, सादात आदि क्षेत्रों में कुछ कंपनियां धान के बीज बिना लाइसेंस के बेच रही है। जबकि बिना लाइसेंस और कृषि विभाग की अनुमति के लिए बगैर कोई भी कंपनी किसी भी फसल का कोई बीज नहीं बेच सकती है। चोरी छिपे कुछ बीज कंपनियों के एजेंट उन क्षेत्रों में पहुंचकर किसानों को लालच दे रहे हैं कि उनकी कंपनी का धान का बीज यदि बोएंगे तो उनको धान की अच्छी पैदावार मिलेगी। यही नहीं कंपनियों के एजेंट यह तक दावा कर रहे हैं कि यदि उनके एक बीघे के खेत में एक कुंतल धान पैदा होता है, तो हमारी कंपनी का धान की बीज खेतों में डालेंगे, तो निश्चित तौर पर उनको डेढ़ कुंतल धान की उपज मिलेगी। जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्रों के भोलेभाले किसान कंपनियों के एजेंटों के लालच में फंसकर धान का बीज खरीद कर रख ले रहे है कि धान की फसल बोने के समय इस कंपनी का बीज रोपेंगे। इस बात की जानकारी जैसे ही कृषि विभाग के अधिकारियों को मिली, तो वह पूरी तरह से सक्रिय हो गए। जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि सैदपुर तहसील क्षेत्र में कुछ कंपनियों के एजेंट बिना लाइसेंस के धान के बीज बेच रहें है। ऐसी कंपनियों के एजेंट के खिलाफ एडीओ कृषि को आदेश दिया गया है कि वह अपने क्षेत्र में जांच करके ऐसे एजेंटों को पकड़ने के बाद उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज कराए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें