फोटो गैलरी

Hindi Newsविधायक अमनमणि पर पत्नी की हत्या का मुकदमा चलेगा

विधायक अमनमणि पर पत्नी की हत्या का मुकदमा चलेगा

निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी पर पत्नी की हत्या का मुकदमा चलेगा। सीबीआई की विशेष अदालत ने सीबीआई की थ्योरी पर मुहर लगाते हुए इसके आदेश दिए। अदालत ने बचाव पक्ष की उस कहानी को सही नहीं माना, जिसमें...

सीबीआई की विशेष अदालत ने पेश होते निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी।
1/ 2सीबीआई की विशेष अदालत ने पेश होते निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी।
सीबीआई की विशेष अदालत ने पेश होते निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी।
2/ 2सीबीआई की विशेष अदालत ने पेश होते निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी।
लाइव हिन्दुस्तान टीम,गाजियाबादWed, 17 May 2017 12:33 PM
ऐप पर पढ़ें

निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी पर पत्नी की हत्या का मुकदमा चलेगा। सीबीआई की विशेष अदालत ने सीबीआई की थ्योरी पर मुहर लगाते हुए इसके आदेश दिए। अदालत ने बचाव पक्ष की उस कहानी को सही नहीं माना, जिसमें घटना को सड़क हादसा बताकर मौत की दलील दी गई थी।

सीबीआई ने महाराजगंज जिले के नौतनवां के विधायक अमनमणि त्रिपाठी पर पत्नी सारा सिंह की हत्या का आरोप लगाया है। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश राजेंद्र सिंह की अदालत में मंगलवार को इस आरोप पर मुहर लग गई। सीबीआई के लोक अभियोजक ने बताया कि प्रथम दृष्टया अमनमणि त्रिपाठी पर हत्या का मामला सही लगता है।

सीबीआई जांच रिपोर्ट के मुताबिक घटना की रात नौ जुलाई 2015 को अमनमणि पत्नी संग कार से आ रहे थे। फिरोजाबाद के पास स्वागत ढाबा पर दोनों से खाना खाया। इसके बाद किसी बात पर दोनों में कहासुनी हुई और त्रिपाठी ने मारपीट के दौरान गला दबाकर सारा सिंह की हत्या कर दी। बाद में कार को सड़क किनारे गड्ढे में गिराकर दुर्घटना का रूप दे दिया।

इन धाराओं में चलेगा मुकदमा

सीबीआई ने जांच के बाद विशेष अदालत में 18 फरवरी 2017 को आरोप पत्र प्रस्तुत किया था। इस पर अदालत ने संज्ञान लिया। त्रिपाठी पर आईपीसी की धारा 302, 498, 120बी और धारा 201 के तहत मुकदमा चलेगा। मंगलवार को मुकदमे की अनुमति देने के बाद अदालत ने पहली गवाही के लिए 19 मई की तारीख तय की है।

ये है मामला

9 जुलाई 2015 को अमनमणि त्रिपाठी की पत्नी सारा सिंह का शव फिरोजाबाद के सिरसागंज इलाके में हाईवे किनारे दुर्घटनाग्रस्त कार में गड्ढे से बरामद हुआ था। अमनमणि ने कहा था कि वह कार से पत्नी के साथ लखनऊ से दिल्ली आ रहे थे। रास्ते में कार दुर्घटनाग्रस्त होकर हाईवे किनारे गड्ढे में गिर गई। दुर्घटना में उनकी पत्नी सारा सिंह की मौत हो गई थी और वह बच गए थे। दोनों ने घरवालों की मर्जी के खिलाफ वर्ष 2013 में लखनऊ के अलीगंज क्षेत्र स्थित एक आर्य समाज मंदिर में शादी की थी।

अखिलेश सरकार ने सीबीआई को जांच सौंपी

मृतका सारा सिंह की मां सीमा सिंह ने दुर्घटना पर सवालिया निशान उठाते हुए इसे हादसा मानने से इंकार कर दिया। उनका आरोप था कि अमनमणि ने साजिश के तहत सारा की हत्या की है। सीमा सिंह की गुहार पर यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी। जांच के बाद सीबीआई ने अमनमणि को गिरफ्तार कर लिया था। अभी वह जमानत पर हैं। इसी दौरान अमनमणि विधानसभा चुनाव जीतकर विधायक बन गए।

ट्रॉयल में मजबूती से लड़ेंगे

बचाव पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्यागी ने कहा कि सीबीआई की अदालत ने चार्ज फ्रेम किया है। ट्रॉयल में अपना पक्ष मजबूती से रखकर अदालत की लड़ाई लड़ेंगे। उन्होंने 12 मई को अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि सीबीआई के पास अमनमणि पर हत्या का मुकदमा चलाने के पर्याप्त साक्ष्य नहीं हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें