फोटो गैलरी

Hindi Newsमिला जूला रहा गया संसदीय क्षेत्र में सांसद हरि मांझी का कार्यकाल

मिला जूला रहा गया संसदीय क्षेत्र में सांसद हरि मांझी का कार्यकाल

गया लोकसभा क्षेत्र में सांसद हरि मांझी का तीन साल का कार्यकाल मिला जूला...

मिला जूला रहा गया संसदीय क्षेत्र में सांसद हरि मांझी का कार्यकाल
Sat, 27 May 2017 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

गया लोकसभा क्षेत्र के सांसद हरि मांझी के कार्यकाल तीन साल पूरे हो चुके हैं। पहले तीन साल का कार्यकाल मिलाजुला रहा। सांसद ने अपने मद से गांवों में सड़कें, नली-गली का निर्माण कराया वहीं कई सामूहिक योजनाओं को पूरा करने का प्रयास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चलाई जा रही विकास योजनाओं में से कई योजनाओं को अपने संसदीय क्षेत्र में लाने का प्रयास किया। आमजनों की समस्याओं को दूर करने की कोशिश की। साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देने तथा गया शहर को सुन्दर और सुविधा युक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार से किए गए अनुशांसा पर गया शहर हेरिटेज सिटी की श्रेणी में शामिल होने जा रही है। चुनाव के दौरान किए गए कुछ वादा पूरा नहीं होने से जनता में निराशा पनपा है लेकिन उन वायदे को पूरा कराने के लिए सांसद लगातार प्रयासरत हैं। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम में सभी अनुसूचित जाति व जन जाति परिवारों के लिए इंदिरा आवास की सुविधा देने के लिए केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास विभाग से राशि मुहैया कराने की स्वीकृति प्रदान कराया। सोलर लाइट लगाने के लिए केंद्र सरकार से मांग उठायी। इसमें उर्जा मंत्रालय 75 प्रतिशत और सांसद अपने मद से 25 प्रतिशत की राशि मुहैया कराएगी। चतरा के मंडल डैम से आमस में सिंचाई के लिए बांध बनवाने, मेाहनपुर के हदहदवा पाइन का निर्माण कराने के लिए केन्द्र सरकार को स्वीकृति के लिए लिखा गया। पहाड़पुर स्टेशन पर जनशताब्दी एक्सप्रेस और गया जंक्शन पर दुरंतो, युवा और संपर्कक्रांति एक्सप्रेस का ठहराव कराने के लिए रेल मंत्रालय से लगातार प्रयासरत हैं। गया एयरपोर्ट पर इंडियन एयरलाइंस को चालू कराने का काम किया।

शिक्षा- शिक्षा के क्षेत्र में मगध विश्वविद्यालय में सुविधाएं बढ़ायी गई है। तत्कालीन केंदीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति इरानी मगध विश्वविद्यालय परिसर बोधगया आकर शिक्षा के क्षेत्र में कई योजनाओं का शुभारंभ किया। वे लगातार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत हैं।

सड़क- प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत करीब 50 सड़कों को शामिल किया गया है। इसमें से कई सड़कों का निर्माण करा लिया गया है। शेष का निर्माण कार्य जारी है। आवंछित ग्रामीण क्षेत्रों में भी सांसद मद की राशि से सड़कों का निर्माण किया गया है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार काम करने का प्रयास किया। मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोमा सेंटर बनाने के लिए राशि उपलब्ध कराया गया। शेरघाटी अस्पताल में एम्बुलेंस की सुविधा दी गई। जरुरतमंद क्षेत्रों में स्वास्थ्य से संबंधित सहायता उपलब्ध कराया गया।

पांच जरूरी काम जो सांसद को करने हैं-

. फल्गू नदी में वियरबांध का निर्माण कराने

. गया शहर में पेयजल की उत्तम सुविधा उपलब्ध कराने

. जिले के बौद्धकालीन क्षेत्र गुरपा को बौद्ध सर्किट से जोड़वाने

. पर्यटन के दृष्टिकोण से गया शहर के ऐतिहासिक व धार्मिक महत्ता का पहाड़ों को विकसित करने

. बंधुआ और पहाड़पुर स्टेशन के पास रेल फाटक पर समपार उपरी पुल का निर्माण कराने

वायदें-

. गया जंक्शन पर दूरंतो, युवा और संपर्कक्रांति एक्सप्रेस का ठहराव

. जरुरतमंद हर गांव में बिजली व पानी की सुविधा दिलाने

. गया में पानी की समस्या को दूर करने के लिए कार्य करने

. विश्व स्तरीय पहचान वाली गया जंक्शन पर सुविधा बढ़ाने

. गया से बोधगया के बीच मेट्रो रेल लाइन की सुविधा उपलब्ध कराने

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें