फोटो गैलरी

Hindi Newsस्काउट का प्रशिक्षण व्यावहारिक बनाता है : अंजनी

स्काउट का प्रशिक्षण व्यावहारिक बनाता है : अंजनी

केंद्रीय विद्यालय संख्या एक में केन्द्रीय विद्यालय संगठन संभागीय गाइड का तीन दिवसीय पूर्व राज्य पुरस्कार परीक्षण शिविर गुरुवार से शुरू हुआ। शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि डीआरडी निदेशक शशि शेखर चौधरी,...

स्काउट का प्रशिक्षण व्यावहारिक बनाता है : अंजनी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय विद्यालय संख्या एक में केन्द्रीय विद्यालय संगठन संभागीय गाइड का तीन दिवसीय पूर्व राज्य पुरस्कार परीक्षण शिविर गुरुवार से शुरू हुआ।

शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि डीआरडी निदेशक शशि शेखर चौधरी, केंद्रीय विद्यालय पटना संभाग के सहायक आयुक्त अनुराग यादव, प्राचार्य अंजनी कुमार ने संयुक्त रूप से किया। सबों ने स्काउट-गाइड के प्रवर्तक सर वेडेन पावेल व लेडी वेडेन पावेल के चित्र पर पुष्पांजलि की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि शशि शेखर चौधरी ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय समस्त शिक्षण संस्थानों की तुलना में श्रेष्ठतम है, जहां छात्रों की प्रतिभाओं का विकास कर उन्हें मुखर बनाता है।

स्कूल के प्राचार्य अंजनी कुमार ने स्काउट-गाइड के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि स्काउट-गाइड की गतिविधियां प्रशंसनीय है। इसका स्तंभ सुदृढ़ है, जो आत्मनिर्भरता के साथ दूसरों के प्रति संवेदनशील व प्रकृति प्रेम को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि विश्व में स्काउटिंग करीब एक सौ साल से समृद्ध है। इसका प्रशिक्षण हमें व्यावहारिक और मानवीय बनाता है।

सहायक आयुक्त अनुराग यादव ने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा केवल कक्षा की चहारदीवारी तक सीमित न रह कर छात्र-छात्राओं के सर्वांगिण विकास की ओर केंद्रित है। इसमें स्काउट-गाइड जैसे कार्यक्रमों का महत्वपूर्ण योगदान है।

इस अवसर पर एलओसी मधुलिका मधु ने बताया कि हमारी गाइड्स प्रत्येक परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम हैं। इस शिविर में गाइड्स छात्राओं को और निखारा जायेगा। स्कूल के जनसूचना अधिकारी नवीन कुमार झा ने बताया कि इस शिविर में पटना संभाग के 29 केंद्रीय विद्यालयों की 151 छात्राएं भाग ले रही हैं।

पटना के कंकड़बाग से आई स्काउट की छात्रा अनिता कुमारी ने बताया कि परीक्षण शिविर में शामिल छात्राओं की प्रतिभा की जांच होगी। सफल होने वाली गाइड छात्राएं राज्य पुरस्कार के लिए भेजी जाएंगी। धन्यवाद ज्ञापन मो. एहतेशाम उद्दीन ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें