फोटो गैलरी

Hindi Newsदबंगों ने गढ़वा के मिरचइया गांव के दलितों का किया हुक्का-पानी बंद

दबंगों ने गढ़वा के मिरचइया गांव के दलितों का किया हुक्का-पानी बंद

गढ़वा जिलांतर्गत धुरकी थाना क्षेत्र के मिरचईया गांव के दबंगों ने होली के दिन से दलित परिवारों का हुक्का पानी बंद करने का फरमान जारी किया है। प्रभावितों ने इसकी शिकायत थाना के अलावा एसपी से भी की है।...

दबंगों ने गढ़वा के मिरचइया गांव के दलितों का किया हुक्का-पानी बंद
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Mar 2017 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

गढ़वा जिलांतर्गत धुरकी थाना क्षेत्र के मिरचईया गांव के दबंगों ने होली के दिन से दलित परिवारों का हुक्का पानी बंद करने का फरमान जारी किया है। प्रभावितों ने इसकी शिकायत थाना के अलावा एसपी से भी की है। आरोप लगाया है कि उन्हें दुकानों से सामान लेने पर रोक सहित अन्य सामाजिक कार्यों में भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बुधवार को मुख्यालय पहुंचकर पीड़ित लोगों ने एसडीओ, डीएसपी को भी आवेदन देकर सुरक्षा की गुहार लगाई है।

अजय कुमार राम, उमेश राम, राजीव रंजन कुमार, राजेन्द्र राम, सुशील कुमार सहित अन्य ने बताया कि दबंगों ने फरमान जारी कर कहा है कि उनका काम शादी में बाजा बजाना, प्रसव कराना, मरे हुए जानवर से चमड़ी निकालना है। उन्हें चेतावनी दी गई है कि उक्त बिरादरी के लोगों ने अगर शादी में बाजा नहीं बजाया तो उन्हें गांव से बाहर निकाल दिया जाएगा। इसके अलावा गांव के दुकानों से भी राशन खरीदने की मनाही की गई है। उनके धार्मिक स्थल पर जाने, कुआं या चापाकल से पानी भरने या सड़क के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है।

शिव कुमार बताते हैं कि जब वह गांव स्थित एक दुकान से सामान लेने गया तो दुकानदार ने उसे सामान देने से मना कर दिया। सुशील ने बताया कि जब वह गेहूं पिसवाने आटाचक्की गया तो उसका गेहूं पिसने से मना कर दिया गया। वहीं गांव के अन्य दलित परिवार के सदस्य गांव की दुकान गए तो उन्हें भी कोई सामान नहीं दिया गया। उक्त दुकानदारों ने बताया कि अगर वह उन्हें सामान देंगे, तो उनके खिलाफ दबंग लोग उनपर ही पांच हजार एकावन रुपये का जुर्माना लगा देंगे। ऐसे में वह सामान देने में असमर्थ हैं। दबंगों के रवैए से दलित परिवार दहशत में हैं। सबने कहा कि वह भयवश होली का त्योहार भी नहीं मनाए। मामले में पीड़ित परिवार के सदस्यों ने आठ लोगों के खिलाफ नामदज केस दर्ज कराया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें