फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले साल से इन पुराने मोबाइल पर नहीं चलेगा WhatsApp

अगले साल से इन पुराने मोबाइल पर नहीं चलेगा WhatsApp

वॉट्सएप इस महीने के अंत तक लाखों पुराने मोबाइल फोन्स पर काम करना बंद करने वाला है। वॉट्सएप ने अपने इस कदम का ऐलान साल के शुरुआत में की थी। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार, दिसंबर माह के अंत तक वॉट्स

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 03 Dec 2016 05:48 PM

वॉट्सएप इस महीने के अंत तक लाखों पुराने मोबाइल फोन्स पर काम करना बंद करने वाला है। वॉट्सएप ने अपने इस कदम का ऐलान साल के शुरुआत में की थी। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार, दिसंबर माह के अंत तक वॉट्स एप बहुत से पुराने मोबाइलों पर काम करना बंद कर देगा।

कुछ ही समय पहले वॉट्सएप ने अपने फीचर्स को अपडेट किए थे। ये फीचर पुराने मोबाइलों पर सपोर्ट नहीं कर रहे। वॉट्सएप अब पुराने मोबाइलों पर सपोर्ट नहीं करेगा। यानी कुछ किस्म के पुराने मोबाइल फोन रखने वाले लोग वॉट्स एप रप चैटिंग नहीं कर पाएंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सएप 3जीएस सिस्टम वाले आईफोन, विंडोज 7 और किसी अन्य प्रकार का एंड्रॉयड 2.1, एंड्रॉयड 2.2 पर सपोर्ट नहीं करेगा। जिन पुराने मोबाइलों पर वॉट्सएप दिसंबर के अंत तक काम करना बंद सपोर्ट नहीं करेगा उनके बारे में कंपनी ने 2016 के शुरुआत में की ऐलान किया था और अब दिसंबर के अंत से बंद करने जा रहा है।

कंपनी ने अपने यूजर्स को सलाह दी है कि जो लोग पुराने फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं वो 2016 के अंत तक नया फोन खरीद लें। जो लोग बताए गए पुराने सिस्टम वाले फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं वे अगर आगे भी वॉट्सएप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो साल के अंत तक अपग्रेडेड वर्जन वाला फोन खरीद लें।

हालांकि ब्लैकबेरी का इस्तेमाल करने वालों को राहत की खबर है। वॉट्सएप का अपग्रेडेड वर्जन ब्लैकबेरी के सभी मोबाइलों पर जून 2017 तक काम करेगा।

फेसबुक की कंपनी वॉट्सएप ने कहा है कि वह ऐसा इसलिए कर रहे हैं कि लोगों को बेहतर और सुरक्षित सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

आगे जानें, अपने मोबाइल फोन का एंड्रायड वर्जन कैसे चेक करें?

अगले साल से इन पुराने मोबाइल पर नहीं चलेगा WhatsApp1 / 3

अगले साल से इन पुराने मोबाइल पर नहीं चलेगा WhatsApp

ऐसे चेक करें अपने फोने का एंड्रायड वर्जन

अगर पुराने मोबाइल पर वॉट्सएप चलना बंद हो जाता तो आपको अपने मोबाइल का एंड्रायड वर्जन अपग्रेड कराना होगा या फिर नया फोन खरीदना होगा। लेकिन इससे पहले आपको यह जानना भी जरूरी है कि आपके फोन पर कौन सा एंड्रायड वर्जन है।

हम आपको यहां न सिर्फ आपको एंड्रायड वर्जन जानने का तरीका बता रहे हैं बल्कि इस अपग्रेड करने का तरीका भी बता रहे हैं। पहले जानें अपने फोन का एंड्रायड वर्जन-

सबसे पहले आप अपने फोन की मीनू बार को क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग या सिस्टम सेटिंग ऑप्शन को क्लिक करें।

सिस्टम सेंटिंग ऑप्शन को जब आप स्क्रॉल करेंगे तो अंत में नीचे अबाउट फोन का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन को क्लिक करने पर आपके सामने एंड्रॉयड वर्जन समेत फोन के बारे में कई जानकारियां आ जाएंगी।

अगली स्लाइड में जानें अपने पुराने एंड्रायड को अपग्रेड करने का तरीका

अगले साल से इन पुराने मोबाइल पर नहीं चलेगा WhatsApp2 / 3

अगले साल से इन पुराने मोबाइल पर नहीं चलेगा WhatsApp

आप अपने उसी पुराने फोन के एंड्रॉयड वर्जन को अपग्रेड कर सकते हैं जिस फोन की कंपनी उसका अपग्रेडेड एंड्रायड लांच कर चुकी हो या एड्रॉयड वर्जन अपग्रेड करने की सुविधा उपलब्ध कराती हो। अगर आपके फोन की कंपनी सिस्टम अपग्रेडेशन सपोर्ट करती है तो आप अपना एंड्रायड वर्जन अपग्रेड कर सकते हैं।


ऐसे करें अपने फोन को अपग्रेड

सबसे पहले आप अपने फोन की मीनू बार को क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग या सिस्टम सेटिंग ऑप्शन को क्लिक करें।

सिस्टम सेंटिंग ऑप्शन को जब आप स्क्रॉल करेंगे तो अंत में नीचे अबाउट फोन का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन को क्लिक करने पर आपके सामने एंड्रॉयड वर्जन समेत फोन के बारे में कई जानकारियां आ जाएंगी। इन जानकारियों में एक ऑप्शन सिस्टम अपडेट नाम से मिलेगा।

सिस्टम अपडेट आप्शन को क्लिक करने पर आपको पिछले बार की गई सिस्टम अपडेट की तारीख दिखाई देगी। यह तारीख अगर काफी पुरानी है तो आप चेक नाऊ का ऑप्शन क्लि कर सकते हैं।

चेक नाऊ को क्लिक करने के बाद अपग्रेडेड वर्जन के बारे में जानकारी दिखाई देगी। जानकारी के अंत में रिस्टार्ट एंड इंस्टाल का ऑप्शन होगा। इस ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आपका फोन का सिस्टम अपग्रेड होना शुरू हो जाएगा।

नोट-
चेक नाऊ ऑप्शन तभी क्लिक होगा जब यह आपके मोबाइल में सपोर्ट करता होगा।  
अपने फोन को अपग्रेड करने से पहले स्टोरेज का बैकअप तैयार कर लें क्योंकि मोबाइल अपग्रेड होने के साथ ही आपके सारे एप्स व अन्य डाटा डिलीट हो सकता है।

भारत में लॉंच हुआ 128 GB मेमोरी का धमाकेदार फोन, जानिए क्या हैं कीमतें

इंतजार खत्म! आज से मिलेगा 128GB मेमरी वाला OnePlus 3T

अगले साल से इन पुराने मोबाइल पर नहीं चलेगा WhatsApp3 / 3

अगले साल से इन पुराने मोबाइल पर नहीं चलेगा WhatsApp