फोटो गैलरी

Hindi Newsकहां गया दुनिया का सबसे सस्ता फोन Freedom 251?

कहां गया दुनिया का सबसे सस्ता फोन Freedom 251?

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन 'फ्रीडम 251' के लांच के बाद उसकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ गई थी कि कुछ ही दिनों में लाखों लोगों ने बुक करा लिया था। लेकिन अभी तक भी यह फोन मार्केट में नजर...

कहां गया दुनिया का सबसे सस्ता फोन Freedom 251?
एजेंसीWed, 30 Nov 2016 05:17 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन 'फ्रीडम 251' के लांच के बाद उसकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ गई थी कि कुछ ही दिनों में लाखों लोगों ने बुक करा लिया था। लेकिन अभी तक भी यह फोन मार्केट में नजर नहीं आ रहा।

नोएडा स्थित कंपनी रिंगिंग बेल्स जब 251 रुपए में एंड्रायड फोन देने को लेकर विवादों में आई तो कंपनी के प्रतिनिधियों ने वादा किया कि वह बुकिंग कर चुके करीब दो लाख लोगों के घर फोन डिलीवर कराएंगे। लेकिन अभी तक उनका फोन देने का वादा पूरा नहीं हुआ। दुनिया के सबसे सस्ते फोन को बुक कराने वालों में से अधिकांश को अभी भी फोन मिलने का इंतजार है। लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या यह फोन लोगों को मिल पाएगा या नहीं।

एक अंग्रेजी दैनिक के अनुसार, कंपनी ने जुलाई में पांच हजार लोगों को फ्रीडम 251 फोन डिलीवर किया लेकिन कैश ऑन डिलीवरी मोड से फोन बुक करने वाले जिन 65 हजार लोगों को फोन देने की बात कही गई थी उन लोगों को अभी तक फ्रीडम 251 नहीं मिला। कंपनी ने इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी।

कहा जा रहा है कि कंपनी अब टीवी और दूसरे स्मार्ट फोन बनाने में लगी हुई है। फ्रीडम 251 का मामला 2016 में तकनीक की दुनिया का सबसे बउ़ा निराश करने वाला मामला है क्योंकि जब फ्रीडम 251 को दुनिया का सबसे सस्ता फोन बताया गया तो इसकी खबर देश दुनिया की मीडिया में सुर्खी बनी।

खबर के अनुसार, रिंगिंग बेल्स पर करीब 70 लाख लोगों ने फोन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। लोग सस्ते फोन के इतनी बड़ी संख्या में उतावले हो गए थे कि कंपनी की बुकिंग साइट ही क्रैश हो गई थी। साइबर मीडिया रिसर्च के विशेषज्ञ फैसल कवूसा का कहना है कि यह डिजिटल युग की सबसे बड़ी धोखाधड़ी है।

समाचार एजेंसी के अनुसार, कंपनी रिंगिंग बेल के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी अभी डिस्ट्रीब्यूटर से जुड़ने और अपना नेटवर्क बढ़ाने का काम कर रही है। हालांकि प्रवक्ता ने फ्रीडम 251 के सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें