फोटो गैलरी

Hindi Newsफोन खो जाए तो पता लगाने के लिए ऐसे जानें IMEI नंबर

फोन खो जाए तो पता लगाने के लिए ऐसे जानें IMEI नंबर

आमतौर पर लोग फोन खरीदने के बाद उसका डिब्बा फेंक देते हैं या कहीं रखकर भूल जाते हैं। ऐसे में अगर वह फोन भी खो जाए तो चोरी की शिकायत करने के लिए उसका आईएमईआई नंबर कैसे जानेंगे? इसके लिए आप इंटर

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 15 Jan 2017 03:36 PM

इसके बाद क्रोम ब्राउजर में डैशबोर्ड गूगल खुल जाएगा। इसमें ऊपर अकाउंट लिखा होगा। इसके नीचे आपका नाम और उसके बाद एंड्रॉयड का चिह्न दिखाई देगा। आईएमईआई नंबर जांचने के लिए एंड्रॉयड पर क्लिक करें। ऐसा करने से कंप्यूटर या लैपटॉप स्क्रीन पर फोन की जानकारी दिखने लगेगी। इस जानकारी में फोन का नाम और आईएमईआई नंबर समेत कई सूचनाएं होंकी जो आप पुलिस को दे सकते हैं।

खास बात यह है कि अगर फोन डुअल सिम आधारित है तो दोनों आईएमईआई नंबर वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। इसके अलावा फोन का बैकअप डाटा डिलीट करना चाहते हैं तो आईएमईआई नंबर के नीचे दिए गए ‘डिलीट बैकअप डाटा’ पर क्लिक कर दें। ये आपका वो डाटा है जो गूगल पर सेव होता है।

फोन से ऐसे जांचें आईएमईआई
फोन से आईएमईआई नंबर जांचना चाहते हैं तो *#06# डायल करें। यह डायल करते ही आपकी स्क्रीन पर फोन का आईएमईआई नंबर फ्लैश होने लगेगा। इसके अलावा फोन की सेटिंग में जाएं। वहां  Contacts के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद स्टेटस और वहां दिए गए आईएमईआई नंबर वाले विकल्प पर क्लिक कर दें।

फोन खो जाए तो पता लगाने के लिए ऐसे जानें IMEI नंबर2 / 3

फोन खो जाए तो पता लगाने के लिए ऐसे जानें IMEI नंबर


कंप्यूटर पर देखें कॉन्टेक्ट
फोन चोरी होने या गुम होने के बाद असली समस्या कॉन्टेक्ट के खो जाने की होती है। ऐसी परिस्थिति में आप डैशबोर्ड गूगल का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए गूगल डैशबोर्ड में एंड्रॉयड के नीचे दिए गए about phone विकल्प पर क्लिक करें।

ऐसा करने से कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर फोन में मौजूद सभी कॉन्टेक्ट दिखने लगेंगे। फोन कॉन्टेक्ट देखने के लिए दूसरा विकल्प जीमेल पर भी उपलब्ध है। जीमेल से कॉन्टेक्ट देखने के लिए जीमेल अकाउंट लॉगइन करें। इसके बाद बाईं ओर गूगल के नीचे जीमेल लिखा मिलेगा, उस जीमेल पर माउस से क्लिक करें। इसके बाद तीन विकल्प खुलेंगे जिसमें से कॉन्टेक्ट का चुनाव करें।

क्रोम ब्राउजर के एक्सटेंशन की जानकारी 
अपने क्रोम ब्राउजर पर सेव किए गए बुकमार्क और एक्सटेंशन की जानकारी लेना चाहते हैं तो डैशबोर्ड गूगल में इसका फीचर भी दिया गया है। डैशबोर्ड में Chrome Sync पर क्लिक करें। इसके बाद क्रोम ब्राउजर में शामिल एप और एक्सटेंशन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपके द्वारा क्रोम ब्राउजर में किए गए बदलाव की संख्या भी यह विकल्प बताने की क्षमता रखता है।

क्या होता है आईएमईआई नंबर 
आईएमईआई नंबर का पूरा नाम International Mobile Equipment Identity Number है। यह एक 15-ऊ्रॅ्र३ का यूनिक नंबर होता है। यह पूरी दुनिया की सभी प्रकार की सेल्यूलर डिवाइस के लिए तैयार किया जाता है। आईएमईआई नंबर के जरिए आपके स्मार्टफोन को खोजा जा सकता है, साथ ही दूसरे को प्रयोग करने से रोका भी जा सकता है।

फोन खो जाए तो पता लगाने के लिए ऐसे जानें IMEI नंबर3 / 3

फोन खो जाए तो पता लगाने के लिए ऐसे जानें IMEI नंबर