फोटो गैलरी

Hindi Newsस्नैपचैट की राह नहीं छोड़ रहा फेसबुक, लॉन्च किए ये फीचर्स

स्नैपचैट की राह नहीं छोड़ रहा फेसबुक, लॉन्च किए ये फीचर्स

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और स्नैपचैट की जंग जग-जाहिर है। स्नैपचैट ने फेसबुक पर कई बार उसके ऑथेंटिक फीचर को चुराने का आरोप लगाया है। इसके बावजूद फेसबुक धड़ल्ले से स्नैपचैट से मिलते-जुलते फीचर अपने...

स्नैपचैट की राह नहीं छोड़ रहा फेसबुक, लॉन्च किए ये फीचर्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Mar 2017 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और स्नैपचैट की जंग जग-जाहिर है। स्नैपचैट ने फेसबुक पर कई बार उसके ऑथेंटिक फीचर को चुराने का आरोप लगाया है। इसके बावजूद फेसबुक धड़ल्ले से स्नैपचैट से मिलते-जुलते फीचर अपने प्रोडक्ट पर पेश कर रहा है। फेसबुक ने कुछ समय पहले ही अपने मैसेंजर एप पर स्नैपचैट के ‘माय स्टोरी’ जैसा फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर का नाम ‘मैसेंजर डे’ रखा गया है। स्नैपचैट का दावा है कि यह फीचर उनके ‘माय स्टोरी फीचर’ की नकल करके बनाया गया है। यही नहीं इससे पहले भी फेसबुक कई बार स्नैपचैट जैसे कई फीचर जारी कर चुका है।

यह कोई पहला या दूसरा मौका नहीं है जब फेसबुक पर स्नैपचैट जैसा कोई फीचर देखा गया है। इससे पहले भी फेसबुक ने अपने एप में स्नैपचैट जैसे फीचर लॉन्च किए हैं। दरअसल, वर्ष 2013 में फेसबुक व्हॉट्सएप की तरह स्नैपचैट को भी खरीदना चाहता था, लेकिन स्नैपचैट ने यह प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया। इसके बाद से फेसबुक ने अपने प्रोडक्ट पर लगातार स्नैपचैट जैसे फीचर जारी करने शुरू कर दिए। बताते चलें कि मल्टीमीडिया कंटेंट शेयरिंग एप स्नैपचैट को स्टैंडफोर्ड विश्वविद्यालय के तीन विद्यार्थियों इवान स्पीगेल, बॉबी मर्फी और रेगी ब्राउन ने डिजाइन किया है।

 

‘मैसेंजर डे’ और ‘स्टेटस’ फीचर पर संदेह

फेसबुक मैसेंजर पर मैसेंजर डे और व्हॉट्सएप पर मल्टीमीडिया स्टेटस फीचर भी स्नैपचैट के स्टोरी फीचर की नकल लगते हैं। यहां तक कि इसमें मौजूद टूल और आइकन का प्रयोग भी ठीक वैसे ही किया गया है जैसा स्नैपचैट में दिखाई देता है। यूजर इसमें अपनी पसंदीदा तस्वीर, विडियो या जीआईएफ इमेज लगा सकते हैं जो 24 घंटे के बाद खुद-ब-खुद गायब हो जाएगा। स्नैपचैट की तरह इसमें कई तरह के फिल्टर और स्टीकर भी उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही यूजर ये पता लगा सकते हैं कि कितने लोग उनका स्टेटस देख चुके हैं। यह फीचर फिलहाल एंड्रॉयड के बीटा वर्जन और आईओएस के लिए ही उपलब्ध है। जल्द ही इसे सभी यूजर के लिए समान रूप से जारी किया जा सकता है। 
फेसबुक का विवादास्पद फोटो फ्रेम फीचर

फेसबुक का आकर्षक फोटो फ्रेम फीचर भी स्नैपचैट की देन है। स्नैपचैट पर यह फिचर कस्टम जियोफिल्टर के नाम से मौजूद है। इसमें फोटो फ्रेम का उपयोग कर उपभोक्ता फोटो और विडियो के लिए फ्रेम डिजाइन कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर अपनी पसंदीदी तस्वीरों और विडियो के लिए भी नए फ्रेम डिजाइन कर सकते हैं। इनमें से कई फोटो फ्रेम ट्रेंडिंग स्टोरी की तर्ज पर भी उपलब्ध कराए जाते हैं। फेसबुक पर इस फीचर को बिल्कुल स्नैपचैट की तरह डिजाइन किया गया है।

व्हॉट्सएप के डूडल फीचर की खुली पोल

व्हॉट्सएप पर डूडल फीचर लॉन्च होने पर भी स्नैपचैट ने इसका विरोध किया था। कंपनी ने दावा किया था कि डूडल फीचर फेसबुक पर आने से काफी पहले स्नैपचैट पर जारी किया जा चुका है। व्हॉट्सएप का यह नया कैमरा फीचर बिल्कुल स्नैपचैट के डूडल फीचर की तरह ही काम करता है। इसके अलावा फेसबुक मैसेंजर के कैमरे को भी इसी तरह से डिजाइन किया गया है। इसमें कैमरे के बटन को होल्ड प्रेस रखने पर विडियो बननी शुरू हो जाती है, जिस पर आप इमोजी, स्टीकर और टेक्स्ट आदि का उपयोग करके उसे पहले से ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं।

फेसबुक से पहले स्नैपचैट लाया मेमोरी फीचर

कई बार आपने देखा होगा कि फेसबुक पर आपकी पुरानी पोस्ट ठीक एक या दो साल बीत जाने के बाद दिखाई देती हैं। यह फेसबुक के मेमोरी फीचर की वजह से संभव हो पाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मेमोरी फीचर फेसबुक से काफी पहले स्नैपचैट पर आ चुका था। लेकिन उस वक्त यह लोकप्रिय नहीं हो सका। बाद में इसे फेसबुक ने स्नैपचैट की तरह ही डिजाइन करके लॉन्च किया और ज्यादा यूजर होने की वजह से फेसबुक का यह फॉर्मूला काम कर गया।

इंस्टैंट विडियो फीचर पर भी मचा घमासान

फोटो फ्रेम, मेमोरी और डूडल फीचर की तरह इंस्टैंट विडियो कॉलिंग फीचर पर भी हालात कुछ इसी तरह के थे। फेसबुक अपने प्रोडक्ट व्हॉट्एसप और मैसेंजर पर यह फीचर बारी-बारी जारी कर चुका है। इस दौरान स्नैपचैट ने कई बार फेसबुक  पर फीचर चोरी करने का आरोप लगाते  हुए हमला बोला था। लेकिन फेसबुक हमेशा से इसे अपना यूनीक फीचर बताकर वाह-वाही लूटता रहा। पिछले चार सालों में कोई गंभीर कदम न उठाने के वजह से फेसबुक लगातार स्नैपचैट जैसे फीचर अपने प्रोडक्ट पर कई-कई बार लॉन्च कर चुका है।

इंस्टाग्राम पर लाइव विडियो होगा सेव, आपत्तिजनक कंटेंट होंगे ब्लर

फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन इंस्टाग्राम पर एक से बढ़कर एक फीचर पेश किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में इंस्टाग्राम पर दो नए फीचर जोड़े गए हैं। इंस्टाग्राम के इन दोनों फीचरों को काफी सुविधाजनक बताया जा रहा है। लाइव विडियो को सेव करने और आपत्तिजन कंटेंट को ब्लर करने वाले इस प्रकार के फीचर पहले कभी नहीं देखे गए हैं। इंस्टाग्राम ने अपने ब्लॉग पोस्ट इसकी जानकारी दी है कि अब सभी ग्राहकों को लाइव विडियो को सेव करने का विकल्प समान रूप से मिलेगा। लाइव विडियो ऐप से तो हट जाएंगे मगरआप इन्हें अपने डिवाइस पर सेव करके बाद में फिर से देख सकते हैं।

लाइव विडियो को यूं सेव करें

इंस्टाग्राम एप पर लाइव विडियो सेव करने के लिए यूजर को दाईं तरफ ऊपर नजर आ रहे ‘सेव’ पर टैप करना होगा। टैप करते ही वो विडियो आपके मोबाइल पर सेव होना शुरू हो जाएगा। ध्यान रखें कि इस दौरान केवल विडियो ही सेव हो पाएगा, विडियो पर आने वाले कॉमेंट, लाइक या अन्य किसी प्रकार की गतिविधि सेव नहीं होगी। विडियो सेव होने के बाद ‘डन’ पर क्लिक करें। इसके बाद यूजर जब चाहें तब उस विडियो को इत्मिनान से देख सकेंगे। लाइव विडियो सेव करने का विकल्प आईओएस और एंड्रॉयड यूजर दोनों के लिए उपलब्ध है।

आपत्तिजनक कमेंट होगा ब्लर

फेसबुक और ट्विटर की तरह अब इंस्टाग्राम ने भी आपत्तिजनक और भद्दे पोस्ट के विरोध में कमर कस ली है। दरअसल इंस्टाग्राम ने अपने एप पर एक ऐसा फिल्टर सेट किया है जिससे आपत्तिजनक कंटेंट खुद-ब-खुद ब्लर हो जाएगा। इंस्टाग्राम पर ब्लर होने वाली आपत्तिजनक सामग्री में विवादास्पद तस्वीरें, विडियो, अश्लील कंटेंट और पशुओं व महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार से संबंधित पोस्ट ब्लर किए जाएंगे। हालांकि ये ब्लर केवल सामान्य रूप से चल रही टाइमलाइन पर ही लागू होगा। यदि कोई यूजर ऐसी किसी तस्वीर या विडियो पर टैप करेगा तो उसे वो साफ-साफ दिखाई देने लगेंगे।

आगे बढ़ने की फिराक में इंस्टाग्राम

फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन इंस्टाग्राम तेजी से नए-नए फीचर जारी कर रहा है। अभी कुछ दिन पहले ही इंस्टाग्राम ने अपने ग्राहकों को एक साथ दस तस्वीरें अपलोड करने सुविधा दी थी। इससे पहले भी एप पर कई आकर्षक फीचर जारी हुए हैं। इसके पीछे की रणनीति स्पष्ट है। दरअसल इंस्टाग्राम की लाख कोशिशों के बाद बाजार में उसे अब तक वो रिस्पॉन्स नहीं मिल पाया है जो उसके प्रतिद्वंद्वियों जैसे कि ट्विटर, फेसबुक और व्हॉट्सएप को मिला है। शायद इसी वजह से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए इंस्टाग्राम कई प्रकार के रोचक फीचर लेकर आ रहा है।
 

अब मैसेंजर के ग्रुप चैट में कर सकेंगे किसी एक मैसेज पर रिप्लाई

फेसबुक अपने यूजर को जल्द ही दो नए फीचर का तोहफा देगा। कंपनी ने अपने मैसेंजर एप में मेंशन्स और रिएक्शन्स नाम का नया फीचर जोड़ा है। हालांकि अभी इसे यूजर के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है। मेंशन्स फीचर की मदद से यूजर किसी भी ग्रुप चैट में @ जोड़कर किसी खास यूजर को उस मैसेज का रिप्लाई देने के लिए डायरेक्ट नोटिफिकेशन भेज सकते हैं। यह फीचर वैसा ही है जैसे व्हॉट्सएप के ग्रुप चैट में किसी खास मैसेज को सिलेक्ट करके रिप्लाई करते हैं। फेसबुक का कहना है कि इस फीचर के इस्तेमाल से केवल उस व्यक्ति को नोटिफिकेशन मिलेगा जिसको टैग किया गया है। चैट के दौरान जिस सवाल का जवाब आप उस व्यक्ति से चाहतें है, उसे वह सवाल एक नोटिफिकेशन के माध्यम से दिखेगा। दूसरे शब्दों में कहे तो यह फीतर उन लोगों के लिए है जो आपके ग्रुप में तो है, लेकिन ग्रुप चैट के दौरान ज्यादातर गायब ही रहते हैं और आपके मैसेज पर ध्यान नहीं देते।

इमोजी से चैट का जवाब

फेसबुक के रिएक्शन्स फीचर की मदद से यूजर अब अलग-अलग इमोजी का इस्तेमाल कर किसी भी व्यक्ति से चैट के दौरान जवाब दे सकतें है। रिएक्शन्स की मदद से न्यूज फीड में कोई भी व्यक्ति यह देख सकता है कि किसने किस मैसेज पर कौनसे इमोजी के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया दी है। मैसेंजर अपनी एप को फेसबुक जैसा बनाने के लिए बहुत से फीचर जोड़ रही है। वहीं फेसबुक अपने एप के कमेंट सिस्टम में मैसेंजर जैसी बबल टेक्स्ट की टेस्टिंग कर रहा है। इसके साथ फेसबुक कमेंट में जीआईएफ इमेज बटन जोड़ने की तैयारी में भी है, ताकि यूजर कमेंट में भी जीआईएफ इमेज का इस्तेमाल कर सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें