फोटो गैलरी

Hindi Newssnapchat reportedly generates 10 billion daily video views

स्नैपचैट पर रोजाना देखे जा रहे दस अरब वीडियो

स्नैपचैट ने वीडियो देखने के मामले में फेसबुक को पीछे छोड़ दिया है। स्नैपचैट पर अब हर रोज 10 अरब वीडियो देखे जा रहे हैं। पिछले सात महीने में स्नैपचैट पर वीडियो देखने का आंकड़ा दोगुने से भी अधिक हो गया...

स्नैपचैट पर रोजाना देखे जा रहे दस अरब वीडियो
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 04 May 2016 02:45 PM
ऐप पर पढ़ें

स्नैपचैट ने वीडियो देखने के मामले में फेसबुक को पीछे छोड़ दिया है। स्नैपचैट पर अब हर रोज 10 अरब वीडियो देखे जा रहे हैं। पिछले सात महीने में स्नैपचैट पर वीडियो देखने का आंकड़ा दोगुने से भी अधिक हो गया है। इस फोटो शेयरिंग एप पर जहां सितंबर 2015 में सिर्फ 4 अरब वीडियो रोज देखे जा रहे थे, वहीं अप्रैल 2016 में यह आंकड़ा बढ़कर 10 अरब हो गया है। देखने वालों की संख्या दोगुनी होकर प्रतिदिन 4 अरब तक पहुंच गई है। फरवरी में यह आंकड़ा 8 अरब हो गया था। इससे पहले स्नैपचैट के चीफ एक्जिक्यूटिव इवान स्पीगल ने मई 2015 में रोजाना 2 अरब, जबकि जुलाई में 3 अरब से ज्यादा वीडियो व्यू मिलने की बात कही थी। 

एक सेकेंड प्ले होना काफी
साल 2012 में वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यू-ट्यूब ने व्यूज की परिभाषा में थोड़ा बदलाव किया था। नई परिभाषा के तहत डेली व्यूज के बजाय टोटल वॉच टाइम को बेहतर माना गया। इसके बाद फेसबुक पर दिखने वाले वीडियो ऑटोप्ले हो जाते थे। किसी भी वीडियो के तीन सेकेंड तक प्ले होने की सूरत में उसे नए व्यू की श्रेणी में डाला जाता था। हालांकि बाद में इस पर कई सवाल भी उठाए गए। यही फॉर्मूला स्नैपचैट ने भी अपनाया है। एप ने एक सेकेंड से ज्यादा समय तक चलने वाले वीडियो को व्यू की श्रेणी में डाल दिया है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें