फोटो गैलरी

Hindi Newsएक स्मार्टफोन में पाएं ‘दो स्क्रीन’ का मजा 

एक स्मार्टफोन में पाएं ‘दो स्क्रीन’ का मजा 

सोचिए अगर स्मार्टफोन की सिंगल स्क्रीन पर ही यूजर फेसबुक और यूट्यूब का आनंद एक साथ ले सकें तो कैसा होगा। वैसे तो यूजर फोन पर एक समय में एक ही एप्लीकेशन खोलकर काम करते हैं। लेकिन स्मार्टफोन में छि

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Mar 2017 05:04 PM

सोचिए अगर स्मार्टफोन की सिंगल स्क्रीन पर ही यूजर फेसबुक और यूट्यूब का आनंद एक साथ ले सकें तो कैसा होगा। वैसे तो यूजर फोन पर एक समय में एक ही एप्लीकेशन खोलकर काम करते हैं। लेकिन स्मार्टफोन में छिपे ‘मल्टी विंडो’ फीचर के जरिए फोन की सिंगल स्क्रीन पर एक साथ दो एप्लीकेशन चलाए जा सकते हैं। इसके बारे में बता रहे हैं सुमित कुमार

एक स्मार्टफोन में ‘दो स्क्रीन’ 

स्मार्टफोन बनाने वाली कुछ ही कंपनियों ऐसी हैं जिनके स्मार्टफोन में ‘मल्टी विंडो’ फीचर की सुविधा पहले से उपलब्ध है। लेकिन एंड्रॉयड का 7.0 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम आने के बाद यह फीचर कई अन्य स्मार्टफोन पर भी सपोर्ट करने लगा है।

मोटो जेड (2017) की तस्वीरें लीक, ये होंगे नए फीचर

यूं करें ‘मल्टी विंडो’ फीचर का इस्तेमाल
मल्टी विंडो फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को सबसे पहले फोन में दो ऐसे एप्लीकेशन खोलने होंगे जिनका इस्तेमाल वो एक साथ करना चाहते हैं। मिसाल के तौर पर यूजर फेसबुक और यूट्यूब को खोल सकते हैं। इसके बाद ‘होम बटन’ दबाकर दोनों ही एप्लीकेशन ‘मिनीमाइज’ कर दीजिए।

अब होम बटन के बगल में नजर आ रहे चकोर बटन पर क्लिक कीजिए। इस क्लिक करने से यूजर को मिनीमाइज की हुई दोनों एप्लीकेशन दिखाई देंगी। मिनीमाइज एप में से किसी एक पर ‘होल्ड प्रेस’ कर ऊपर की तरफ ड्रैग करें और इसे ‘ड्रैग हेयर टू यूज स्पलिट स्क्रीन’ पर ले जाकर छोड़ दें। ऐसा करते ही फोन की डिसप्ले दो भागों में विभाजित हो जाएगी और यूजर एक ही स्क्रीन पर दो पसंदीदा एप्लीकेशन खोल सकेंगे।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कमाल का है ‘फ्लोटिंग एप’

एक स्मार्टफोन में पाएं ‘दो स्क्रीन’ का मजा 1 / 4

एक स्मार्टफोन में पाएं ‘दो स्क्रीन’ का मजा 

यूजर का काम होगा आसान

मल्टी विंडो फीचर का इस्तेमाल यूजर कई तरह से कर सकते हैं। यह मनोरंजन के अलावा और भी कई कामों के लिए उपयोगी है। ई-बैंकिंग या नौकरी के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरते वक्त यूजर को वेरिफिकेशन कोड या ओटीपी पासवर्ड के लिए बार-बार अपना जीमेल अकाउंट और एसएमएस एप खोलने पड़ते हैं। लेकिन मल्टी विंडो फीचर में यूजर एप्लीकेशन फॉर्म के साथ ही जीमेल या एसएमएस एप खोल सकते हैं। गूगल के लेटेस्ट नॉगट एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को कुछ पुराने स्मार्टफोन में अपडेट किया जा सकता है। लेकिन सभी स्मार्टफोन में इसे अपडेट करना संभव नहीं है। इस वजह से कई यूजर मल्टी विंडो फीचर का लाभ नहीं उठा सकते हैं। हालांकि मौजूदा समय में कई ऐसे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जिनकी मदद से यूजर को फोन में मल्टी विंडो फीचर की सुविधा मिलती है।

शाओमी रेडमी प्रो 2 इस महीने हो सकता है लॉन्च

आगे पढ़ें-

एक स्मार्टफोन में पाएं ‘दो स्क्रीन’ का मजा 2 / 4

एक स्मार्टफोन में पाएं ‘दो स्क्रीन’ का मजा 

कमाल का है ‘फ्लोटिंग एप’

गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध Floating App एक शानदार एप्लीकेशन है। यह एप यूजर को फोन में मल्टी विंडो फीचर की सुविधा देता है। इसका इस्तेमाल यूजर किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में उठा सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के बाद सिंगल स्क्रीन पर दो एप आसानी से चलाए जा सकते हैं। यूजर चाहें तो दो भागों में विभाजित स्क्रीन को अपने हिसाब से छोटा या बड़ा कर सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर इस शानदार एप को 4.0 रेटिंग दी गई है और इसे अब तक करीब पांच लाख लोगों ने डाउनलोड किया है।

मोबाइल में पहले से मौजूद मालवेयर चुरा रहा है आपका पर्सनल डाटा

आगे पढ़ें ‘मल्टी विंडो विडियो प्लेयर’ में चलाएं विडियो

एक स्मार्टफोन में पाएं ‘दो स्क्रीन’ का मजा 3 / 4

एक स्मार्टफोन में पाएं ‘दो स्क्रीन’ का मजा 

‘मल्टी विंडो विडियो प्लेयर’ में चलाएं विडियो

इस तरह का एक और एप्लीकेशन गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है। यह एप Multi Window Video Player नाम से गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद है। यह एप्लीकेशन फोन में अलग से विंडो क्रिएट करता है। इसमें यूजर केवल विडियो ही देख सकते हैं। जबकि फोन की ऑरिजिनल विंडो पर यूजर अपने दूसरे काम जारी रख सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर इस एप को 4.3 रेटिंग दी गई है और इसे अब तक करीब पचास हजार यूजर ने डाउनलोड किया है।  

एक स्मार्टफोन में पाएं ‘दो स्क्रीन’ का मजा 4 / 4

एक स्मार्टफोन में पाएं ‘दो स्क्रीन’ का मजा