फोटो गैलरी

Hindi Newsइस टूल की मदद से बचाएं प्रिंटआउट निकलवाने के पैसे

इस टूल की मदद से बचाएं प्रिंटआउट निकलवाने के पैसे

ऑनलाइन पढ़ने का शौक रखते हैं और जरूरत पड़ने पर उस वेबपेज का प्रिंटआउट लेते हैं तो इसमें काफी रुपये खर्च हो जाते हैं। एक वेबपेज का प्रिंटआउट 3-4 पेजों में आता है और वह पढ़ने या देखने में बहुत अच्छा नहीं...

इस टूल की मदद से बचाएं प्रिंटआउट निकलवाने के पैसे
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 30 Aug 2016 07:16 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑनलाइन पढ़ने का शौक रखते हैं और जरूरत पड़ने पर उस वेबपेज का प्रिंटआउट लेते हैं तो इसमें काफी रुपये खर्च हो जाते हैं। एक वेबपेज का प्रिंटआउट 3-4 पेजों में आता है और वह पढ़ने या देखने में बहुत अच्छा नहीं लगता है। साथ ही घरेलू प्रिंटआउट का प्रयोग करते हैं तो उसमें ज्यादा इंक खर्च होती है, जबकि एक ऑनलाइन टूल ऐसा है, जो वेबपेज से विज्ञापन और अन्य यूआरएल लिंक को हटा देता है और प्रिंटआउट के लिए सिर्फ शब्दों को अलग करता है। ऐसे ही टूल के उपयोग की विधि बता रहे हैं रोहित कुमार...  

कभी भी पसंदीदा वेबपेज का सिर्फ टेक्स्ट प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने ब्राउजर को खोलें और उसके यूआरएल बॉक्स में /www.printfriendly.com टाइप करें। इसके बाद उस वेबसाइट के बीचोंबीच एक बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें  URL लिखा होगा। इस बॉक्स में उस वेबपेज का यूआरएल डालें, जिस पर लिखे शब्दों से विज्ञापन और फोटो को हटाना चाहते हैं। ऐसा करने के बाद उस बॉक्स के पास दिए गए ‘प्रिंट प्रिव्यू’ के विकल्प पर क्लिक करें। इससे एक नया पेज खुलेगा, जिसमें सिर्फ उस वेबसाइट पर मौजूद टेक्स्ट दिखाई देगा।

पसंद न आने पर डिलीट करें लाइन
पेज पर टेक्स्ट वाला हिस्सा आने के बाद अगर आपको लगता है कि उसमें से कुछ लाइने आपके मतलब की नहीं हैं तो उन्हें आप डिलीट भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए कंप्यूटर के माउस को संबंधित लाइन के ऊपर को ले जाएं। इसके बाद वह लाइन पीले रंग में बदल जाएगी और उसके ऊपर लाल रंग में ‘क्लिक टू डिलीट’ लिखा नजर आने लगेगा, उस पर क्लिक कर दें। डिलीट किए गए टेक्स्ट को दोबारा प्राप्त करने के लिए ‘अनडू’ फीचर भी दिया गया है। यह फीचर ऊपर की ओर दाईं तरफ मौजूद है। साथ ही उस लेख के शब्दों को जरूरत के अनुसार छोटा या बड़ा भी कर सकते हैं। इसके लिए ऊपर लिखे ‘टेक्स्ट साइज’ के विकल्प में अंक प्रतिशत भरना होगा। ध्यान रहे कि उसमें 100% पहले से दिया होगा।

खूबसूरती के लिए देता है एक फोटो
प्रिंट फ्रेंडली में बाकी फोटो तो हट जाती है, पर एक फोटो रहती है जो पीडीएफ या प्रिंट निकालने पर ही दिखती है। इसे हटाने के लिए ‘रिमूव पिक्चर’ पर क्लिक करना होता है। यह विकल्प ऊपर की पट्टी में दिया गया है।

ई-मेल करने का विकल्प मौजूद
पेज का प्रिंटआउट न निकालकर उसे पीडीएफ फॉर्मेट में सहेजना चाहते हैं या फिर किसी अन्य यूजर को भेजना चाहते हैं तो इसके लिए ऊपर बाईं ओर ‘पीडीएफ’ और ‘ईमेल’ के विकल्प दिए गए हैं।

एप और एक्सटेंशन भी उपलब्ध
अगर प्रिंटफ्रेंडली वेबसाइट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो अपने ब्राउजर में Print Friendly & PDF का एक्सटेंशन शामिल कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इसका एप भी मौजूद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें