फोटो गैलरी

Hindi Newsgoogle may launch andromeda merging by android and chrome os

एंड्रॉयड और क्रोम ओएस मिलकर बनेंगे 'एंड्रोमेडा'

भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्मार्टफोन, एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) से लैस होते हैं। साथ ही विश्व के अलग-अलग हिस्सों में एंड्रॉयड का दबदबा है। इसके अलावा गूगल के क्रोमबुक (लैपटॉप) पर...

एंड्रॉयड और क्रोम ओएस मिलकर बनेंगे 'एंड्रोमेडा'
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Sep 2016 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्मार्टफोन, एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) से लैस होते हैं। साथ ही विश्व के अलग-अलग हिस्सों में एंड्रॉयड का दबदबा है। इसके अलावा गूगल के क्रोमबुक (लैपटॉप) पर चलने वाले क्रोम ओएस को भी यूजर पसंद करते हैं। हालांकि वह एंड्रॉयड की तरह मशहूर नहीं है। वहीं टेक जगत की खबरों की मानें तो गूगल एंड्रॉयड ओएस और क्रोम ओएस को मिलाकर एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करना चाहता है जिसका नाम एंड्रॉमेडा होगा। यह ऑपरेटिंग सिस्टम लैपटॉप, टैबलेट और एंड्रॉयड तीनों पर काम करेगा।

टेक जगत की दिग्गज कंपनियों में से एक गूगल चार अक्टूबर को एक कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है जिसमें पिक्सल 3 नाम का लैपटॉप लॉन्च हो सकता है और यह डिवाइस नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रोमेडा से लैस हो सकता है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी नहीं दी गई है। गूगल के इस आने वाले इवेंट में पिक्सल एक्स और पिक्सल एक्सएल स्मार्टफोन भी लॉन्च हो सकते हैं।

‘पिक्सल 3’ में होगा 12.3 इंच का डिस्प्ले
टेक दुनिया में चल रही जानकारी के मुताबिक ‘पिक्सल3’ की मोटाई 10 एमएम होगी और इसके डिस्प्ले का आकार 12. 3 इंच का होगा। यहां तक कि इस लैपटॉप में स्टालय पेन भी हो सकता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि स्टायलस पेन सैमसंग गैलेक्सी नोट सीरीज के साथ आता है जिससे फोन चलाने पर अतरिक्त फीचर मिलते हैं। इसके अलावा इसमें इंटेल का प्रोसेसर भी दिया जाएगा और खास तकनीक पर चलने वाला कीबोर्ड लगाया जाएगा।

पिक्सल से नई सीरीज की शुरुआत
गूगल ने ट्विटर पर #madebygoogle हैशटैग के साथ एक वीडियो पोस्ट की है जिसमें सर्च बॉक्स को स्मार्टफोन में बदलता हुआ दिखाया गया है। इसके अलावा एक अन्य वीडियो में आउट लाइन के साथ इवेंट की तारीख बताई गई है। इससे पूरी संभावना जताई जा रही है कि आने वाले इवेंट में कंपनी नए स्मार्टफोन पेश करेगी। यह फोन पिक्सल सीरीज के होंगे और गूगल नेक्सस सीरीज को पीछे छोड़ सकती है।

पिक्सल में होगा 5 इंच का डिस्प्ले   
गूगल पिक्सल में 5 इंच का डिस्प्ले होगा जबकि गूगल पिक्सल एक्स एल में 5.5 इंच का डिस्प्ले दिया जाएगा। वेबसाइट एंड्रॉयड पुलिस द्वारा लीक की गई फोटो में इन दोनों ही फोन के बैककवर को सफेद रंग में दिखाया गया है। इन दोनों ही डिवाइस की बॉडी एल्यूनियम से तैयार की गई है। साथ ही इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें