फोटो गैलरी

Hindi Newsजानें, इन पांच ब्राउजर के खास फीचर

जानें, इन पांच ब्राउजर के खास फीचर

ब्राउजर को भले ही कुछ लोग नजरअंदाज करते हों मगर सभी के फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप में इसकी एक खास भूमिका होती है। अगर यह फोन या कंप्यूटर में इंस्टॉल नहीं रहता है तो आप इंटरनेट नहीं चला सकते।...

जानें,  इन पांच ब्राउजर के खास फीचर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 04 May 2016 06:47 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्राउजर को भले ही कुछ लोग नजरअंदाज करते हों मगर सभी के फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप में इसकी एक खास भूमिका होती है। अगर यह फोन या कंप्यूटर में इंस्टॉल नहीं रहता है तो आप इंटरनेट नहीं चला सकते। हालांकि  इंटरनेट ब्राउजर की सही संख्या का पता लगाना मुश्किल है मगर कुछ ब्राउजर की अलग सेटिंग और फीचर उन्हें खास बनाते हैं। आइए  यूजर के लिए उपयोगी साबित होने वाले ऐसी ही कुछ ब्राउजर के बारे में जानते हैं...

गूगल क्रोम
लगभग 50 अपडेट वर्जन जारी होने के बावजूद गूगल का यह ब्राउजर अपने आसान यूजर इंटरफेस की वजह से काफी लोकप्रिय है। साथ ही इसके फीचर भी लोगों को खूब भाते हैं। इस ब्राउजर की स्पीड फायरफॉक्स और ओपेरा ब्राउजर से तेज मानी जाती है। इसके सिंक फीचर को भी सराहा जाता है, जिसकी वजह से एक डिवाइस में बनाए गए बुकमार्क और ब्राउजिंग हिस्ट्री को यूजर अपने सभी डिवाइस में देख सकते हैं। हालांकि इसके लिए उन डिवाइसों में उनका जीमेल आईडी के जरिए लॉग-इन करना जरूरी है। दरअसल, यह जीमेल अकाउंट का उपयोग करता है। जब यूजर किसी कंप्यूटर या लैपटॉप पर क्रोम ब्राउजर में जीमेल आईडी से लॉग-इन करने के बाद सर्च करते हैं तो यह सर्चिंग हिस्ट्री जीमेल से खुद ब-खुद जोड़ देता है। फोन पर ब्राउजर में लॉग-इन करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि फोन जीमेल अकाउंट में पहले से लॉग-इन रहता है।

विवालदी
क्रोम ब्राउजर की तरह आसान यूजर इंटरफेस की ख्वाहिश रखने वाले इस ब्राउजर को डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें हाइबरनेट टैब फीचर है, जो पेज को ऑटो रिफ्रेश होने से रोकता है। इससे फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है। साथ ही इंटरनेट डाटा की भी बचत होती है। ब्राउजिंग के दौरान नोट्स बनाने वाले छात्रों के लिए इसमें ‘नोट्स पैनल’ दिया गया है, जिसकी मदद से टेक्स्ट को कॉपी कर इस पर पेस्ट किया जा सकता है। विवालदी में स्क्रीनशॉट और यूआरएल लिंक सेव करने की सुविधा भी उपलब्ध है।

माइक्रोसॉफ्ट एज
माइक्रोसॉफ्ट एज माइक्रोसॉफ्ट का नया ब्राउजर है। हालांकि यह सिर्फ विंडोज-10 और उससे ऊपर के वर्जन पर काम करता है। इसकी सेटिंग और फीचर को साइड पैनल पर क्लिक करके इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फीचर टच कंप्यूटर या टैब का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए खासा उपयोगी है। विवालदी जैसा नोट्स पैनल फीचर माइक्रोसॉफ्ट एज में भी दिया गया है। इस ब्राउजर पर बनाए गए नोट्स को दोस्तों के साथ शेयर भी किया जा सकता है। लॉन्च होने से पहले एज ब्राउजर का नाम प्रोजेक्ट स्पार्टन बताया जा रहा था।

ओपेरा
अगर आप गूगल क्रोम और माइक्रोसॉफ्ट एज का उपयोग कर चुके हैं तो ओपेरा ब्राउजर का डिजाइन आपको दोनों का मिश्रण लगेगा। ओपेरा की खूबी यह है कि इसमें क्रोम एक्सटेंशन चलाए जा सकते हैं। साथ ही गलती से बंद हुए टैब को इसमें बड़ी ही आसानी से दोबारा खोला जा सकता है। साथ ही सामाचार पढ़ने के लिए भी इसमें अलग से फीचर दिया गया है, जिसके लिए सेटिंग में बदलाव करना जरूरी है। ओपेरा दुनिया का पहला ऐसा ब्राउजर है, जो नेटिव वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) की सुविधा देता है। कंपनी को सुरक्षित कनेक्शन देने का वादा करने वाला वीपीएन उद्योमियो के लिए बेहद उपयोगी फीचर है।

मोजिला फायरफॉक्स
कंप्यूटर यूजर मोजिला फायरफॉक्स का काफी इस्तेमाल करते हैं। इस ब्राउजर पर पुराने टैब को आसानी से खोल सकते हैं, जो आपके ब्राउजर बंद करते समय खुले हुए थे। उदाहरण के तौर जब आपने शाम को सोते वक्त ब्राउजर को बंद किया था, उसमें जो टैब खुले हुए थे, उन सभी टैब को दोबारा उठने के बाद एक क्लिक से खोजा सकता है। इसका दूसरा मुख्य फीचर ‘सेव पॉकेट’ है, जिससे आप ब्राउजिंग करते समय किसी भी पसंदीदा वेब पेज को भविष्य के लिए सेव कर सकते हैं। क्रोम की तरह मोजिला फायरफॉक्स भी एक्सटेंशन की सुविधा देता है। साथ ही इसमें प्राइवेट ब्राउजिंग का फीचर भी मौजूद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें