फोटो गैलरी

Hindi Newsइस कमरे में पहुंचते ही खुद-ब-खुद चार्ज होने लगेगा आपका फोन

इस कमरे में पहुंचते ही खुद-ब-खुद चार्ज होने लगेगा आपका फोन

वायरलेस चार्जिंग के बारे में सुनना कोई हैरानी की बात नहीं है लेकिन इसके लिए फोन को एक खास डिवाइस के ऊपर रखना होता है। मगर डिज्नी की शोधकर्ता टीम ने ऐसी तकनीक तैयार की है जिससे आपका पूरा घर एक बिना...

इस कमरे में पहुंचते ही खुद-ब-खुद चार्ज होने लगेगा आपका फोन
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Feb 2017 01:25 PM
ऐप पर पढ़ें

वायरलेस चार्जिंग के बारे में सुनना कोई हैरानी की बात नहीं है लेकिन इसके लिए फोन को एक खास डिवाइस के ऊपर रखना होता है। मगर डिज्नी की शोधकर्ता टीम ने ऐसी तकनीक तैयार की है जिससे आपका पूरा घर एक बिना तार वाले चार्जर की शक्ल ले लेगा। यह तकनीक न सिर्फ स्मार्टफोन बल्कि घर मौजूद बैटरी वाली सभी चीजों को चार्ज करने में सक्षम है। आइए जानते हैं इस तकनीक के बारे में...

इस प्रयोग के लिए डिज्नी शोधकर्ताओं ने एक 16 x16 फुट कमरे पर परीक्षण किया। शोधकर्ताओं के मुताबिक कमरे के बीचों-बीच एक कॉपर का खंबा लगाया गया है। इस खंबे में 15 डिवाइस को चार्ज करने की क्षमता है। साथ ही कमरे की दीवारों पर एल्यूमिनियम की पलती परत चढ़ाई गई। इससे मैग्नेटिक फील्ड में तब्दील हुई फ्रीक्वेंसी कमरे के अंदर ही बनी रहती है। यह ठीक वाई-फाई की तरह ही है जो इस्तेमाल करने के बाद ही खत्म होगी। अन्यथा यह कमरे के अंदर घूमती रहेगी।

कमरे के बाहर से आती है फ्रीक्वेंसी
कमरे के बाहर एक खास प्रकार का जेनरेटर लगाया जो एक पाइप के माध्यम से कॉपर के खंबे तक फ्रीक्वेंसी पहुंचाता है। इसके बाद उस कॉपर के खंबे से डिवाइस को चार्ज करने वाली तरंगें कमरे के चारों ओर फैलती हैं। कॉपर के पिलर से निकलने वाला मैग्नेटिक फील्ड रिसीवर तक पहुंचने के बाद खुद-ब-खुद पावर में बदल जाता है और उसे चार्ज करता है।

कॉपर के खंबे के पास जाना खतरनाक
अमेरिका में ‘डिज्नी शोध’ के प्रधान शोधकर्ता और सहायक प्रयोगशाला निदेशक एलनसन सैंपल ने बताया कि इंसान को इस कॉपर के खंबे से 46 सेंटीमीटर दूर रहना चाहिए। इस खंबे के ज्यादा पास आना लोगों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए वैज्ञानिकों ने इस खंबे के पास ऐसे सेंसर लगाए हैं जो उनके पास आते ही मैग्नेटिक फील्ड को बंद कर देते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें