फोटो गैलरी

Hindi News10 साल के अंदर यात्री ले जाते दिखेंगे इलेक्ट्रिक हवाई जहाज

10 साल के अंदर यात्री ले जाते दिखेंगे इलेक्ट्रिक हवाई जहाज

सड़कों पर इलेक्ट्रिक कार और बाइक तो आपने देखी ही होंगी मगर जल्द ही इलेक्ट्रिक हवाई जहाज भी आसमान में उड़ान भरते हुए दिखाई देंगे। ये विमान राइट इलेक्ट्रिक नाम का स्टार्टअप तैयार कर रहा है जो बिजली की...

10 साल के अंदर यात्री ले जाते दिखेंगे इलेक्ट्रिक हवाई जहाज
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 03:47 PM
ऐप पर पढ़ें

सड़कों पर इलेक्ट्रिक कार और बाइक तो आपने देखी ही होंगी मगर जल्द ही इलेक्ट्रिक हवाई जहाज भी आसमान में उड़ान भरते हुए दिखाई देंगे। ये विमान राइट इलेक्ट्रिक नाम का स्टार्टअप तैयार कर रहा है जो बिजली की मदद से उड़ान भरेंगे। इनके टिकट भी बहुत ही कम कीमत में खरीदे जा सकेंगे। स्टार्टअप राइट इलेक्ट्रिक द्वारा तैयार किए जा रहे हवाई जहाज की यात्री क्षमता 150 तक होगी। साथ ही इस यान की गति 480 किलोमीटर प्रतिघंटा की होगी। कंपनी का दावा है कि आने वाले 10 साल के अंदर ये इलेक्ट्रिक यान लंदन से पेरिस के बीच उड़ान भरने लगेंगे।

कंपनी के मुताबिक इस यान में लगने वाली बैटरी को अलग किया जा सकेगा। ऐसा फीचर इसलिए दिया गया है ताकि चार्जिंग में लगने वाले समय की बचत की जा सके। जब यह यान हवाई पट्टी पर आकर खड़ा होगा तो इसकी बैटरी को बाहर निकालकर, दूसरी चार्ज बैटरी को हवाई जहाज में लगाया जा सकेगा। ब्रिटिश एयरलाइंस ने इलेक्ट्रिक हवाई जहाज के परिचालन में अपनी रुचि दिखाई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें