फोटो गैलरी

Hindi Newsबजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स

तकनीक के दौर में हमारी पूरी दुनिया एक छोटे से स्मार्टफोन में आकर सिमट गई है। ये स्मार्टफोन न सिर्फ कॉलिंग और इंटरनेट ब्राउजिंग के काम आते हैं, बल्कि यूजर के मनोरंजन का खास जरिया भी बन चुके हैं।

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Feb 2017 03:56 PM

तकनीक के दौर में हमारी पूरी दुनिया एक छोटे से स्मार्टफोन में आकर सिमट गई है। ये स्मार्टफोन न सिर्फ कॉलिंग और इंटरनेट ब्राउजिंग के काम आते हैं, बल्कि यूजर के मनोरंजन का खास जरिया भी बन चुके हैं। चूंकि संगीत मनोरंजन की सबसे अहम कड़ी है इसलिए टेक्नोलॉजी कंपनियां भी फोन के डिजाइन से ज्यादा उसकी साउंड क्वालिटी पर ध्यान दे रही हैं। 

वैसे तो नया फोन खरीदते समय यूजर उसके डिजाइन, कैमरा, वीडियो क्वालिटी, प्रोसेसर और बैटरी की सही ढंग से जांच करता है। लेकिन युवा पीढ़ी के लोगों का मानना है कि इन सबसे ज्यादा जरूरी है फोन में धमाकेदार साउंड का होना। आमतौर पर डिवाइस में साउंड की क्वालिटी अच्छी न होने पर उसका रिस्पॉन्स भी बाजार में निराशाजनक रहता है। आइए जानते कुछ बेहतरीन साउंड क्वालिटी वाले फोन के बारे में।

1- माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 525
अगर आप सैमसंग, एचटीसी और एप्पल जैसी कंपनियों के महंगे डिवाइस नहीं खरीद पा रहे हैं, तो बाजार में कम दाम पर भी अच्छी साउंड क्वालिटी वाले स्मार्टफोन उपलब्ध हैं। माइक्रोसॉफ्ट लुमिया 525 म्यूजिक के दीवानों के लिए बेहतरीन विकल्प है। फोन के साथ आने वाला ईयरफोन धमाकेदार बेस क्रिएट करने में सक्षम है। 48 घंटे नॉनस्टॉप म्यूजिक और बेहतरीन एफएम रेडियो सुनने के लिए इस फोन को खरीदा जा सकता है।

वहीं इसके स्पीकर से निकलने वाली मधुर आवाज पॉलीफोनिक टेक्नोलॉजी से लैस है। करीब 11,000 हजार रुपये में मिलने वाले इस फोन में 4 इंच का डिसप्ले दिया गया है। फोन में 1 गीगाहट्र्ज का क्लावलकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें 1 जीबी रैम और 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

चार्जिंग का नया तरीकाः कमरे में बिना तार चार्ज करें सबकुछ, मोबाइल से लेकर टॉर्च तक

गूगल बताएगा कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स1 / 6

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स

2- सोनी एक्सपीरिया जेड3
सोनी कंपनी के स्मार्टफोन हमेशा से अपनी म्यूजिक क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं। मल्टीमीडिया हैंडसेट के दौर में कंपनी ने खास म्यूजिक के लिए वॉकमैन सीरीज लॉन्च की थी। वहीं अत्याधुनिक स्मार्टफोन के दौर में कंपनी का सोनी एक्सपीरिया जेड3 म्यूजिक के लिए सबसे बेहतरीन फोन माना जाता है।

इस फोन में 3100 एमएएच की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जिसके जरिए यूजर नॉन स्टॉप एमपीथ्री गानों को सुन सकते हैं। इसकी कीमत करीब साढ़े 24 हजार रुपये है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 5.2 इंच का एचडी डिसप्ले दिया गया है। फोन में 3 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स2 / 6

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स

3- लेनोवो वाइब के5 प्लस
यदि यूजर कम बजट में बेहतरीन साउंड क्वालिटी वाला फोन खरीदना चाह रहे हैं तो उनके के लिए लेनोवो का के5 प्लस स्मार्टफोन एक अच्छा विकल्प है। धमाकेदार म्यूजिक सुनने का शौक रखने वालों के लिए यह एक जबरदस्त फोन है। इसकी अच्छी साउंड क्वालिटी के लिए इसमें डॉल्बी एटम्स डुअल स्पीकर का इस्तेमाल किया गया है।

फोन में डॉल्बी स्पीकर के अलावा यह थेटर मैक्स टेक्नोलॉजी से लैस है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो 5 इंच के एचडी डिसप्ले वाले इस फोन में 13 मेगापिक्सल रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में 2700 एमएएच की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर यह 8,499 रुपये में उपलब्ध है।

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स3 / 6

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स

4- रेडमी 3एस प्राइम
चीन की एप्पल कही जाने वाली कंपनी शाओमी का रेडमी 3एस प्राइम स्मार्टफोन भी म्यूजिक लवर्स के लिए खास है। इसमें म्यूजिक के लिए खास एंप्लीफायर दिए गए हैं। फोन का स्पीकर लंबे समय तक साफ और स्पष्ट आवाज प्ले करने में सक्षम है।

शाओमी रेडमी 3एस प्राइम में 5 इंच का एचडी डिसप्ले दिया गया है। फोन में 3 जीबी रैम और 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में मौजूद 4100 एमएएच के जरिए आप लंबे समय तक नॉन स्टॉप म्यूजिक सुन सकते हैं।

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स4 / 6

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स

5- एचटीसी एम8
एचटीसी का एम8 स्मार्टफोन एक बेहतरीन म्यूजिक स्मार्टफोन है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि 16gb और 32gb इंटरनल मेमोरी के अलावा माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसकी क्षमता को 128gb तक बढ़ाया जा सकता है यानी गानों को सेव करने के लिए इसमें काफी ज्यादा स्पेस है।

एचटीसी एम8 की साउंड क्वालिटी आईफोन 6 को कड़ी टक्कर देती है। फोन की कीमत करीब 19,000 हजार रुपये है। वेस्टर्न म्यूजिक सुनने वालों के बाजार में इससे अच्छा विकल्प इतने कम दाम में उपलब्ध नहीं है। 

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स5 / 6

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स

6- वीवो वाई51एल
टेक्नोलॉजी कंपनी वीवो अपने कम बजट वाले स्मार्टफोन में भी अच्छी क्वालिटी का साउंड देती है। कंपनी ने लगभग अपने सभी स्मार्टफोन में दुनिया की सबसे बेहतरीन साउंड टेक्नोलॉजी डॉल्बी को जगह दी है। वीवो वाई51एल के साथ आने वाला ईयरफोन हाई-फाई साउंड जेरनेट करने की क्षमता रखता है। इसके अलावा  फोन में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के जरिए खास म्यूजिक टूल दिए गए हैं। फोन के स्पीकर की आवाज भी बेहद जबरदस्त है।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन में 5 इंच का क्वार्टर एचडी डिसप्ले दिया गया है। वीवो वाई51एल 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। फोन में 8 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। 2350 एमएएच की बैटरी के साथ आने वाले इस फोन की कीमत करीब 9,000 रुपये है। यदि यूजर ज्यादा रुपये खर्च कर अच्छी साउंड क्वालिटी वाले स्मार्टफोन खरीदने का मन बना रहे हैं, तो बाजार में इसके लिए भी दो अच्छे विकल्प मौजूद है।

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स6 / 6

बजट स्मार्टफोन में मिलेगा धमाकेदार बेस साउंड, ये हैं 6 बेस्ट ऑप्शन्स