Image Loading 3 best app for trip planning - LiveHindustan.com
मंगलवार, 27 सितम्बर, 2016 | 07:23 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • आज के हिन्दुस्तान अखबार का फ्रंट पेज पढ़ने के लिए क्लिक करें।
  • सुविचारः हर व्यक्ति में कुछ विशेष गुण और प्रतिभा होती है इसलिए प्रत्येक...
  • सिंधु जल समझौते पर पीएम का बड़ा बयान, नीतिश बोले बिहार में डॉन के लिए जगह नहीं,...

यात्रा से जुड़ी उलझनों को सुलझाएगा ‘गूगल ट्रिप्स’

नई दिल्ली, रोहित कुमार First Published:23-09-2016 12:32:36 PMLast Updated:23-09-2016 12:32:36 PM
यात्रा से जुड़ी उलझनों को सुलझाएगा ‘गूगल ट्रिप्स’

नए शहर में घूमने जाने से पहले कई तरह के सवाल आपके इर्द-गिर्द घूमते हैं। मिसाल के तौर पर किस जगह रुकेंगे और उसके आस-पास घूमने के लिए क्या है और उस होटल के पास किराए पर बाइक या कार मिलेंगी या नहीं। इस तरह के सवालों का हल निकालने के लिए मुफ्त एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते हैं।

गूगल ट्रिप्स: यह एप नई जगह पर आपका पर्सनल गाइड बनकर रहता है और जरूरी बातों की जानकारी फोन से पहुंचाता है। यह एप यूजर की लोकेशन के पास मौजूद पर्यटन स्थल की भी जानकारी देता है। Google Trips (डाउनलोड करने के लिए नाम पर क्लिक करें) नाम वाला यह एप गूगल प्ले स्टोर और आईट्यूंस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। यह एप जीमेल पर आने वाले टिकट से यात्रा संबंधी जानकारी जुटाता है। इसे डाउनलोड करने के बाद जीमेल पर टिकट आते ही उपभोक्ता को उस लोकेशन से संबंधित जानकारी मिलने लगती है। इसका दूसरा खास फीचर यह है कि इसमें हवाई जहाज के किराए और ट्रेन रिजर्वेशन से संबंधित सूचनाएं भी सर्च की जा सकती हैं। इसे ऑफलाइन भी प्रयोग किया जा सकता है मगर उस मोड में कुछ फीचर कम हो जाते हैं। इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 रेटिंग दी गई है। इस एप में स्थानीय परिवहन की भी जानकारी देने का फीचर है। साथ ही गूगल मैप से रास्ता दिखाने का विकल्प भी है।

कीमत की तुलना करता है स्काईस्कैनर

किसी नई जगह घूमने की सोच रहे हैं मगर वहां जाने के लिए हवाई जहाज का किराया और होटल में मिलने वाले कमरों के किराए का अनुमान नहीं है तो उन लोगों के लिए Skyscanner Flights, Hotel, Car एप (डाउनलोड करने के लिए नाम पर क्लिक करें) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह एप वेबसाइट ‘माईस्मार्ट प्राइज’ की तरह की तरह कीमतों की तुलना करके बताता है। साथ ही इसमें प्राइस अलर्ट भी सेट किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर दिल्ली से गोवा जाने के लिए हवाई जहाज का टिकट देख रहे हैं मगर सस्ते टिकट का इंतजार हैं तो इस स्काइस्कैनर एप में अलर्ट सेट कर सकते हैं। ऐसा करने से जैसे ही कीमतों में बदलाव होगा तो यह एप उसी समय नोटिफिकेशन से अलर्ट भेज देगा।

मौसम की जानकारी देगा एप

फोन में मौजूद जीपीएस से यूजर की लोकेशन पर नजर रखने वाला ‘डार्क स्पाई’ एप मौसम में होने वाले बदलावों के जानकारी 15 मिनट पहले ही अलर्ट कर देता है। यह यूजर के फोन पर नोटिफिकेशन भेजकर बताता है कि बारिश कब शुरू होगी और इसके कब तक जारी रहने का अनुमान है। इस एप पर यूजर किसी खास लोकेशन का नाम डालकर वहां के मौसम की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। यह आंधी-तूफान की आशंका के प्रति भी आगाह करता है।

लाइव हिन्दुस्तान जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title: 3 best app for trip planning
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
संबंधित ख़बरें