फोटो गैलरी

Hindi Newsसेकेंड हैंड फोन की कमियां बताएेंगे ये एप और टिप्स

सेकेंड हैंड फोन की कमियां बताएेंगे ये एप और टिप्स

पुराने फोन खरीदते समय अधिकतर लोगों के मन में यह दुविधा रहती कि जो फोन वे खरीद रहे हैं उसमें कोई खराबी या फिर उसके हार्डवेयर में कोई समस्या तो नहीं है। कुछ खास एप्लीकेशन के जरिए पुराने फोन की खामियां...

सेकेंड हैंड फोन की कमियां बताएेंगे ये एप और टिप्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Sep 2016 11:02 AM
ऐप पर पढ़ें

पुराने फोन खरीदते समय अधिकतर लोगों के मन में यह दुविधा रहती कि जो फोन वे खरीद रहे हैं उसमें कोई खराबी या फिर उसके हार्डवेयर में कोई समस्या तो नहीं है। कुछ खास एप्लीकेशन के जरिए पुराने फोन की खामियां और उसकी परफोर्मेंस के बारे में पता लगाया जा सकता है। ऐसे ही कुछ एप के बारे में बता रहे हैं रोहित कुमार...

गर किसी व्यक्ति से फोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो उसमें ‘टेस्ट योर एंड्रॉयड’ एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लें। इस एप में कई विकल्प हैं जो फोन को जांचने में मदद करते हैं। मिसाल के तौर पर फोन की बैटरी का परीक्षण करना चाहते हैं तो एप खोलें उसमें बैटरी के विकल्प पर क्लिक करें। कुछ समय इंतजार करने के बाद बैटरी से संबंधित सभी जानकारी फोन की स्क्रीन पर आ जाएगी। यहां तक कि अगर फोन की बैटरी अच्छी स्थिति में है तो उसके स्टेटस में ‘गुड’ लिखा मिलेगा। यह एप लाइट सेंसर और माइक्रोफोन को भी जांचने की सुविधा देता है। सेल्फी और फोटो का शौक रखने वाले यूजर फोन की फ्लैश लाइट अवश्य जांच लें। इसके लिए जरूरी है कि यूजर ‘टेस्ट योर एंड्रॉयड’ एप में दिए गए ‘कैमरा’ के विकल्प पर क्लिक कर दोनों कैमरे की स्थिति पता लगाएं। फ्लैश लाइट ठीक पाए जाने पर इसके आगे सपोर्ट लिखा दिखाई देगा। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर Test Your Android से उपलब्ध है और इसे अब तक पांच लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

फोन डॉक्टर प्लस
फोन में मौजूद सेंसर भी काफी उपयोगी होते हैं। इनके खराब होने पर बड़ी समस्या आ सकती है। उदाहरण के तौर पर अगर स्मार्टफोन से कॉल कर रहे हैं और जैसे ही उसे कान के पास लाते हैं तो उसकी स्क्रीन खुद ब-खुद बंद हो जाती है। यह सेंसर की वजह से होता है। अगर स्क्रीन में आगे की तरफ दिया गया सेंसर खराब हो जाता है तो कॉल करने में समस्या आ सकती है। ‘डॉक्टर प्लस एप’ 30 हार्डवेयर आइटम और कई सेंसर की जांच कर सकता है। इससे इयरफोन व माइक्रोफोन तक जांचने की सुविधा है। यहां तक कि इस एप्लीकेशन में फोन के बटन को भी जांचने का विकल्प दिया है। 4.6 रेटिंग वाला यह एप गूगल प्लेस्टोर पर Phone Doctor Plus नाम से उपलब्ध है। इसे गूगल प्लेस्टोर अब तक पांच लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

एप डाउनलोड किए बिना यूं जांचे फोन
फोन के असली बिल और बॉक्स से यह पता लगा सकते हैं कि फोन चोरी का तो नहीं है। इसके अलावा यह भी पता लगा जाता है कि फोन खरीदने की असली तारीख क्या है यानी फोन कितना पुराना है। फोन खरीदने से पहले देखें कि बॉक्स पर दिया गया आईएमईआई नंबर उसी फोन का हो। इसके लिए आप जो फोन खरीद रहे हैं उससे *#06# डायल करें या फिर बैटरी कवर के पीछे दिए गए आईएमईआई नंबर और बॉक्स पर लिखे नंबर को देखें। अगर दोनों अलग हैं तो हो सकता है कि फोन की बैटरी बदली गई हो। इसके बाद इंटरनेट पर आईएमईआई नंबर की डिटेल जरूर चेक करें। हो सकता है कि जिस पुराने स्मार्टफोन को आप खरीदना चाहते हैं वह किसी से चुराया गया हो या फिर उसके खो जाने की रिपोर्ट की गई हो। यह भी देखें कि कैमरा सही से फोटो और वीडियो कैप्चर कर रहा है। ऐसे भी कई फोन होते हैं जिनकी स्क्रीन पर विजुअल एकदम सही दिखते हैं लेकिन फोटो खींचने पर बहुत धुंधली दिखती है। यह हार्डवेयर की समस्या होती है। फोटो खींचने पर कलर की भी जांच कर लें। 

बटन और वाई फाई कनेक्टिविटी देखें
फोन में ब्लूटूथ और वाई-फाई खोलकर यह जांच लें कि वह आस-पास के ब्लूटूथ और वाईफाई नेटवर्क को डिटेक्ट कर रहा है या नहीं। अगर संभव हो तो फाइल ट्रांसफर करके देख लेना चाहिए। आमतौर पर लोग इस तरफ ध्यान नहीं देते।  कई दुकानदार पुराने फोन की मरम्मत करके उसे ऐसे ही बेच देते हैं। इसके अलावा फोन में दिए गए वॉल्यूम, कैमरा, पावर के बटन को इस्तेमाल करके देख लेना चाहिए। अक्सर फोन का कुछ दिन प्रयोग करने पर ये बटन काम करना बंद कर देते हैं। पावर बटन खराब होने पर फोन इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें