फोटो गैलरी

Hindi Newsइस बार सस्ती मिलेंगी हरियाणा बोर्ड की किताबें

इस बार सस्ती मिलेंगी हरियाणा बोर्ड की किताबें

हरियाणा बोर्ड की किताबें इस बार सस्ती मिलेंगी। दरअसल, प्रदेश भर के विक्रेताओं तक किताबें पहुंचाने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। खुदरा व्यापारियों के बाद अब...

इस बार सस्ती मिलेंगी हरियाणा बोर्ड की किताबें
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Mar 2017 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा बोर्ड की किताबें इस बार सस्ती मिलेंगी। दरअसल, प्रदेश भर के विक्रेताओं तक किताबें पहुंचाने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। खुदरा व्यापारियों के बाद अब छोटे दुकानदारों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की गई है। नए सत्र में छात्रों को किताबों के लिए परेशानी ना हो और इनकी कीमतें वाजिब रहे इसके लिए नए बदलावों पर काम किया गया है। 

गौरतलब है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इस बार किताबों की बिक्री की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। बोर्ड की ओर से इस बार पंजीकरण कराने वाले विक्रेताओं को ही किताबें दी जाएंगी। पुराने थोक विक्रेताओं को भी नए सिरे से पंजीकरण कराना होगा। जनवरी में पोर्टल के जरिए खुदरा विक्रेताओं से किताबों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण मांगे गए थे। वहीं अब छोटे दुकानदारों के लिए पंजीकरण कराने का विकल्प खोला गया है। 

दोगुना से ज्यादा हुई पंजीकृत विक्रेताओं की संख्या
पिछले साल बोर्ड से किताबें लेने वाले थोक व्यापारियों की संख्या करीब 25 थी। पोर्टल पर शुरू हुई पंजीकरण प्रक्रिया के तहत जनवरी में करीब 57 विक्रेता पंजीकरण करा चुके हैं। इसके अलावा दोबारा से पंजीकण प्रक्रिया शुरू कर और आवेदकों को शामिल करने की योजना जारी है। दुकानदारों को पंजीकरण कराने के लिए 24 अप्रैल तक बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए ऑनलाइन फॉर्म को भरना होगा। 

बड़े विक्रेताओं का एकाधिकार खत्म करने की कवायद
हरियाणा बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि अभी तक हर जिले से दो बड़े थोक विक्रेताओं को किताबें दे दी जाती थी। बड़े थोक व्यापारी इस प्रक्रिया को व्यापार बनाकर मुनाफा कमाते थे और छोटे दुकानदारों को अधिक कीमतों पर निजी प्रकाशकों और लेखकों की किताबें पहुंचाते थे। इससे छात्रों को भी महंगी किताबें खरीदनी पड़ती थी। 

छोटे दुकानदारों को पंजीकरण पर कमीशन
बोर्ड ने थोक विक्रेताओं को हटाने के लिए इस बार दुकानदारों से खुले ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। पहले दो लाख रुपये शुल्क को घटाकर अब 55 सौ रुपये कर दिया गया है। इसमें भी 5 सौ रुपये जमा करने के बाद दुकानदारों को 5 हजार रुपये वापिस कर दिए जाएंगे। वहीं पंजीकृत छोटे दुकानदारों को किताबों की खरीद पर 20 फीसदी कमीशन भी दिया जाएगा। 

बलबीर सिंह श्योराण, सहायक सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड
छोटे दुकानदारों तक वाजिब कीमतों में किताबें पहुंचाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किए गए हैं। इससे पहले थोक विक्रेताओं से पंजीकरण मांगे गए थे। पंजीकृत लोगों को ही किताबें मिलेंगी। कमीशन और छूट के जरिए छोटे दुकानदारों की पहुंच में होने से किताबें सस्ती मिलेंगी। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें