बुधवार, 02 सितम्बर, 2015 | 11:54 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
उत्तर प्रदेश: फसल की बर्बादी का मुआवजा मांग रहे किसानों का अनशन जारी, मिर्जापुर के सैकड़ों किसानों ने मंगलवार से ब्लॉक दफ्तर के बाहर शुरू किया था अनशन।उत्तर प्रदेश: हथियारबंद लुटेरों ने प्राईवेट बस लूटी, वजीरगंज थाना क्षेत्र में बरौला गांव के पास हुई घटना, बुधवार सुबह चार बजे नकाबपोश बदमाशों ने किया रोड होल्डअप, रोड पर नीम का पेड़ काटकर डाला, फिर की लूटपाट।पटना जंक्शन को बम से उड़ाने की धमकी। एसएमएस से मिली धमकी। सुरक्षा बढ़ाई गई।
अभिनेत्रियों के नाम रहा बॉलीवुड का यह साल
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:21-12-2012 03:02:40 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

बॉलीवुड अभिनेताओं के दबदबे के लिए जाना जाता है, लेकिन वर्ष 2012 अभिनेत्रियों के नाम रहा। विद्या बालन, श्रीदेवी, करीना कपूर इस परिवर्तन के चैम्पियन रहे। उन्होंने अपने दम पर फिल्में कामयाब कर दिखाई। उन्होंने साबित कर दिया कि वे सिर्फ ग्लैमर की गुड़िया नहीं हैं।

विद्या बालन की ‘कहानी’ इस साल की पहली महिला केंद्रित फिल्म रही, जो वर्ष 2011 में अपनी हिट फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ से पहले ही पुरुषों के गढ़ में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी थीं।

सिर्फ आठ करोड़ रुपये में बनी संजय घोष की फिल्म ‘कहानी’ सात माह की गर्भवती महिला विद्या बागची पर केंद्रित थी। रहस्य एवं रोमांच से भरी फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई और इसने बॉक्स ऑफिस पर 59.26 करोड़ रुपये की कमाई की।

फिल्म की सफलता के बाद विद्या ने कहा था कि महिलाएं देशभर में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में मुख्य भूमिका में आ रही हैं और सिनेमा इसी को प्रदर्शित करता है। मैं ऐसी फिल्म का हिस्सा बनकर खुश हूं, जिसमें महिला को नए रूप में दर्शाया गया।

‘कहानी’ के बाद आई करिश्मा कपूर की ‘डेंजरस इश्क’, जिसमें उन्होंने सुपर मॉडल की भूमिका निभाई थी। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत नहीं चल पाई, लेकिन इसमें करिश्मा के अभिनय के खूब तारीफ हुई।

बिपाशा बसु अभिनीत ‘राज़ 3’ ने भी 70 करोड़ रुपये की कमाई की। इसके बाद आई करीना कपूर अभिनीत ‘हिरोइन’ ने भी लोगों की खूब सराहना हासिल की। 32 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म ने 44.25 करोड़ रुपये की कमाई की।

फिल्म ‘इंगलिश-विंगलिश’ से 15 साल बाद बड़े पर्दे पर श्रीदेवी की वापसी भी धमाकेदार रही। गौरी शिंदे निर्देशित इस फिल्म में एक आम गृहिणी की कहानी थी, जो अंग्रेजी नहीं बोल पाने के कारण बच्चों व पति के बीच हंसी का पात्र बनती है, पर बाद में मजबूत इच्छाशक्ति से अपनी इस कमजोरी से पार पाती है। करीब 15 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म ने 10 दिन के भीतर दुनियाभर में 45.78 करोड़ रुपये की कमाई की।

फिल्मी व्यापार विशेषज्ञ तरन आदर्श ने परिवर्तन का स्वागत करते हुए कहा कि विद्या, करीना और श्रीदेवी को खेल बदलने का श्रेय जाता है। उनकी फिल्मों ने न केवल घरेलू बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की, बल्कि विदेशों में भी खूब पैसे कमाए।

 
 
 
|
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingश्रीलंका में 22 साल बाद भारत ने टेस्ट सीरीज जीती
भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन श्रीलंका को 117 रनों से हराया। इस जीत के साथ भारत ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचा।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

जब एयरपोर्ट जा पहुंचा एक शराबी...
एक रात एक शराबी एयरपोर्ट के बाहर खड़ा था।
एक वर्दीधारी युवक उधर से गुजरा।
शराबी- एक टैक्सी ले आओ।
युवक बोला- मैं पायलट हूं, टैक्सी ड्राइवर नहीं।
शराबी- नाराज क्यों होते हो भाई, टैक्सी नहीं तो एक हवाई जहाज ले आओ।