शनिवार, 18 अप्रैल, 2015 | 20:42 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
नए आयकर रिटर्न फार्म पर फिर से विचार होगा और इसे सरल बनाया जाएगा: वित्त मंत्रालय।
अभिनेत्रियों के नाम रहा बॉलीवुड का यह साल
नई दिल्ली, एजेंसी First Published:21-12-12 03:02 PM
Image Loading

बॉलीवुड अभिनेताओं के दबदबे के लिए जाना जाता है, लेकिन वर्ष 2012 अभिनेत्रियों के नाम रहा। विद्या बालन, श्रीदेवी, करीना कपूर इस परिवर्तन के चैम्पियन रहे। उन्होंने अपने दम पर फिल्में कामयाब कर दिखाई। उन्होंने साबित कर दिया कि वे सिर्फ ग्लैमर की गुड़िया नहीं हैं।

विद्या बालन की ‘कहानी’ इस साल की पहली महिला केंद्रित फिल्म रही, जो वर्ष 2011 में अपनी हिट फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ से पहले ही पुरुषों के गढ़ में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी थीं।

सिर्फ आठ करोड़ रुपये में बनी संजय घोष की फिल्म ‘कहानी’ सात माह की गर्भवती महिला विद्या बागची पर केंद्रित थी। रहस्य एवं रोमांच से भरी फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई और इसने बॉक्स ऑफिस पर 59.26 करोड़ रुपये की कमाई की।

फिल्म की सफलता के बाद विद्या ने कहा था कि महिलाएं देशभर में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में मुख्य भूमिका में आ रही हैं और सिनेमा इसी को प्रदर्शित करता है। मैं ऐसी फिल्म का हिस्सा बनकर खुश हूं, जिसमें महिला को नए रूप में दर्शाया गया।

‘कहानी’ के बाद आई करिश्मा कपूर की ‘डेंजरस इश्क’, जिसमें उन्होंने सुपर मॉडल की भूमिका निभाई थी। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत नहीं चल पाई, लेकिन इसमें करिश्मा के अभिनय के खूब तारीफ हुई।

बिपाशा बसु अभिनीत ‘राज़ 3’ ने भी 70 करोड़ रुपये की कमाई की। इसके बाद आई करीना कपूर अभिनीत ‘हिरोइन’ ने भी लोगों की खूब सराहना हासिल की। 32 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म ने 44.25 करोड़ रुपये की कमाई की।

फिल्म ‘इंगलिश-विंगलिश’ से 15 साल बाद बड़े पर्दे पर श्रीदेवी की वापसी भी धमाकेदार रही। गौरी शिंदे निर्देशित इस फिल्म में एक आम गृहिणी की कहानी थी, जो अंग्रेजी नहीं बोल पाने के कारण बच्चों व पति के बीच हंसी का पात्र बनती है, पर बाद में मजबूत इच्छाशक्ति से अपनी इस कमजोरी से पार पाती है। करीब 15 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म ने 10 दिन के भीतर दुनियाभर में 45.78 करोड़ रुपये की कमाई की।

फिल्मी व्यापार विशेषज्ञ तरन आदर्श ने परिवर्तन का स्वागत करते हुए कहा कि विद्या, करीना और श्रीदेवी को खेल बदलने का श्रेय जाता है। उनकी फिल्मों ने न केवल घरेलू बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की, बल्कि विदेशों में भी खूब पैसे कमाए।

 
 
|
 
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
जरूर पढ़ें
Image Loadingदिल्ली ने सनराइजर्स को 168 रन का लक्ष्य दिया
ओपनर श्रेयष अय्यर और कप्तान जेपी डुमिनी के अर्धशतक की मदद से दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शनिवार को सनराइर्स हैदराबाद के खिलाफ चार विकेट पर 167 रन बनाए।