शुक्रवार, 29 अगस्त, 2014 | 23:34 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
भारत-पाक के बीच प्लैग मीटिंग खत्मबीएसएफ, डीआईजी, पाक रेंजर्स की बैठकसीजफायर कायम रखने पर सहमतिआगे भी फ्लैग मीटिंग करने पर सहमतिसाढ़े तीन घंटे चली प्लैग मीटिंगधनबाद के गोविंदपुर के पास 2000 मवेशी लदे सौ ट्रक पकडे़ गए
 
अभिनेत्रियों के नाम रहा बॉलीवुड का यह साल
नई दिल्ली, एजेंसी
First Published:21-12-12 03:02 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

बॉलीवुड अभिनेताओं के दबदबे के लिए जाना जाता है, लेकिन वर्ष 2012 अभिनेत्रियों के नाम रहा। विद्या बालन, श्रीदेवी, करीना कपूर इस परिवर्तन के चैम्पियन रहे। उन्होंने अपने दम पर फिल्में कामयाब कर दिखाई। उन्होंने साबित कर दिया कि वे सिर्फ ग्लैमर की गुड़िया नहीं हैं।

विद्या बालन की ‘कहानी’ इस साल की पहली महिला केंद्रित फिल्म रही, जो वर्ष 2011 में अपनी हिट फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ से पहले ही पुरुषों के गढ़ में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी थीं।

सिर्फ आठ करोड़ रुपये में बनी संजय घोष की फिल्म ‘कहानी’ सात माह की गर्भवती महिला विद्या बागची पर केंद्रित थी। रहस्य एवं रोमांच से भरी फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई और इसने बॉक्स ऑफिस पर 59.26 करोड़ रुपये की कमाई की।

फिल्म की सफलता के बाद विद्या ने कहा था कि महिलाएं देशभर में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में मुख्य भूमिका में आ रही हैं और सिनेमा इसी को प्रदर्शित करता है। मैं ऐसी फिल्म का हिस्सा बनकर खुश हूं, जिसमें महिला को नए रूप में दर्शाया गया।

‘कहानी’ के बाद आई करिश्मा कपूर की ‘डेंजरस इश्क’, जिसमें उन्होंने सुपर मॉडल की भूमिका निभाई थी। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत नहीं चल पाई, लेकिन इसमें करिश्मा के अभिनय के खूब तारीफ हुई।

बिपाशा बसु अभिनीत ‘राज़ 3’ ने भी 70 करोड़ रुपये की कमाई की। इसके बाद आई करीना कपूर अभिनीत ‘हिरोइन’ ने भी लोगों की खूब सराहना हासिल की। 32 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म ने 44.25 करोड़ रुपये की कमाई की।

फिल्म ‘इंगलिश-विंगलिश’ से 15 साल बाद बड़े पर्दे पर श्रीदेवी की वापसी भी धमाकेदार रही। गौरी शिंदे निर्देशित इस फिल्म में एक आम गृहिणी की कहानी थी, जो अंग्रेजी नहीं बोल पाने के कारण बच्चों व पति के बीच हंसी का पात्र बनती है, पर बाद में मजबूत इच्छाशक्ति से अपनी इस कमजोरी से पार पाती है। करीब 15 करोड़ रुपये में बनी इस फिल्म ने 10 दिन के भीतर दुनियाभर में 45.78 करोड़ रुपये की कमाई की।

फिल्मी व्यापार विशेषज्ञ तरन आदर्श ने परिवर्तन का स्वागत करते हुए कहा कि विद्या, करीना और श्रीदेवी को खेल बदलने का श्रेय जाता है। उनकी फिल्मों ने न केवल घरेलू बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की, बल्कि विदेशों में भी खूब पैसे कमाए।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°