फोटो गैलरी

Hindi News22 लाख डॉलर में बिकेगी शिंडलर की सूची

22 लाख डॉलर में बिकेगी शिंडलर की सूची

जर्मनी में यहूदियों के जनसंहार के दौरान बचाए गए लोगों के बारे में उपलब्ध ऑस्कर शिंडलर की एकमात्र सूची 22 लाख डॉलर में बिकने जा रही है। शिंडलर ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाज़ियों द्वारा यहूदियों के...

22 लाख डॉलर में बिकेगी शिंडलर की सूची
एजेंसीWed, 24 Mar 2010 02:57 PM
ऐप पर पढ़ें

जर्मनी में यहूदियों के जनसंहार के दौरान बचाए गए लोगों के बारे में उपलब्ध ऑस्कर शिंडलर की एकमात्र सूची 22 लाख डॉलर में बिकने जा रही है। शिंडलर ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाज़ियों द्वारा यहूदियों के नरसंहार 'होलोकास्ट' के दौरान इन यहूदियों को बचाया था।

समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक सूची के मालिक गेरी जिमेट ने मंगलवार को कहा कि 'वेबसाइट मूमेंटसिन टाइम डॉट कॉम' पर इस सूची को प्राप्त करने के लिए कोशिश करने वाले पहले व्यक्ति को यह सूची दी जाएगी।

इस 13 पन्नों की सूची में 801 यहूदियों के नाम हैं। शिंडलर ने इन यहूदियों को नाज़ियों के मौत के शिविरों से बचाने के लिए अपने कारख़ानों में नौकरी दी थी। यह सूची 18 अप्रैल 1945 को तैयार की गई थी। ऐसा माना जा रहा है कि यह अकेली ऐसी सूची है जो निजी हाथों में है जबकि अन्य तीन सूचियां संग्रहालयों में हैं।

शिंडलर यह सूची बनाकर नाज़ियों को यह बताना चाहते थे कि युद्ध प्रयासों के लिए इन कामगारों का होना आवश्यक है। शिंडलर के इन प्रयासों को थॉमस किनीएली के उपन्यास 'शिंडलर्स लिस्ट' और स्टीवन स्पीलबर्ग की 1993 में इसी नाम से बनी ऑस्कर विजेता फिल्म से लोकप्रियता मिली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें