फोटो गैलरी

Hindi Newsरीमेक फिल्में सफलता की गारंटी नहीं

रीमेक फिल्में सफलता की गारंटी नहीं

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में पुरानी सुपरहिट फिल्मों की रीमेक बनाने का चलन जोरो पर है और इस सीरीज की नई कड़ी में 19 सितंबर को प्रदर्शित होने वाली फिल्म 'खूबसूरत' का नाम भी जुड़ रहा है।...

रीमेक फिल्में सफलता की गारंटी नहीं
एजेंसीFri, 19 Sep 2014 04:27 PM
ऐप पर पढ़ें

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में पुरानी सुपरहिट फिल्मों की रीमेक बनाने का चलन जोरो पर है और इस सीरीज की नई कड़ी में 19 सितंबर को प्रदर्शित होने वाली फिल्म 'खूबसूरत' का नाम भी जुड़ रहा है।
     
सोनम कपूर और पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म वर्ष 1980 में प्रदर्शित रेखा और राकेश रोशन की मुख्य भूमिका वाली ऋषिकेश मुखर्जी की सुपरहिट फिल्म 'खूबसूरत' की रीमेक है। फिल्म में सोनम कपूर रेखा वाला किरदार निभा रही हैं। फिल्म का निर्माण सोनम कपूर की बहन रिया कपूर ने किया।
          
बॉलीवुड में जिन सफल फिल्मों के रीमेक बने हैं उनमें देवदास, शोले, नदिया के पार, जय संतोषी मां, डॉन, उमराव जान, कर्ज, रंगीला और अग्निपथ प्रमुख है। हालांकि ज्यादातर रीमेक फिल्मों को टिकट खिड़की पर अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी। 
         
शरत चंद्र चटोपाध्याय के उपन्यास 'देवदास' पर उसी नाम से कई फिल्में बनी हैं। वर्ष 1935 में प्रदर्शित फिल्म देवदास में मुख्य भूमिका कुंदन लाल सहगल ने निभाई थी। इसके बाद वर्ष 1955 में जब इसका रीमेक बनाया गया तो देवदास की भूमिका को दिलीप कुमार ने रूपहले पर्दे पर साकार किया।

वर्ष 2005 में एक बार फिर देवदास का रीमेक बनाया गया। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म में इस बार देवदास की भूमिका शाहरुख खान ने निभायी। भव्य सेट, उत्कृष्ठ निर्देशन और शानदार नृत्य संयोजन, के दम पर फिल्म सुपरहिट साबित हुयी।
    
रीमेक फिल्मों की सीरीज में वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म 'शोले' का नाम भी शामिल है। राम गोपाल वर्मा ने फिल्म 'शोले' को 'आग' नाम से दर्शकों के बीच पेश किया लेकिन फिल्म दर्शकों के दिलों में आग नहीं लगा पायी। शोले की रीमेक फिल्म में इस बार गब्बरर सिंह की खूंखार भूमिका को अमजद खान की जगह महानायक अमिताभ बच्चन ने रूपहले पर्दे पर साकार किया लेकिन वह अपने अभिनय का लोहा दर्शकों से नहीं मनवा पाये और फिल्म बुरी तरह फ्लॉप साबित हुयी थी।
     
फिल्म मदर इंडिया 'औरत' की रीमेक है। महबूब खान के निर्देशन में बनी फिल्म 'औरत' वर्ष 1940 में प्रदर्शित हुयी थी जिसमें सरदार अख्तर ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी थी लेकिन निर्देशक महबूब खान को फिल्म की कहानी पर पूरा विश्वास था। महबूब खान ने पुन: यह फिल्म मदर इंडिया के नाम से बनायी। फिल्म में अभिनेत्री नरगिस ने केन्द्रीय भूमिका निभाई थी। फिल्म ने सिर्फ सुपरहिट हुयी बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी सराही गयी। जाने माने निर्माता-निर्देशक सूरज बड़जात्या अकसर अपने ही बैनर राजश्री प्रोडक्शन के तले बनी सुपरहिट फिल्मों के रीमेक बनाते रहे हैं। इनमें 'नदिया के पार' की रीमेक 'हम आपके हैं कौन', फिल्म 'चितचोर' की 'मैं प्रेम की दीवानी हूं' और फिल्म 'तपस्या' की 'एक विवाह ऐसा भी' शामिल है। इनमें हम आपके हैं कौन टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी जबकि 'मैं प्रेम की दीवानी हूं' और 'एक विवाह ऐसा भी' टिकट खिड़की पर औंधे मुंह गिरी।  

सूरज बड़जात्या की तरह ही फिल्मकार राम गोपाल वर्मा भी अपनी ही सुपरहिट फिल्मों के रीमेक बनाने में अग्रणी रहे हैं। उन्होंने अपनी फिल्म 'रंगीला' और 'शिवा' का रीमेक बनाया लेकिन दोनों ही बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से नकार दी गयी। इसी तरह सत्तर के दशक की सुपरहिट फिल्म 'जय संतोषी मां' और 'विकटोरिया नंबर 203' के रीमेक बनाये गये लेकिन फिल्म कब आई और कब चली गयी यह पता ही नहीं चला।
     
रीमेक फिल्मों के दौर मे सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म 'डॉन' की रीमेक वर्ष 2006 में प्रदर्शित हुयी। फरहान अख्तर की रीमेक फिल्म 'डॉन' में अमिताभ बच्चन की जगह बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान डॉन के रूप मे नजर आये और कुछ हद तक दर्शकों की वाहवाही लूटने में सफल रहे जबकि जीनत अमान और हेलन की भूमिका में क्रमश प्रियंका चोपड़ा और करीना कपूर ने अभिनय किया लेकिन दोनों ही अपने किरदार के साथ न्याय नहीं कर सकीं। 
   
रीमेक फिल्मों की सीरीज में फिल्मों में जे पी दत्ता की फिल्म 'उमराव जान' भी दर्शकों की कसौटी पर खरी नहीं उतरी। अस्सी के दशक में प्रदर्शित फिल्म 'उमराव जान' की रीमेक फिल्म में इस बार उमराव जान की भूमिका रेखा की जगह ऐश्वर्या राय ने निभायी थी। लेकिन रेखा के मुकाबले ऐश्वर्या राय अपने अभिनय का जादू दर्शकों के ऊपर नहीं बिखेर पायी। फिल्म टिकट खिड़की पर औंधे मुंह गिरी।  
      
रीमेक फिल्मों के दौर में अस्सी के दशक में पुनर्जन्म पर आधारित सुपरहिट फिल्म 'कर्ज' का नाम भी आता है। फिल्म 'कर्ज' की रीमेक फिल्म में रिषि कपूर की भूमिका संगीतकार से गायक और अब अभिनेता बने हिमेश रेशमिया ने निभायी थी लेकिन शानदार लोकेशन दमदार संगीत और अच्छी मार्केटिंग के बावजूद हिमेश अपने अभिनय का लोहा दर्शकों से नहीं मनवा पाये और यह फिल्म औसत कारोबार ही कर पायी।

वर्ष 2012 में करण जौहर ने अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म 'अग्निपथ' का रीमेक इसी नाम से बनाया। फिल्म में रितिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा और संजय दत्त की मुख्य भूमिका थी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी।
         
वर्ष 2013 में प्रदर्शित अन्य रीमेक फिल्मों में 'चश्मेबद्दूर', 'जंजीर' और 'हिम्मतवाला' प्रमुख रही। डेविड धवन के निर्देशन में बनी 'चश्मेबद्दूर' को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली वहीं हिम्म्मतवाला और जंजीर बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी।
       
साजिद खान के निर्देशन में बनी फिल्म 'हिम्मतवाला' में अजय देवगन ने जीतेन्द्र वाला किरदार निभाया था हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी। वहीं 1973 में प्रदर्शित फिल्म जंजीर के रीमेक में रामचरण तेजा ने अमिताभ बच्चन का किरदार निभाया लेकिन फिल्म बुरी तरह से नकार दी गयी।
      
इतनी नाकामियों के बावजूद फिल्मकार रीमेक फिल्मों के मोह से अपने आप को अलग नहीं कर पाये हैं। आने वाले दिनों में 'अंगूर', 'सत्ते पे सत्ता', 'सीता और गीता', 'खेल खेल में', 'हीरो', 'मासूम', 'आखिरी रास्ता', 'अंधा कूनन', 'शौकीन', 'बातों बातों', 'लव इन शिमला' और 'हम' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों के रीमेक दर्शकों को देखने को मिल सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें