फोटो गैलरी

Hindi Newsदिलीप कुमार का पुश्तैनी घर पाकिस्तान में राष्ट्रीय धरोहर घोषित

दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर पाकिस्तान में राष्ट्रीय धरोहर घोषित

पाकिस्तान के पेशावर में अभिनेता दिलीप कुमार के पुश्तैनी घर के वर्तमान मालिक अकरम उल्लाह ने इस चार मंजिला इमारत की व्रिकी के लिए आठ करोड रुपए की मांग की है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस भवन को...

दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर पाकिस्तान में राष्ट्रीय धरोहर घोषित
एजेंसीTue, 22 Jul 2014 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के पेशावर में अभिनेता दिलीप कुमार के पुश्तैनी घर के वर्तमान मालिक अकरम उल्लाह ने इस चार मंजिला इमारत की व्रिकी के लिए आठ करोड रुपए की मांग की है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस भवन को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था।
        
पाकिस्तान के के. पी. कल्चर विभाग के अधिकारियों ने सूचना दी है कि प्रांतीय सरकार, प्रधानमंत्री की इस घोषणा से पहले ही इस भवन को खरीदने और इसके पुनर्निमाण की योजना बनी रही थी। अधिकारियों के अनुसार उल्लाह ने शरूआत में इस भवन के लिए साढे तीन करोड रुपए मांगे थे लेकिन प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद वह अतार्किक रूप से आठ करोड़ रुपए मांगने लगा। प्रांतीय सरकार ने भवन के लिए उल्लाह को दो करोड़ रुपए की पेशकश की थी और चेताया था कि कानून के अनुसार उससे यह इमारत बिना किसी मूल्य के भी ली जा सकती है कयोंकि यह राष्ट्रीय धरोहर घोषित की गई है।
        
दिलीप कुमार के पूर्वजों से जुडी इमारत को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने को अव्यावहारिक बताते हुए सांस्कृतिक विरासत परिषद के महासचिव शकील वहीद उल्लाह ने कहा कि अकरम उल्लाह इस इमारत का कानूनी मालिक है। इस भवन को लेने के लिए किए गए 18 संशोधनों के बाद जीर्ण शीर्ण अवस्था वाली इमारत को शीघ्र अधिगृहित कर लेना चाहिए क्योंकि यह कभी भी गिर सकती है।
        
प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पिछले सप्ताह इस भवन को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करते हुए सूचना मंत्रालय से इसको जल्द से जल्द अधिगृहित करने को कहा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें