फोटो गैलरी

Hindi News‘किक’ का फायदा मेरी दूसरी फिल्मों को मिलेगा

‘किक’ का फायदा मेरी दूसरी फिल्मों को मिलेगा

पंद्रह सालों के संघर्ष के बाद अब नवाजुद्दीन सिद्दीकी की गिनती बॉलीवुड के व्यस्ततम कलाकारों में होने लगी है। वह अब तक अलग तरह का सिनेमा करते आए थे। पहली बार कमर्शियल फिल्म ‘किक’ की है, वह...

‘किक’ का फायदा मेरी दूसरी फिल्मों को मिलेगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 Aug 2014 08:24 PM
ऐप पर पढ़ें

पंद्रह सालों के संघर्ष के बाद अब नवाजुद्दीन सिद्दीकी की गिनती बॉलीवुड के व्यस्ततम कलाकारों में होने लगी है। वह अब तक अलग तरह का सिनेमा करते आए थे। पहली बार कमर्शियल फिल्म ‘किक’ की है, वह भी सलमान खान के साथ। ताजा बातचीत में उन्होंने सिनेमा के हर पहलू पर राय व्यक्त की।

सिनेमा के बदलाव पर लोगों की राय बंटी हुई है। आप क्या सोचते हैं?
यह कोई हवाबाजी नहीं है। सच में बहुत बदलाव आया है। आज की तारीख में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमारी फिल्मों को इज्जत मिल रही है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण फिल्म ‘लंच बॉक्स’ है, जिसने ओवरसीज में सौ करोड़ रुपये से अधिक कमाए।किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि कोई भारतीय फिल्म विदेश से सौ करोड़ रुपये कमा कर लाएगी। विदेशों में अब हमारी फिल्मों का दर्शक सिर्फ अप्रवासी भारतीय नहीं रहा, बल्कि ऐसे दर्शक भी बने हैं, जो अमूमन भारतीय फिल्में नहीं देखते थे। यह बहुत बड़ा बदलाव है। इसके अलावा मुझ जैसे कद-काठी के कलाकार भी हीरो बन कर आ रहे हैं। मुझे पता है कि शीशे में मेरा चेहरा कैसा लगता है, पर अब दर्शक ऐसे चेहरे भी पसंद कर रहे हैं, क्योंकि दर्शक अब परफॉर्मेंस देखने लगे हैं। यानी कि दर्शकों में आए बदलाव के कारण मेरे जैसे कलाकारों को नाडियाडवाला जैसे बड़े कमर्शियल निर्माता अपनी फिल्म से जोड़ने लगे हैं। यह बदलाव ही है कि मेरे जैसा पांच फुट छह इंच का काला-कलूटा एक्टर ‘किक’ जैसी कमर्शियल फिल्म में सलमान के साथ काम कर रहा है।

आप कह रहे हैं कि अब दर्शकों में बदलाव आया है, पर दर्शक आज भी स्टार की फिल्में देखने जाता है?
अब यह ‘मिथ’ टूट चुका है कि सिर्फ स्टार की फैन फॉलोइंग होती है। सच यह है कि अब ‘एक्टर’ की फैन फॉलोइंग ज्यादा है।

जब आपको पता चला कि फिल्म ‘किक’ में सलमान हैं तो आपके दिमाग पहली बात क्या आई?
यह फिल्म की जानी चाहिए, क्योंकि मुझे पहली बार कमर्शियल फिल्म में प्रतिभा दिखाने का मौका मिल रहा था। एक कड़वा सच यह भी है कि सलमान की वजह से यह फिल्म जितने बड़े दर्शक वर्ग तक पहुंची, उतने बड़े वर्ग तक सिर्फ मेरे होने पर नहीं पहुंच पाती। फिर ‘किक’ के रिलीज के बाद इसका फायदा मेरी अपनी दूसरी रिलीज फिल्मों को भी मिलेगा। ‘किक’ देखने वाला दर्शक जब मेरी छोटे बजट की दूसरी फिल्म देखेगा तो सोचेगा कि यह तो वही कलाकार है, जो ‘किक’ में सलमान के साथ था। मैं अपनी छोटी फिल्मों को बड़े पायदान तक ले जाना चाहता हूं।

यानी आपको उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में हंगामा कर रही आपकी फिल्में अब बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी जाएंगी?
शत-प्रतिशत। मेरी एक फिल्म ‘लायर द डिस्क’ है, जो कि अभी एक साल तक विभिन्न फिल्म समारोहों में ही चलेगी। इसे कई अवॉर्ड मिल चुके हैं। इसी तरह ‘मानसून शूटआउट’ भी कई फेस्टिवलों में शोहरत बटोर चुकी है। ये फिल्म दिसंबर  तक रिलीज होगी, फिर ‘माउंटेनमैन’ है। मेरी इन सभी फिल्मों को ‘किक’ से मेरे जुड़ने का फायदा मिलेगा।

अब आप खुद को कहां पाते हैं?
इसका क्या जवाब दूं। मैं बस इतना जानता हूं कि एक वक्त वह था, जब मेरे पास काम नहीं था। आज मेरे पास काम है। शायद कल फिर न हो, यह दूसरी बात है, लेकिन एक कलाकार के तौर पर मैं जो करना चाहता था, वह मुझे मिल रहा है, इसलिए खुश हूं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें