फोटो गैलरी

Hindi Newsबेहतरीन कलाकार और इंसान हैं शाहरुख

बेहतरीन कलाकार और इंसान हैं शाहरुख

नृत्य निर्देशन, पटकथा लेखन, रियलिटी शो की जज और अभिनय सहित हर काम को बेहतरीन तरीके से अंजाम देने में माहिर फराह के अंदर एक निर्देशक के तौर पर जो आत्मविश्वास नजर आता है, उसके दीवाने तो शाहरुख भी हैं।...

बेहतरीन कलाकार और इंसान हैं शाहरुख
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Oct 2014 11:47 AM
ऐप पर पढ़ें

नृत्य निर्देशन, पटकथा लेखन, रियलिटी शो की जज और अभिनय सहित हर काम को बेहतरीन तरीके से अंजाम देने में माहिर फराह के अंदर एक निर्देशक के तौर पर जो आत्मविश्वास नजर आता है, उसके दीवाने तो शाहरुख भी हैं। ताजा बातचीत में उन्होंने कहा कि वह उम्मीद का दामन कभी नहीं छोड़तीं।

इस फिल्म का सब्जेक्ट आपके दिमाग में पहली बार कब आया?
2000 में, तब मैं निर्देशक भी नहीं बनी थी। मेरे दिमाग में एक विचार था कि कुछ लड़कों का एक दल है, जो अपनी जिंदगी में बार-बार असफल हो रहे हैं। अचानक वे एक डांस कॉम्पटीशन का हिस्सा बनते हैं, फिर वे वह सब कुछ हासिल कर लेते हैं, जो अपनी जिंदगी में उन्होंने खोया था। जब मैं मां बनने वाली थी, उस वक्त मैंने इस आइडिया पर कहानी व पटकथा भी लिखी थी। मैं यह फिल्म शाहरुख को लेकर बनाना चाहती थी, पर उस वक्त बात नहीं बनी, तो मैंने यह पटकथा फाड़ दी थी। कुछ समय बाद मैंने फिर से इसे लिखा, जिस पर यह फिल्म बनाई। सच कहूं, तो यह मेरा एक ड्रीम प्रोजेक्ट है।

पहले वाली और अब वाली पटकथा में फर्क क्या है?
दोनों का मूल कंसेप्ट तो वही ‘लूजर और अपॉर्चुनिटी’ ही है। पर फिल्म का आयाम अब बड़ा हो गया है। डांस कॉम्पटीशन, कॉमेडी के साथ-साथ इसमें बैंक में चोरी जुड़ गया है। फिल्म में छह लोग हैं, जो इंटरनेशनल डांस कॉम्पटीशन में हिस्सा लेने दुबई जाते हैं और फिर ये सभी बैंक चोरी का मन बनाते हैं। इसमें मनोरंजन का पूरा मसाला है।

बीच में आपके द्वारा निर्देशित फिल्म ‘तीस मार खां’ सफल नहीं रही थी?
वह मेरा बहुत कठिन दौर था। इससे पहले 20 साल के मेरे करियर में मैं फिल्म दर फिल्म सफलता की ओर ही बढ़ रही थी, लेकिन ‘तीस मार खां’ ने मुझे असफलता दिखा दी। मुझे तकलीफ हुई। असफल होने से ज्यादा इस बात का दुख हुआ कि इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने मेरी असफलता का जश्न मनाया।

तो क्या आप इस फिल्म को अपनी खास फिल्म मानती हैं?
मेरी खास फिल्म तो ‘मैं हूं ना’ ही रहेगी, जो कि मेरे निर्देशन में बनी पहली फिल्म थी, पर गुणवत्ता के स्तर पर मैं इसे बेहतरीन फिल्म मानती हूं। वैसे भी मुझे भद्दी फिल्म बनाने में कभी रुचि नहीं रही। यह एक ऐसी फिल्म है, जिसे देख कर हर आम इंसान एंज्वॉय करेगा।

फिल्म लोगों से क्या कहती है?
इस फिल्म में वह सब कुछ है, जिसे बॉलीवुड फिल्म की संज्ञा दी जाती है, लेकिन अति महत्वपूर्ण तत्व उम्मीद है। एक ऐसी आशा कि आप असफल भी होते हैं, तो भी खुद को हतोत्साहित महसूस ना करें। यह ना समझें कि सब कुछ खत्म हो गया।

काफी समय बाद शाहरुख के साथ काम करने का अनुभव?
मेरे लिए तो यह घर वापसी है। उनके साथ हमारी 20 साल पुरानी दोस्ती है। बीच में कुछ गलतफहमियां हो गई थीं, पर सब कुछ  सही हो गया। शाहरुख एक बेहतरीन कलाकार, इंसान और फिल्म निर्माता हैं। वह अपने निर्देशक को पूरी रचनात्मक छूट देते हैं। सेट पर हमेशा सकारात्मक ऊर्जा के साथ मौजूद रहते हैं। शूटिंग और प्रमोशन में साथ-साथ वक्त बिताने के बाद तो अब हम दोनों के बीच बहुत खास रिश्ता बन गया है। हमने हंसी-मजाक करते हुए यह फिल्म बनाई है। फिल्म की 170 दिन शूटिंग की, जिसमें से 163 दिन शाहरुख ने भी शूटिंग की।

फिल्म की सबसे बड़ी खासियत?
कहानी में मौजूद अनूठे मोड़।

नृत्य निर्देशन, फिल्म निर्देशन, पटकथा लेखन, फिल्म निर्माण और अभिनय सबकुछ कर लिया। अब क्या इरादे हैं?
हमेशा कुछ नया करते रहना अच्छा होता है। मैं एक ही काम लंबे समय तक करते हुए बोर हो जाती हूं, इसलिए हमेशा कुछ नया करने का प्रयास करती रहती हूं। भविष्य को लेकर कुछ सोचा नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें