सोमवार, 22 दिसम्बर, 2014 | 23:13 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
मिठाई से दूर अक्षय
आरती सक्सेना First Published:29-12-12 11:51 AM
Image Loading

फिल्म स्टार अक्षय कुमार अपनी डाइट पर पूरा कंट्रोल रखते हैं। पिछले कई साल से उन्होंने मिठाई नहीं खाई। वह पार्टियों में भी कम जाते हैं, क्योंकि इससे उन्हें दिनचर्या के बिगड़ने का डर होता है।

आपकी नजर में फिट रहना कितना जरूरी है?
मेरा मानना है कि बाकी सब कुछ आप पैसों से खरीद सकते हैं, लेकिन अच्छी सेहत आप तभी पा सकते हैं, जब आप का रहन-सहन, खाना-पीना अनुशासित हो। देर से सोना, देर से उठना नुकसानदेह होता है। इसी तरह  अनियमित खान-पान के भी मैं खिलाफ हूं।

क्या आपके हिसाब से डाइटिंग जरूरी है?
नहीं, बिल्कुल नहीं। डाइटिंग के तो मैं सख्त खिलाफ हूं। बस खाने का तरीका और खाने की सामग्री सही होनी चाहिए। जैसे रात में कम से कम खाना चाहिए और नाश्ता जरूर करना चाहिए। लंच भी ठीक से करना चाहिए। मिठाई और तली हुई चीजें खासतौर से फास्ट फूड से परहेज करना चहिए। कसरत जरूर करनी चाहिए।

आपके हिसाब से एक्सरसाइज का सही तरीका क्या है?
अपने शरीर और उम्र के हिसाब से एक्सरसाइज करनी चहिए, जैसे अगर आप बहुत मोटे हैं तो आपको सबसे पहले तेज चलने से शुरुआत करनी चाहिए। वही एक्सरसाइज करनी चाहिए, जिसे आपका शरीर ङोल सके। भारी वजन उठाने या बहुत ज्यादा एक्सरसाइज से कई बार मांसपेशियां खराब होने लगती हैं। बेहतर है कि आप किसी जिम में एक्सरसाइज करें और ट्रेनर के हिसाब से एक्सरसाइज करें। ज्यादा से ज्यादा चलना या हल्का-हल्का दौड़ना शुरू करें। योग का सहारा लें।

कुछ लोगों का यह भी मानना है कि बहुत ज्यादा मांसाहार से सेहत खराब होती है?
मांसाहार अगर खाना है तो चिकन और मछली खाने की कोशिश करनी चाहिए। इसमें प्रोटीन होता है।

आप दिन की शुरुआत कैसे करते हैं?
मैं रोज सुबह दो चम्मच देसी घी खाता हूं। मैं आपको बता दूं कि अगर आप सुबह दो चम्मच देसी घी का सेवन करेंगे तो आपकी हड्डियां मजबूत होंगी । मेरी दादी ऐसा ही करती थीं और वह 98 साल की उम्र में परलोक सिधारीं।

सुना है आप ने मिठाई कई साल से नहीं खाई है?
हां, मैंने बहुत साल से मीठा खाना छोड़ दिया है। सिर्फ अपने बच्चों के पैदा होने की खुशी में मैंने थोड़ी-सी मिठाई खाई थी।

आप पार्टी वगैरह में जाने से परहेज करते हैं ?
मुझे पार्टी में जाना पसंद नहीं है। मैं प्राइवेट पर्सन हूं, इसलिए मेरी यही कोशिश रहती है कि शूटिंग के बाद ज्यादा से ज्यादा वक्त मैं अपने परिवार के साथ गुजारूं। 

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड