फोटो गैलरी

Hindi Newsयह आराम फरमाने का वक्त नहीं..

यह आराम फरमाने का वक्त नहीं..

अभी दो-तीन दिन पहले सलमान खान मुंबई में ‘किक’ के एक प्रमोशनल ईवेंट में बेहद रिलैक्स्ड मुद्रा में दिखे। उनके ड्रेसअप से साफ झलक रहा था कि वह किसी फिल्म के ईवेंट में नहीं, बल्कि बाजार से...

यह आराम फरमाने का वक्त नहीं..
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 25 Jul 2014 08:22 PM
ऐप पर पढ़ें

अभी दो-तीन दिन पहले सलमान खान मुंबई में ‘किक’ के एक प्रमोशनल ईवेंट में बेहद रिलैक्स्ड मुद्रा में दिखे। उनके ड्रेसअप से साफ झलक रहा था कि वह किसी फिल्म के ईवेंट में नहीं, बल्कि बाजार से भाजी-तरकारी लेने निकले हैं। कम से कम टी-शर्ट और बरमूदा में सलमान किसी ईवेंट में तो दिखाई नहीं देते। जिम भी जाते हैं तो टी-शर्ट के साथ ट्रैक पैंट में दिखते हैं। इससे पता चलता है कि वो अपनी इस महत्वपूर्ण फिल्म को कितनी सहजता से ले रहे हैं। वह भी ऐसी स्थिति में, जबकि उन्होंने इस फिल्म को मुंबई के अलावा कहीं प्रमोट नहीं
किया है।

सलमान और साजिद नाडियाडवाला का मानना है कि जब अपने प्रोडक्ट में जान है तो फिर प्रमोशन किस बात का, पर जानकार कुछ और कह रहे हैं। पिछले दिनों मीडिया संग, माफ कीजिएगा कुछ फोटोग्राफरों संग हुए पंगे की वजह से सलमान प्रमोशन से कटे रहे। उन्हें लगा कि यहां-वहां घूमने से कहीं बात और न बढ़ जाए, इससे अच्छा है कि घर में बैठो और पब्लिक का रिस्पॉन्स देखो। वैसे भी फिल्म को ईद पर तगड़ा बॉक्स ऑफिस रिस्पॉन्स मिलेगा, तो टेंशन नहीं लेने का। पर दूसरी खबर यह भी आ रही है कि ये सब एक रणनीति का हिस्सा है।

वही रणनीति, जो ‘धूम 3’ के लिए बनाई गयी थी। प्रमोशन न करो, गाने न दिखाओ, सब कुछ छिपा-छिपा कर रखो, प्रेस को फिल्म न दिखाओ वगैरह वगैरह। न जाने रिलीज से एक दिन पहले फिल्म देख कर वो क्या कुछ लिख डालें। पर सच तो ये है कि ऐसा उस स्थिति में किया जाता है, जब आपके प्रोडक्ट में जान न हो। ये बात भी ‘धूम 3’ से साबित हो चुकी है। सलमान अपनी फिल्म को लेकर ऐसे कभी नहीं रहे। कम से कम पिछले पांच-छह सालों में तो नहीं। तो अब क्या हुआ! आखिर सलमान और उनके चेले-चपाटों से घिरी टीम करना क्या चाहती है! क्या मीडिया को ऐसी खबरें देने से काम चल जाएगा कि ‘किक’ में सल्लू (3.80 मिनट की चेज) ने शाहरुख (फिल्म डर में 2.43 मिनट) के चेज का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जबकि असल में यह रिकॉर्ड अनुराग कश्यप की ‘ब्लैक फ्राईडे’ (6 मिनट से ज्यादा की चेज) और ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर 2’ (4.30 मिनट से अधिक) के नाम है।

ऐसे रिकॉर्ड अनुराग की फिल्मों के नाम हैं, इस बात का इल्म शायद ही उन्हें हो। और कोई बड़ी बात नहीं कि खुद सलमान खान और शाहरुख को भी पता न हो कि उनके भरोसेमंद लोग ऐसी बचकानी खबरें पिछले लंबे समय से मीडिया को देते फिर रहे हैं। क्या सलमान वाकई सोशल मीडिया के सहारे अपने प्रशंसकों के बीच बने रहना चाहते हैं और क्या उनको वाकई लगता है कि वो अपने दो-चार पसंदीदा फोटोग्राफरों को साथ ले जाकर कुछ एक्सक्लूसिव फोटोग्राफ्स दे देंगे तो उनका काम चल जाएगा? बात ये है कि इन बातों में कुछ नहीं रखा है। अब सारी लड़ाई बॉक्स ऑफिस की रह गयी है, क्योंकि अच्छा काम करने के लिए तो इरफान खान, नवाजुद्दीन सिद्दिकी, राजकुमार राव टाइप के अभिनेता ही रह गये हैं और 200-300 करोड़ का बिजनेस करने के लिए सलमान, शाहरुख, अजय, अक्षय और रितिक जैसे सितारों की फिल्में। और अब 100-150 करोड़ की परफॉरमेंस से भी काम नहीं चलने वाला।

खासतौर से सलमान खान जैसे अभिनेता के लिए। 100-150 करोड़ का बिजनेस तो उनकी फ्लॉप फिल्म बटोर लेती है। हिट फिल्म के लिए अब सलमान को 200-300 करोड़ के पार जाना होगा और झटपट 100 करोड़ बटोरने के उस रिकॉर्ड को भी ध्वस्त करना होगा, जिस पर आमिर खान इतरा रहे हैं। बेशक ‘किक’ को 5000 हजार स्क्रीन्स मिले हैं और ईद का मौका भी है, बावजूद इसके सलमान के लिए ये आराम फरमाने का वक्त नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें