फोटो गैलरी

Hindi Newsजब मनीषा ने कास्टिंग काउच पर मारा तमाचा

मुरादाबाद की मनीषा ने मारा कास्टिंग काउच पर तमाचा

दीनदयाल नगर में साईं मंदिर के पीछे स्थित बॉलीवुड की उभरती स्टार मनीषा कुमारी का घर। जहां मनीषा की खबर टीवी पर देखी जा रही थी। पापा मनोज कुमार, दादी गोमती देवी, भाई तरुण कुमार .. सब उसका साहस...

मुरादाबाद की मनीषा ने मारा कास्टिंग काउच पर तमाचा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 13 Dec 2014 09:00 AM
ऐप पर पढ़ें

दीनदयाल नगर में साईं मंदिर के पीछे स्थित बॉलीवुड की उभरती स्टार मनीषा कुमारी का घर। जहां मनीषा की खबर टीवी पर देखी जा रही थी। पापा मनोज कुमार, दादी गोमती देवी, भाई तरुण कुमार .. सब उसका साहस अपनी आंखों के सामने देख रहे थे। मन ही मन उसका हौसला बढ़ा रहे थे। उसे शाबाशी दे रहे थे। सभी एक स्वर से कह रहे थे। आज हमारे घर की बेटी ने वॉलीवूड में कुछ लोगों की तरफ से की जाने वाली उस हरकत के लिए ऐसे लोगों के मुंह पर तमाचा मार दिया जिस बुराई को कास्टिंग काउच के नाम से वो ग्लैमर के अंदाज में फैलाकर उसे वॉलीवूड की एक बड़ी सच्चाई के रूप में परोसते हैं।

ये आज की तारीख में वॉलीवूड की स्टार राखी सावंत की क्लोज फ्रेंड बन चुकी मनीषा कुमारी की बात हो रही है। वो मनीषा मुरादाबाद की रहने वाली हैं। जिन्होंने शुक्रवार को वॉलीवूड की सबसे बड़ी बुराई के मुंह पर एक बड़ा तमाचा जड़ दिया। जिस फिल्म में राखी सावंत ने काम किया है उसके डायरेक्टर ने मनीषा के साथ कास्टिंग काउच जैसी अवांछित हरकत की कोशिश की तो मनीषा उसे बर्दाश्त नहीं कर सकी। उसने डायरेक्टर के मुंह पर तमाचा मारने का जो साहस दिखाया उसकी राखी सावंत जैसी बोल्ड और बिंदास स्टार ने भी दाद दी।

जिम के गेट टुगेदर में मनीषा की दोस्त बनी राखी
मनीषा कुमारी के पिता मनोज कुमार ने बताया, मेरी बेटी और राखी सावंत आज की तारीख में आपस में बहुत अच्छी दोस्त हैं। राखी सावंत हमेशा मेरी बेटी के साथ कदम मिलाकर चलती है। उन दोनों की दोस्ती जिम में हुई। मुंबई के जिस जिम को मनीषा ने ज्वाइन किया। उसी में राखी सावंत भी वर्कआउट करती थी। एक बार उस जिम के मेंबर्स का गेट टुगेदर फंक्शन हुआ। जिसमें मनीषा ने डांस प्रस्तुत किया। मनीषा का डांस राखी को इतना ज्यादा पसंद आया कि उसने उसे बहुत अच्छी डांसर कह दिया। तब से राखी मनीषा की क्लोज फ्रेंड बन गई। यह डांस राखी ने खिड़की में से देखा था। मनोज कुमार के मुताबिक डायरेक्टर की हरकत पर मनीषा ने जो कदम उठाया उसके लिए राखी ने मनीषा का हौसला बढ़ाया।

आरएसडी की फर्स्ट डिवीजनर है मनीषा
मनीषा कुमारी ने बारहवीं तक की पढ़ाई की है। पिता मनोज कुमार ने बताया, बेटी का सबसे पहला स्कूल केसीएम था। जहां से वह छठी क्लास तक पढ़ी। इसके बाद उसने सेंट पॉल कॉलेज में एडमिशन लिया। ग्यारहवीं और बारहवीं की पढ़ाई उसने आरएसडी एकेडमी से की। बारहवीं की परीक्षा उसने फर्स्ट डिवीजन से पास की। आरएसडी की प्रिंसिपल डॉ.जी कुमार ने मनीषा को बहुत टैलेंटेड स्टूडेंट बताया। ऐसी स्टूडेंट जो पढ़ाई के साथ बहुत अच्छी डांसर भी रही। उसने स्कूल और अन्य जगहों पर बेहतरीन डांस परफारमेंस देकर सभी की शाबाशी हासिल की। उसकी इसी प्रतिभा ने उसे वॉलीवूड की स्टार राखी सावंत की सबसे नजदीकी फ्रेंड बना दिया।

बेटी ने दिखा दिया, टैलेंट से ही बनते हैं स्टार
मनोज कुमार, जो रेलवे की लोको ब्रांच में मुख्य कार्यालय अधीक्षक हैं। वह अपनी बेटी मनीषा के उस कृत्य से बहुत गदगद हैं जिसे लेकर वह राष्ट्रीय स्तर की बड़ी सुर्खियों में छा गई। उन्होंने बताया, बेटी मनीषा जब पांच साल की थी तभी उसे उसने डांस परफारमेंस देना शुरू कर दिया था। जिगर मंच पर उसने डांस प्रस्तुति देकर कई पुरस्कार हासिल किए। जहां भी कोई फंक्शन होता था शानदार परफॉरमेंस के लिए उसे इनवाइट किया जाता था। आरएसडी से बारहवीं करने के बाद वह मुंबई चली गई।

माता बबिता रानी भी वहीं उसके साथ हैं। मनोज कुमार ने बताया, आज बेटी ने दिखा दिया कि वॉलीवूड में सफल होने के लिए टैलेंट ज्यादा मायने रखता है न कि गलत तरीके। असलियत ये है कि कुछ लोगों ने वॉलीवूड को अपनी जागीर समझ लिया है वह नहीं चाहते कि छोटे शहरों के मध्यम वर्गीय परिवारों के लोग इस क्षेत्र में आकर कामयाबी हासिल करें इसलिए वह उन्हें अवांछित तरीकों में फंसाने की साजिश करते हैं। मनीषा कुमारी का छोटा भाई तरुण कुमार टीएमआईएमटी से बीकॉम ऑनर्स की पढ़ाई कर रहा है, जबकि दूसरा भाई रितेश कुमार नागपुर के गौंधिया कॉलेज से इंजीनियरिंग कर रहा है। दादी गोमती देवी ने भी मनीषा के साहस पर उसे शाबाशी दी।

साजिद खान ने भी दिया था मनीषा को ऑफर
मनीषा कुमारी, जो वॉलीवूड की फिल्मों के साथ ही टेलीविजन की स्टार बनने के लिए संघर्ष के दौर से गुजर रही है। पिता मनोज कुमार ने बताया, उसने चिड़ियाघर नाम के सीरियल में काम किया। वह कई इवेंट शो कर रही है। इवेंट शो में शानदार परफारमेंस के चलते ही वॉलीवूड की कई हस्तियां उससे परिचित हुईं। टेलिविजन सीरियल्स की प्रोडय़ूसर एकता कपूर भी मनीषा की परफारमेंस से रूबरू हो चुकी हैं। फिल्म प्रोडय़ूसर साजिद खान को भी उसकी प्रतिभा का पता चला तो उन्होंने अपनी फिल्म के लिए ऑडिशन देने को उसे बुलाया, लेकिन उस जगह से बहुत दूर होने के कारण मनीषा उसमें शामिल नहीं हो सकी।

उन्होंने कहा, बेटी ने यह साहस दिखाकर एक लंबी लड़ाई छेड़ दी है। वह एक दिन दिखा देगी कि वॉलीवूड में छोटे शहरों और मध्यम वर्गीय घरों के बच्चों को सफलता कास्टिंग काउच सरीखी गंदगी का हिस्सा बनकर नहीं बल्कि अपना टैलेंट दिखाकर मिलती है। मैंने पत्नी बबिता रानी को कहा हुआ है कि बेटी को अकेली मत छोड़ना क्योंकि वॉलीवूड का माहौल ऐसे घरों की बेटियों के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन इसी माहौल पर जीत हासिल करके उसे एक दिन बड़ी सफलता पानी है। एक न एक दिन ऐसा होकर रहेगा। हम सबकी शुभकामनाएं उसके साथ हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें